इस खिलाड़ी ने वीडियो डालकर बताया, कैसे तैयार होते हैं वर्ल्ड क्लास फील्डर

फील्डिंग से मैच पर कितना फर्क पड़ता है इसके कई उदाहरण हमें हाल ही में खत्म होने वाले वर्ल्ड कप में देखने को मिले.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 8:18 PM IST
इस खिलाड़ी ने वीडियो डालकर बताया, कैसे तैयार होते हैं वर्ल्ड क्लास फील्डर
फील्डिंग प्रेक्टिस सेशन (twitter)
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 8:18 PM IST
क्रिकेट में आमतौर पर बल्लेबाज और गेंदबाजों को अहमियत दी जाती हैं लेकिन फील्डिंग भी खेल का उतना ही अहम हिस्सा हैं. आईपीएल हो या वर्ल्ड कप अच्छी फील्डिंग फैंस का मनोरंजन तो करती है साथ ही टीम के लिए अहम रन रोकने में भी मदद करती है. नेट प्रेक्टिस के दौरान आपने खिलाड़ियों को अक्सर कैच प्रक्टिस करते देखा होगा लेकिन खिलाड़ी खास तरीक से स्लाइड और डाइव मारने की प्रेक्टिस भी  करते हैं.

स्लाइड करने के अभ्यास के लिए खिलाड़ी प्लास्टिक के कवर पर पानी डालकर स्लाइड करने का अभ्यास करते हैं. इसी तरह डाइव लगाने की प्रेक्टिस भी की जाती है. इस तरह से खिलाड़ियों को चोटिल होने का खतरा कम होता है. खिलाड़ी इस तरह के प्रेक्टिस सेशन में मजा भी करते हैं. फील्डिंग से मैच पर कितना फर्क पड़ता है इसके कई उदाहरण हमें हाल ही में खत्म होने वाले वर्ल्ड कप में देखने को मिले.


भारतीय टीम की ओर से शुरुआती मैचों में बाहर रहने के बावजूद रवींद्र जडेजा ने अपनी फील्डिंग से फैंस का दिल जीत लिया था. शुरुआती दो मैचों में रवींद्र जडेजा फील्डिंग करने उतरे थे. रवींद्र जडेजा ने वर्ल्ड कप में बतौर फील्डर ने सिर्फ 2 मैचों में 41 रन बना लिए थे. रवींद्र जडेजा मौजूदा दौर के सबसे अच्छे फील्डर माने जाते हैं और ये उन्होंने वर्ल्ड कप में सिर्फ दो मैच खेलकर साबित कर दिया. जडेजा ने 2 मैचों में 41 रन बचा लिए हैं जो इस वर्ल्ड कप में किसी भी फील्डर का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. जडेजा के बाद मार्टिन गप्टिल ने 9 मैचों में 32 रन बचाए हैं.
Loading...

एमएस धोनी के संन्‍यास पर करीबी दोस्‍त का बड़ा ऐलान, दिया ये बयान
3 साल, 11 महीने और 6 दिन बाद आउट हुईं ये क्रिकेटर, बना दिया इतिहास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 8:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...