अपना शहर चुनें

States

विवाद: जब ग्लेन मैक्ग्रा ने इस बल्लेबाज को कहा- अब बोला तो गला काट दूंगा!

जब ग्लेन मैक्ग्रा ने दी इस बल्लेबाज को गला काटने की धमकी
जब ग्लेन मैक्ग्रा ने दी इस बल्लेबाज को गला काटने की धमकी

क्रिकेट के मैदान पर स्लेजिंग कोई नई बात नहीं लेकिन कभी-कभी इस दौरान खिलाड़ियों ने अपनी हदें भी तोड़ने की कोशिश की है. एक बार ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) ने भी ऐसी ही गलती कर दी थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2020, 5:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान पर कई बार क्रिकेट खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़ते हैं, एक दूसरे को गालियां देते हैं. मकसद सिर्फ बल्लेबाज या गेंदबाज का ध्यान भंग करना होता है जिससे कि वो अच्छी गेंदबाजी या बल्लेबाजी ना कर सके और अपनी टीम को जीत मिले. ज्यादातर मौकों पर देखें तो अकसर तेज गेंदबाज स्लेजिंग करते नजर आते हैं और अगर वो ऑस्ट्रेलियाई हो तो फिर ये बात बेहद आम हो जाती है. ऑस्ट्रेलिया के महानतम तेज गेंदबाजों में से एक ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) को उनकी जबर्दस्त लाइन-लेंग्थ के लिए जाना जाता था लेकिन कई मौके ऐसे भी आए जब वो अच्छी गेंदबाजी के बावजूद विकेट नहीं ले सके और उन्होंने बल्लेबाज को आउट करने के लिए स्लेजिंग का सहारा लिया. हालांकि एक बार मैक्ग्रा की स्लेजिंग उनपर ही भारी पड़ गई, क्योंकि सामने खड़े बल्लेबाज ने ऐसा जवाब दिया कि वो बौखला गए और काफी समय तक उस बल्लेबाज के शब्द उनके कानों में गूंजते रहे. आइए आपको बताते हैं कब की है ये घटना.

सेंट जॉन्स में भिड़े मैक्ग्रा और सरवन
ऑस्ट्रेलिया की टीम 2003 में वेस्टइंडीज (Australia vs West Indies) के दौरे पर थी और उसने चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों में जीत हासिल कर सीरीज पर ही कब्जा कर लिया था. सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में मैक्ग्रा नहीं खेले थे क्योंकि वो ऑस्ट्रेलिया में अपनी बीवी जेन के साथ थे. जेन को कैंसर था और वो अपनी पत्नी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहते थे. लेकिन पत्नी जेन ने मैक्ग्रा से खेलने की गुजारिश की, जिसके बाद वो वेस्टइंडीज दौरे पर आ गए और केंसिग्टन ओवल में हुए तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से जीत मिली, हालांकि मैक्ग्रा को एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ.

अब सीरीज का चौथा टेस्ट मैच सेंट जॉन्स में खेला जाना था. वेस्टइंडीज को सीरीज का क्लीन स्वीप होने से रोकना था लेकिन हालात उनके पक्ष में नहीं थे. सेंट जॉन्स टेस्ट की दूरसी पारी में हेडन और लैंगर ने शतक ठोक ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 417 रनों तक पहुंचाया और अब वेस्टइंडीज को चौथा टेस्ट जीतने के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना था. वेस्टइंडीज की शुरुआत हमेशा की तरह खराब ही रही और उसने अपने 3 विकेट 74 रनों पर गंवा दिये. कप्तान ब्रायन लारा ने 60 रन बनाए लेकिन वो मैक्गिल का शिकार हो गए यहां से ऑस्ट्रेलिया को अपनी जीत नजर आने लगी.
लारा के जाने के बाद क्रीज पर दो भारतीय मूल के खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपॉल और रामनरेश सरवन (Ramnaresh Sarwan) टिक गए. दोनों टीम के स्कोर को 237 रनों तक ले गए और इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई की टीम में विकेट ना मिलने की झुंझलाहट शुरू हो गई. जब सरवन और चंद्रपॉल के सामने गेंदों का जोर नहीं चला तो मैक्ग्रा ने मुंह का इस्तेमाल करने की रणनीति बनाई.



मैक्ग्रा ने सरवन को दी गला काटने की धमकी
मैक्ग्रा (Glenn McGrath) की गेंदों को सरवन आराम से खेल रहे थे, वो उनकी गेंदों पर चौके लगा रहे थे, ये देख ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज उन्हें अनाप-शनाप कहने लगा. लेकिन इसके बाद मैक्ग्रा ने मर्यादा लांघी और सरवन ने भी वही काम किया. सरवन ने मैक्ग्रा की गेंद को स्क्वायर लेग की ओर खेला और एक रन के लिए भागे, जब वो दूसरे छोर पर जा रहे थे तो मैक्ग्रा ने उन्हें इतनी गंदी बात कही कि उसे यहां लिखा भी नहीं जा सकता.

मैक्ग्रा (Glenn McGrath) ने सरवन को लारा से जोड़कर अपशब्द कहे. सरवन भी चुप नहीं बैठे और उन्होंने एक पल में मैक्ग्रा को जवाब दिया, 'मुझे नहीं पता, जाकर अपनी पत्नी से पूछो.' सरवन से ऐसे जवाब कि मैक्ग्रा ने कतई उम्मीद नहीं की थी, उनका दिमाग भन्ना गया वो गुस्से से लाल हो गए. उन्होंने सरवन की तरफ उंगली कर कहा- 'अगर तुमने अब मेरी बीवी के बारे में कुछ कहा तो तेरा गला काट दूंगा' मामला इतना बढ़ गया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी जस्टिन लैंगर भी सरवन से बात करने आ गए, एडम गिलक्रिस्ट भी वहीं खड़े थे. अंपायर को बीच बचाव करना पड़ा.

सरवन और मैक्ग्रा ने मांगी एक-दूजे से माफी
सरवन (Ramnaresh Sarwan) को समझ नहीं आया कि आखिर उनकी बात पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इतना क्यों भड़क गए हैं. सरवन को पता नहीं था कि मैक्ग्रा की पत्नी कैंसर से जूझ रही है. बाद में जब सरवन को पता चला तो उन्हें अपनी बात पर बहुत अफसोस हुआ. टेस्ट मैच खत्म होने के बाद मैक्ग्रा और सरवन एक-दूसरे से मिले और गिले-शिकवे दूर किये. मैक्ग्रा ने बाद में माना कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था. मैक्ग्रा ने कहा, 'सरवन ने मुझे कहा कि मेरी पत्नी की तबीयत खराब है, उन्होंने मुझसे माफी मांगी लेकिन मैंने सरवन को कहा कि माफी मुझे मांगने चाहिए.'



वेस्टइंडीज को मिली ऐतिहासिक जीत
सरवन (Ramnaresh Sarwan) और मैक्ग्रा के बीच गिले शिकवे तो मैच के बाद दूर हुए लेकिन ये मुकाबला वेस्टइंडीज ने शानदार अंदाज में जीता. सरवन ने 105 रनों की पारी खेली, वहीं चंद्रपॉल ने भी 104 रन बनाए. 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ओमारी बैंक्स ने नाबाद 47 और वेस्बर्ट ड्रेक्स ने 27 रन बनाकर 418 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया और वेस्टइंडीज तीन विकेट से ये मैच जीता.

24 साल तक 22 गज के बीच कटा जिंदगी का सफर... सचिन का संन्यास, उन्हीं की जुबानी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज