Home /News /sports /

'कप्तानी किसी का पैदाइशी अधिकार नहीं', विराट कोहली को लेकर वर्ल्‍ड चैंपियन भारतीय क्रिकेटर का बड़ा बयान

'कप्तानी किसी का पैदाइशी अधिकार नहीं', विराट कोहली को लेकर वर्ल्‍ड चैंपियन भारतीय क्रिकेटर का बड़ा बयान

गौतम गंभीर ने विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद बड़ी बात कही है. (Instagram)

गौतम गंभीर ने विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद बड़ी बात कही है. (Instagram)

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने विराट कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद बड़ी बात कही है. उनका मानना है कि कप्तानी किसी का पैदाइशी अधिकार नहीं होता. जब आप भारत के लिए खेलने का सपना देखते हैं तो यह नहीं सोचते कि मैं कप्तान बनूंगा. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने भी विराट को अपनी विरासत सौंपी थी और आगे भी ऐसा ही चलता रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 जनवरी से 3 वनडे की सीरीज खेली जाएगी. यह वनडे कप्तानी छीनने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) की पहली सीरीज होगी. 33 साल के विराट ने सितंबर में टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी थी. वहीं, बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले कोहली की जगह रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान बना दिया था. रोहित पहले से ही टी20 टीम की कमान संभाल रहे थे. ऐसे में वनडे की कप्तानी भी अब वही करेंगे. हालांकि, चोट के कारण रोहित दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. उनकी जगह केएल राहुल (KL Rahul) इस सीरीज में टीम की कमान संभालेंगे.

भारतीय टीम में कप्तानी को लेकर हुए फेरबदल पर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘गेम प्लान’ पर बड़ी बात कही है. गंभीर का मानना है कि कप्तानी किसी भी खिलाड़ी का पैदाइशी अधिकार नहीं है. विराट कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले पर गंभीर ने कहा, “महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी विरासत विराट कोहली को सौंपी थी. ठीक, अब विराट की जगह कोई और टीम की जिम्मेदारी संभालेगा. ऐसा ही चलता रहेगा.”

कप्तानी किसी का पैदाइशी अधिकार नहीं: गंभीर
स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘गेम प्लान’ पर गंभीर से जब पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली की बल्लेबाजी बेहतर होगी? इस पर इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा, “आप क्या देखना चाहते हैं? कप्तानी किसी का बर्थराइट नहीं है. महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी की विरासत कोहली को सौंपी थी. वो ऐसा करने के बाद विराट की कप्तानी में खेल चुके हैं. वो 7 आईसीसी ट्रॉफी और 4 बार आईपीएल जीते हैं.”

‘कोहली फिलहाल रन बनाने पर फोकस करें’
गंभीर ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि फिलहाल, यह जरूरी है कि विराट कोहली अब रन बनाने पर अपना पूरा ध्यान लगाएं. जब आप भारत के लिए खेलने का सपना देखते हैं, तो आप यह नहीं सोचते हैं कि मैं कप्तान बनूंगा. आप बस भारत के लिए मैच जीतने के बारे में सोचते हैं और कप्तान नहीं रहने से बहुत कुछ नहीं बदलता है, बस इतना ही फर्क आता है कि आप टॉस के लिए नहीं जाते हैं और मैच के दौरान फील्डिंग नहीं सजाते. लेकिन आपकी ऊर्जा और जुझारूपन वैसा ही होनी चाहिए, क्योंकि देश के लिए खेलना हमेशा ही गर्व की बात होती है.

विराट कोहली के बाद कौन होगा टेस्ट कप्तान ? नाम तय, जानिए कब करेगी बीसीसीआई ऐलान

‘विराट का रोल पहले जैसा ही रहेगा’
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली की क्या भूमिका होगी? इसके जवाब में गंभीर ने कहा, “उनके रोल में रत्ती भर भी बदलाव नहीं होगा. जैसी भूमिका वो कप्तान रहने के दौरान निभाते थे. ठीक वैसा ही रोल उनका रहेगा. वो 3 नंबर पर बल्लेबाजी करते रहेंगे और ज्यादा से ज्यादा रन बनाने पर उनका ध्यान होगा. साथ ही अब पारी को संभालने की जिम्मेदारी भी उनके कंधों पर होगी. जब रोहित शर्मा टीम में लौटेंगे और केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे, तो भी कोहली का रोल में कोई बदलाव नहीं होगा.”

जश्‍न में अपनी टीम से दूर खड़ा था मुस्लिम खिलाड़ी, ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान की पड़ी नजर, Video में देखें आगे क्‍या हुआ

विराट ने पिछला वनडे मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद विराट खाली हाथ घर लौटना नहीं चाहेंगे और वनडे सीरीज जीतने के लिए पूरी कोशिश करेंगे.

Tags: Cricket news, Gautam gambhir, Hindi Cricket News, India vs South Africa, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर