लाइव टीवी

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को लगातार 5वें टी20 मैच में दी मात, ये हैं सीरीज जीत की 4 बड़ी वजह

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 5:25 PM IST
टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को लगातार 5वें टी20 मैच में दी मात, ये हैं सीरीज जीत की 4 बड़ी वजह
टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को लगातार पांच टी20 मैच हराए

India vs New Zealand: भारत ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 5-0 से हराया, वो ये कारनामा करने वाली दुनिया की पहली टीम है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 5:25 PM IST
  • Share this:
माउंट माउंगानुई. न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टीम इंडिया (India vs New Zealand) ने इतिहास रच दिया. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज का क्लीन स्वीप कर दिखाया. माउंट माउंगानुई में खेले गए पांचवें टी20 मैच में भारत ने 7 रनों से जीत दर्ज की. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 163 रन बनाए जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 156 रन ही बना सकी और मैच हार गई. भारत ने सीरीज के पांचों मैच गजब अंदाज में जीते. भारत ने पहला टी20 ऑकलैंड में 6 विकेट से जीता, ऑकलैंड में खेले गए दूसरे टी20 मैच में उसे 7 विकेट से जीत मिली. हैमिल्टन और वेलिंगटन में टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीत हासिल की और आखिरी टी20 मैच में उसने 7 रनों से मुकाबला अपने नाम किया. पूरी सीरीज में भारतीय टीम ने हर मोर्चे पर न्यूजीलैंड को मात दी. आइए आपको बताते हैं भारत की सीरीज जीत के 4 बड़े कारण.

भारत ने पांचवां टी20 मैच 7 रनों से जीता


केएल राहुल का कमाल प्रदर्शन: टीम इंडिया की सीरीज जीत की सबसे बड़ी वजह केएल राहुल (KL Rahul) रहे. केएल राहुल ने टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 5 मैचों में 56 के बेहतरीन औसत से 224 रन बनाए. राहुल के बल्ले से दो अर्धशतक निकले और उनका स्ट्राइक रेट 144.51 रहा. केएल राहुल ने सरीज में सबसे ज्यादा 10 छक्के लगाए. इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए केएल राहुल को मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

cricket news, sports news, kl rahul, hardik pandya, koffee with karan, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडियन क्रिकेट टीम, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, कॉफी विद करण, इंडिया वस न्यूजीलैंड
केएल राहुल बने मैन ऑफ द सीरीज




रोहित शर्मा की दो बेहतरीन पारियां: टीम इंडिया की जीत की दूसरी बड़ी वजह रहे रोहित शर्मा (Rohit Sharma), जिन्होंने सीरीज में खेले 4 मैचों में 140 रन बनाए. रोहित शर्मा के बल्ले से दो अर्धशतक निकले. हैमिल्टन में खेले गए टी20 मैच में तो रोहित शर्मा ने सुपर ओवर में टीम इंडिया को जीत दिलाई. रोहित शर्मा ने आखिरी दो गेंदों पर छक्के लगाकर भारत को सीरीज जिताई.

रोहित शर्मा ने सीरीज में लगाए दो अर्धशतक


मिडिल ऑर्डर में पांडे-अय्यर का प्रदर्शन: इस पूरी सीरीज में विराट कोहली ने कुछ खास योगदान नहीं दिया लेकिन ऐसे मौके पर भारत के युवा मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने अपनी अहमियत साबित की. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने टी20 सीरीज में 51 की औसत से 153 रन बनाए. अय्य्यर ने पहले मैच में अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला.

मनीष पांडे ने वेलिंगटन में 36 गेंदों में नाबाद अर्धशतक लगाया


मनीष पांडे (Manish Pandey) ने भी टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान दिया. मनीष पांडे ने चौथे टी20 मैच में 36 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाकर भारत को 165 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. जिसके बाद ये मैच टाई रहा और सुपर ओवर में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की.

जसप्रीत बुमराह ने आखिरी टी20 में 3 विकेट झटके


डेथ ओवर्स में भारत की गेंदबाजी:  टीम इंडिया के गेंदबाज इस सीरीज में भले ही महंगे साबित हुए लेकिन डेथ ओवर्स में उनकी गेंदबाजी कमाल की रही. तीसरे टी20 में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने आखिरी ओवर में केन विलियमसन और रॉस टेलर को आउट कर मैच टाई कराया था. जिसके बाद सुपर ओवर में टीम इंडिया को जीत मिली. इसके बाद चौथे टी20 में शार्दुल ठाकुर ने आखिरी ओवर में 7 रन बचा लिए थे और इस ओवर में उन्होंने दो विकेट झटके थे. साथ ही न्यूजीलैंड के 2 खिलाड़ी रन आउट हुए. ये मैच भी सुपर ओवर तक गया और भारत ने इसे भी जीता. आखिरी टी20 में भी न्यूजीलैंड की टीम एक समय आसानी से जीत की ओर बढ़ रही थी. उसने 13वें ओवर तक 3 विकेट पर 115 रन बना लिये थे. इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की और अगले 28 रनों में उसने न्यूजीलैंड के 6 विकेट गिरा दिए और मैच अपने नाम कर लिया.

शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 8 विकेट लिये


टी20 सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा 8 विकेट शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने लिये. बुमराह ने 6 विकेट अपने नाम किये. तीसरे टी20 में बुमराह ने महज 12 रन देकर 3 विकेट झटके, साथ ही उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका. बुमराह का सीरीज में इकॉनमी रेट सिर्फ 6.45 रहा. उनके अलावा सैनी ने भी 2 विकेट लिए और उनका इकॉनमी रेट भी 7 रन प्रति ओवर से कम रहा. रवींद्र जडेजा ने 3 मैचों में 4 विकेट लिये और उनका इकॉनमी रेट तो 6 रन प्रति ओवर से भी कम रहा.

टीम इंडिया ने 5-0 से टी20 सीरीज जीत रचा इतिहास, 5वां मैच 7 रनों से जीता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 4:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर