लाइव टीवी

गंभीर ने वर्ल्‍ड कप फाइनल में शतक से चूकने का दोष धोनी पर मढ़ा, कहा- उसने मुझे भटकाया

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 10:38 PM IST
गंभीर ने वर्ल्‍ड कप फाइनल में शतक से चूकने का दोष धोनी पर मढ़ा, कहा- उसने मुझे भटकाया
गौतम गंभीर और एमएस धोनी.

एमएस धोनी (MS Dhoni) पहले भी गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के निशाने पर रहे हैं. वे कई बार एमएस धोनी की कप्‍तानी और उनके भविष्‍य को लेकर सवाल उठा चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 10:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) अपने बेबाक बयानों के लिए जाने जाते हैं. बीजेपी के टिकट पर लोकसभा सांसद बनने के बाद भी उनकी यह पहचान कायम है. अब एमएस धोनी (MS Dhoni) के खिलाफ बयान देकर उन्‍होंने एक नए विवाद को हवा दे दी है. एक वेबसाइट को दिए इंटरव्‍यू में गंभीर ने कहा कि 2011 वर्ल्‍ड कप फाइनल (@011 World Cup Final) में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ मुकाबले के दौरान धोनी की बात के चलते उनका शतक नहीं बन पाया. गंभीर का कहना है कि धोनी ने उन्‍हें शतक के पास होने की बात कही इससे उनका ध्‍यान भटक गया.

बता दें कि फाइनल मैच में गंभीर ने 97 रन की पारी खेली थी. जब वे शतक से केवल 3 रन दूर थे तब क्रीज से बाहर निकलकर आक्रामक शॉट लगाने के प्रयास में वे थिसारा परेरा की गेंद पर बोल्‍ड हो गए थे. भारत यह मैच जीत गया था लेकिन गंभीर फाइनल में शतक लगाने का कमाल करने से दूर रह गए थे. इस मैच में एमएस धोनी ने नाबाद 91 रन की पारी खेली थी और वे मैन ऑफ द मैच चुने गए थे.

gautam gambhir ms dhoni, gautam gambhir world cup 2011, gautam gambhir news, gambhir dhoni, गौतम गंभीर एमएस धोनी, गौतम गंभीर वर्ल्‍ड कप 2011 फाइनल, गंभीर धोनी
2011 वर्ल्‍ड कप जीत में गौतम गंभीर और एमएस धोनी नायक रहे थे.


'धोनी ने कहा 3 रन बना लो शतक हो जाएगा'

गौतम गंभीर ने कहा, 'मुझसे कई बार यह सवाल पूछा गया कि जब मैं 97 रन पर था तो क्‍या हुआ. मैं सभी युवाओं और सभी लोगों से कहता हूं कि 97 रन पर पहुंचने से पहले मैंने अपने व्‍यक्तिगत स्‍कोर के बारे में नहीं सोचा था बल्कि श्रीलंका की ओर से मिले लक्ष्‍य पर ध्‍यान था. मुझे याद है कि जब ओवर पूरा हुआ था तो मैं और धोनी क्रीज पर थे. उसने मुझसे कहा कि 3 रन बाकी है, ये 3 रन बना लो और तुम्‍हारा शतक पूरा हो जाएगा.'

'धोनी ने शतक के बारे में बताया तो मैं बेसब्र हो गया'
गंभीर का मानना है कि धोनी के शतक के बारे में बताने के चलते वे बेसब्र हो गए और नतीजा यह रहा कि उनका विकेट गिर गया. उन्‍होंने कहा, 'अचानक से जब आपका दिमाग निजी प्रदर्शन, निजी स्‍कोर पर चला जाता है तो आपका जोश बढ़ जाता है. इस पल से पहले मेरा लक्ष्‍य श्रीलंका के स्‍कोर को पाना था. यदि वही लक्ष्‍य मेरे दिमाग में रहता तो हो सकता है मैं आसानी से शतक बना लेता. इसलिए जब तक मैं 97 रन पर था तब तक मैं आज में जी रहा था लेकिन जैसे ही मैंने सोचा कि मैं शतक से 3 रन दूर हूं तो शतक बनाने की इच्‍छा का जोश आ गया. इसी वजह से उस पल में रहना जरूरी होता है. जब मैं ड्रेसिंग रूम जा रहा था तो मैंने खुद से कहा कि ये 3 रन मुझे जिंदगीभर परेशान करेंगे और यह सच है. आज भी लोग मुझसे उन 3 रन के बारे में पूछते हैं.'गंभीर पहले भी कई बार एमएस धोनी की कप्‍तानी और उनके भविष्‍य को लेकर सवाल उठा चुके हैं. पिछले दिनों एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने धोनी की कप्‍तानी के दौरान रोटेशन नीति पर भी सवाल उठाए थे. उन्‍होंने इस नीति को पूरी तरह से कबाड़ा बताया था.

मयंक की बैटिंग के आगे बड़े-बड़े बल्‍लेबाज फीके, 1 साल में मचाया धमाल

दीपक चाहर के पिता बोले- मेरा बेटा आज जहां भी है धोनी की वजह से है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 8:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर