होम /न्यूज /खेल /टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कोच पर अब पाकिस्तान की नजर, विराट कोहली के चहेते से मिल सकती है चुनौती

टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कोच पर अब पाकिस्तान की नजर, विराट कोहली के चहेते से मिल सकती है चुनौती

गैरी कर्स्टन की अगुवाई और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत 2011 में वनडे वर्ल्ड  कप चैंपियन बना था. (फोटो साभार-Gary Kirsten)

गैरी कर्स्टन की अगुवाई और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत 2011 में वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन बना था. (फोटो साभार-Gary Kirsten)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) मिस्बाह उल हक (Misbah-ul-Haq) की जगह नए हेड कोच की तलाश में है. पीसीबी ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारत क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने वाले कोच गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) की नजर है. पीसीबी (PCB) मिस्बाह उल हक (Misbah-ul-Haq) की जगह कर्स्टन को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का स्थायी कोच बनाना चाहता है. इसके अलावा सिमोन कैटिच और पीटर मूर्स भी कोच बनने की रेस में शामिल हैं. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) से ठीक पहले पाकिस्तान टीम के हेड कोच मिस्बाह उल हक और बॉलिंग कोच वकार यूनिस (Waqar Younis) ने इस्तीफा दे दिया था.

    दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ गैरी कर्स्टन के कोच रहते हुए भारत ने साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज सिमोन कैटिच ने कोलकाता नाइट राइडर्स के सहायक कोच के रूप में काम किया है. इसके अलावा आईपीएल 2021 के पहले चरण तक उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के मुख्य कोच की भूमिका निभाई थी. पीटर मूर्स दो बार इंग्लैंड के हेड कोच रह चुके हैं. मूर्स ने हाल ही में नॉटिंघमशायर के साथ तीन साल का अनुबंध किया है. मूर्स उन चंद कोच में हैं जिन्होंने दो अलग टीमों के साथ काउंटी चैंपियनशिप का खिताब जीता है.

    टी20 वर्ल्ड कप से पहले मिस्बाह और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस पाकिस्तानी टीम से अलग हो गए थे. पीसीबी ने पूर्व ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक को वर्ल्ड कप के लिए अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया. वहीं पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक को गेंदबाजी कोच बनाया गया. रमीज राजा के पीसीबी प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के साथ ही पाकिस्तानी क्रिकेट में काफी बदलाव हुए हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, रमीज राजा पूर्णकालिक विदेशी कोच नियुक्त करने के पक्ष में हैं. हालांकि पीसीबी को अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को मनाने की जरूरत है, क्योंकि आजकल अधिकांश कोच फ्रेंचाइजी क्रिकेट के साथ जुड़ने के लिए इच्छुक रहते हैं, जहां कम समय में अधिक कमाई होती है.

    यह भी पढ़ें:

    नेशनल फ्लैग से जुड़ा है पाकिस्तान की जीत का कनेक्शन, इमरान भी यही करते थे… कोच की ‘खास’ सलाह से जागा भरोसा

    अफगान कप्‍तान ने कहा- 5 मिनट में खत्‍म हो जाएगी इंग्लिश, वायरल हुआ मोहम्‍मद नबी का मजेदार Video

    मिस्बाह और वकार के इस्तीफे से हालांकि टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम के प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के सुपर-12 चरण में पहले भारत को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से मात दी. इसके बाद न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हराया. ग्रुप ए में पाकिस्तान की टीम दो मैच जीतकर शीर्ष पर है और सेमीफाइनल का रास्ता उसके लिए बेहद आसान हो गया है.

    Tags: Cricket news, Icc world cup 2011, Misbah ul haq, Pakistan, Pakistan Cricket Board, Waqar Younis

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें