Home /News /sports /

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को लगातार चौथा टी20 मैच हराया, ये हैं जीत की 4 वजह

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को लगातार चौथा टी20 मैच हराया, ये हैं जीत की 4 वजह

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को चौथे टी20 में भी हराया

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को चौथे टी20 में भी हराया

वेलिंगटन टी20 में टीम इंडिया ने सुपर ओवर (India Wins in Super Over) में मैच अपने नाम किया. पांच मैचों की सीरीज में विराट एंड कंपनी 4-0 से आगे है

    वेलिंगटन. न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया का बेहतरीन प्रदर्शन जारी है. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम ने चौथे टी20 मैच में भी जीत हासिल की. वेलिंगटन में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले को भारत ने सुपर ओवर में जीता. मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीत भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 165 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम भी निर्धारित 20 ओवरों में 165 रन ही बना सकी और मैच सुपर ओवर तक गया. जहां टीम इंडिया ने एक गेंद पहले मैच जीत लिया. आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों भारतीय टीम एक बार फिर न्यूजीलैंड पर भारी पड़ी, क्या रही विराट एंड कंपनी की जीत की वजहें?

    मनीष पांडे ने 36 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाए


    मनीष पांडे बने मसीहा- टीम इंडिया की जीत की पहली वजह अगर मनीष पांडे (Manish Pandey) की बल्लेबाजी मानी जाए तो शायद गलत नहीं होगा. अकसर टीम इंडिया से अंदर-बाहर रहने वाले मनीष पांडे वेलिंगटन टी20 में उस वक्त बल्लेबाजी करने उतरे जब टीम इंडिया ने 75 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद मनीष पांडे के क्रीज पर कदम रखते ही शिवम दुबे और वॉशिंगटन सुंदर भी आउट हो गए, नतीजा टीम इंडिया ने 6 विकेट 88 रनों पर गंवा दिए. हालांकि मनीष पांडे ने धैर्य से काम लिया और महज 36 गेंदों में अर्धशतक ठोक टीम इंडिया को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया.

    वेलिंगटन टी20 में भारत ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराया, शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) बने जीत के हीरो
    शार्दुल ठाकुर ने आखिरी ओवर में सिर्फ 6 रन दिए और न्यूजीलैंड के कुल 4 विकेट गिरे


    शार्दुल ठाकुर की सूझबूझ- टीम इंडिया की चौथे टी20 में जीत की स्क्रिप्ट शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने ही लिखी. न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में सिर्फ 7 रन बनाने थे और 7 विकेट उसके हाथ में थे. ऐसे वक्त में शार्दुल ठाकुर ने बेहतरीन गेंदबाजी की. शार्दुल ठाकुर ने इस ओवर में नकल गेंद का बेहतरीन इस्तेमाल किया. अपनी 6 गेंदों पर ठाकुर ने 6 रन दिए और रॉस टेलर-डैरेल मिचेल के विकेट झटके. इसके अलावा सिफर्ट और मिचेल सैंटनर भी शार्दुल के आखिरी ओवर में रन आउट हुए. नतीजा ये मैच टाई रहा और सुपर ओवर में इसे भारतीय टीम ने जीत लिया.

    बुमराह ने चौथे टी20 में 4 ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट लिया.


    जसप्रीत बुमराह की कमाल वापसी- हैमिल्टन टी20 में 4 ओवरों में 45 रन लुटाने वाले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेलिंगटन टी20 में जबर्दस्त पलटवार किया. बुमराह ने चौथे टी20 मैच में चार ओवरों में महज 20 रन देकर एक विकेट लिया. बुमराह ने सुपर ओवर में भी गेंदबाजी की, उनके ओवर में कुल 13 रन गए लेकिन ये भी सच है कि बुमराह की दो गेंदों पर कैच भी छूटे. अगर ये कैच लपके जाते तो भारत को सुपर ओवर में और छोटा लक्ष्य मिलता. हालांकि 14 रनों का लक्ष्य भी टीम इंडिया ने एक गेंद पहले हासिल कर लिया.

    विराट कोहली ने 5वीं गेंद पर चौका लगाकर दिलाई जीत


    सुपर ओवर में संयम- दबाव भरे लम्हों में जो टीम खुद पर काबू रखती है जीत अकसर उसी के हाथ लगती है. चौथे टी20 मैच में सुपर ओवर के दौरान टीम इंडिया ने यही साबित किया. भारतीय टीम को सुपर ओवर में जीत के लिए 14 रन बनाने थे. केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली मैदान में उतरे और दोनों ने ताकत की बजाए टाइमिंग का इस्तेमाल कर रन बनाए. केएल राहुल ने पहली गेंद पर छक्का जड़ा और इसके बाद दूसरी गेंद पर उन्होंने चौका लगाया. केएल राहुल ने दोनों गेंदों पर अपनी टाइमिंग का इस्तेमाल कर बाउंड्री जड़ी. हालांकि तीसरी गेंद पर केएल राहुल ने अपना विकेट गंवा दिया लेकिन विराट कोहली का अनुभव न्यूजीलैंड पर भारी पड़ा. विराट कोहली ने चौथी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की बजाए लॉन्ग ऑन की ओर शॉट खेल दो रन चुराए और फिर आखिरी गेंद पर उन्होंने गजब का पुल शॉट खेल टीम इंडिया को जीत दिला दी.

    टॉप ऑर्डर ढहने के बाद मनीष पांडे ने खेली गजब की पारी, फैंस को याद आए धोनी

    Tags: India National Cricket Team, Manish pandey, Sports news, Virat Kohli

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर