होम /न्यूज /खेल /

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा- कोच को हटाया तो खेल मूर्ख नजर आएगा, कप्तान ने कहा- होनी चाहिए समीक्षा

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा- कोच को हटाया तो खेल मूर्ख नजर आएगा, कप्तान ने कहा- होनी चाहिए समीक्षा

जस्टिन लैंगर (Justin Langer) कई बार विवादों में रहे. (CA Twitter)

जस्टिन लैंगर (Justin Langer) कई बार विवादों में रहे. (CA Twitter)

जस्टिन लैंगर (Justin Langer) की कोचिंग में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन अच्छा रहा है. टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) का खिताब जीता. इसके अलावा पिछले दिनों टीम ने एशेज सीरीज पर भी 4-0 से कब्जा किया.

मेलबर्न. पूर्व दिग्गज विकेटकीपर इयान हीली (Ian Healy) का मानना है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) मुख्य कोच जस्टिन लैंगर के अनुबंध में विस्तार करेगा, क्योंकि अगर सफल कार्यकाल के बाद वे उन्हें बर्खास्त करते हैं तो इससे खेल ‘मूर्ख’ नजर आएगा. लैंगर (Justin Langer) का अनुबंध जून में खत्म होना है. उनकी अगुआई में पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब (T20 World Cup 2021) जीता और हाल में एशेज (Ashes Series) में भी दबदबा बनाते हुए 4-0 से जीत दर्ज की. वह भविष्य में अपनी भूमिका को लेकर सीए से बात कर रहे हैं.

इयान हीली ने ‘सेन रेडियो’ से कहा, ‘कोच किसी भी बड़े खिलाड़ी जितना महत्वपूर्ण नहीं होता. आप किसी सीनियर खिलाड़ी की तुलना में कोच को कहीं आसानी से बदल सकते हो.’ उन्होंने कहा कि हालांकि अगर वे जस्टिन लैंगर को बर्खास्त करते हैं तो खेल मूर्ख की तरह नजर आएगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे उसे बर्खास्त करेंगे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से 1988 से 1999 के बीच 119 टेस्ट खेलने वाले 57 साल के इस पूर्व विकेटकीपर का मानना है कि दोनों पक्षों के बीच चर्चा लैंगर के नए अनुबंध के वर्षों की संख्या को लेकर हुई होगी.

कोच ने बता दी होगी अपनी डिमांड

इयान हीली ने कहा, ‘वे उसे 2 साल का अनुबंध देकर अपने साथ जोड़े रखना चाहते होंगे और वह अधिक समय का अनुबंध चाहता है, उसने संभवत: उन्हें बता दिया है कि वह क्या चाहता है.’ उन्होंने कहा कि वह अपना पक्ष रख रहा होगा, जैसे कि वह 4 साल का अनुबंध चाहता है और वे (CA) कह रहे होंगे आपको चार साल नहीं मिल सकते, हम आपको 2 साल दे सकते हैं और हम इसे 3 तक बढ़ा सकते हैं, क्या आप इसे स्वीकार करते हो?

उग्र स्वभाव के कारण निशाने पर

इयान हीली ने कहा, ‘इन चीजों को लेकर गतिरोध हो सकता है, लेकिन देखते हैं कि कारण क्या हैं.’ कोच के रूप में अच्छे रिकॉर्ड के बावजूद पिछले कुछ समय से लगातार लिखा जा रहा है कि उग्र स्वभाव के कारण टीम के साथ उनके रिश्ते बहुत अच्छे नहीं हैं. माना जा रहा है कि इस 51 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी का भविष्य तय करने में खिलाड़ियों की भूमिका अहम होगी.

यह भी पढ़ें: U19 WC: भारत के 3 कप्तान वर्ल्ड कप में जड़ चुके हैं शतक, एक दिग्गज बल्लेबाज बना तो दूसरे ने देश छोड़ा

यह भी पढ़ें: Exclusive: दिनेश बाना 8 से 9 घंटे करते हैं प्रैक्टिस, 4 महीने पहले 14 छक्के लगाकर आए थे सुर्खियों में

होनी चाहिए सबकी समीक्षा

वहीं ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) का मानना है कि मुख्य कोच जस्टिन लैंगर का कार्यकाल बढ़ाने से पहले उनके प्रदर्शन की समीक्षा करने के क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाई के फैसले में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि नियमित अंतराल पर खिलाड़ी भी इस प्रक्रिया से गुजरते हैं. कमिंस ने कहा कि लैंगर के साथ काम करने में मजा आया, लेकिन कोच के प्रदर्शन की भी समीक्षा का फैसला सही है. उन्होंने सिडनी माॅर्निंग हेराल्ड से कहा, ‘यह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हाथ में है. लैंगर ने अपना काम बखूबी किया है और वह 4 साल से पद पर हैं. उनका कार्यकाल खत्म होने वाला है और इस समय उसकी समीक्षा हो रही है. इसमें कोई बुराई नहीं है.’

Tags: Ashes Series, Australia, Cricket australia, Justin Langer, Pat cummins, T20 World Cup

अगली ख़बर