होम /न्यूज /खेल /

‘आप 130 किमी की रफ्तार वाले गेंदबाज से 150 किमी की गेंद नहीं करवा सकते’ ऐसे में उमरान मलिक...

‘आप 130 किमी की रफ्तार वाले गेंदबाज से 150 किमी की गेंद नहीं करवा सकते’ ऐसे में उमरान मलिक...

उमरान मलिक (Umran Malik) ने आईपीएल 2022 में शानदार गेंदबाजी की थी. (BCCI Twitter)

उमरान मलिक (Umran Malik) ने आईपीएल 2022 में शानदार गेंदबाजी की थी. (BCCI Twitter)

उमरान मलिक (Umran Malik) ने आईपीएल 2022 के दौरान 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद डालकर सभी को चौंकाया. उन्हें शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया की ओर से भी खेलने का मौका मिला.

नई दिल्ली. उमरान मलिक (Umran Malik) ने आईपीएल 2022 में शानदार गेंदबाजी की थी. जम्मू-कश्मीर के इस तेज गेंदबाज ने ना सिर्फ 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी की थी, बल्कि 14 मैच में 22 विकेट भी झटके थे. इस दौरान उन्होंने 156.9 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से सबसे तेज गेंद भी डाली. वे आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने वाले भारतीय गेंदबाज बने. इसके बाद उन्हें टीम इंडिया (Team India) में भी जगह मिली. हालांकि वे शुरुआती मुकाबलों में कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ सके. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज और दिग्गज क्रिकेटर ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn Mcgrath) ने उमरान की तेज गेंदबाजी को लेकर बड़ी बात कही है.

ग्लेन मैक्ग्रा ने क्रिकेट डॉट कॉम से बात करते हुए कहा, “किसी गेंदबाज की स्पीड उसकी क्षमता को दिखाता है. आप किसी को 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करना नहीं सिखा सकते. स्वाभाविक रूप से सक्षम खिलाड़ी ही ऐसा कर सकता है. उन्होंने कहा कि मुझे इस बात से शिकायत है कि गेंदबाजी में नियंत्रण पाने के लिए गति को धीमा किया जाए.

ऐसे गेंदबाज कम
उन्होंने कहा कि मैं गेंदबाज को नियंत्रण के लिए कड़ी मेहनत, नेट्स पर अधिक समय और प्रयास करके अच्छी गति से गेंदबाजी करते हुए देखना पसंद करता हूं. क्योंकि 150 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी बहुत कम होते हैं. मैंने उमरान मलिक को अधिक गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा है, लेकिन वह अच्छी गति से प्रभावशाली गेंदबाजी करने में सक्षम है.

Asia CUP 2022: भारत और पाकिस्तान के बीच 3 महीने में 3 भिड़ंत, एशिया कप-टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल भी!

सुपरकिंग्स ने माेईन को 3 करोड़ में खरीदा, RCB के कप्तान को दी अहम जिम्मेदारी

ग्लेन मैक्ग्रा ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है कि आप तेज गेंदबाजों की तलाश कर रहे हैं. आप किसी को एक यार्ड या कुछ तेज गति के बारे में बता सकते हैं. लेकिन आप 130 किमी प्रति घंटे के तेज गेंदबाज को 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से नहीं बदल सकते. मैक्ग्रा अभी एमआरएफ पेस फाउंडेशन के डायरेक्टर हैं.

Tags: Australia, Glenn McGrath, Team india, Umran Malik

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर