Home /News /sports /

कोरोना के बीच क्रिकेट से आई बड़ी खबर, 42 हजार रन और 89 शतक ठोकने वाले इस दिग्गज को मिली अहम जिम्मेदारी

कोरोना के बीच क्रिकेट से आई बड़ी खबर, 42 हजार रन और 89 शतक ठोकने वाले इस दिग्गज को मिली अहम जिम्मेदारी

ग्रेम स्मिथ साउथ अफ्रीका के सबसे सफल कप्तान हैं.

ग्रेम स्मिथ साउथ अफ्रीका के सबसे सफल कप्तान हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच ये नियु​क्ति टीम को मजबूती देने के लिहाज से बेहद अहम मानी जा रही है.

    नई दिल्ली. दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार और अपने समय के दिग्गज बल्लेबाज ग्रेम स्मिथ (Graeme Smith) को 31 मार्च 2022 तक के लिए साउथ अफ्रीकी टीम का डायरेक्टर आफ क्रिकेट बना दिया गया है. इससे पहले स्मिथ को बीते दिसंबर में अंतरिम तौर पर ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी. स्मिथ को बीच में इंडियन प्रीमियर लीग में कमेंट्री के लिए ब्रेक लेना था, लेकिन चूंकि आईपीएल का आयोजन अब टल गया है तो स्मिथ को स्थायी तौर पर ये जिम्मेदारी सौंप दी गई है. इस 39 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को पटरी पर लाने के लिए यह पद सौंपा गया है.

    अभी काफ काम किया जाना बाकी है
    क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) द्वारा जारी प्रेस रिलीज में ग्रेम स्मिथ (Graeme Smith) ने कहा है कि मेरी नियुक्त से मेरे पद को स्थायित्व मिला है और इससे आगे की रणनीति तैयार करने में आसानी हो जाएगी. जैसा कि सीएसए के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी जॉक फॉल ने कहा है कि अभी काफी काम किया जाना बाकी है. केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि निचले स्तर पर भी. मैं दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शीर्ष टीमों में लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं.’

    स्मिथ ने 117 टेस्ट और 197 वनडे मैचों में लिया हिस्सा
    ग्रेम स्मिथ (Graeme Smith) ने देश के लिए 17 हजार से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं. स्मिथ ने 117 टेस्ट मैच खेलते हुए 9265 रन बनाए हैं, जिनमें 27 शतक भी शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने 10 शतकों की बदौलत 197 वनडे में 6989 रन बनाए हैं. 33 टी20 मैचों में उनके बल्ले से 982 रन निकले हैं.

    कुल 41872 रन और 89 शतक ठोके करियर में
    ग्रेम स्मिथ (Graeme Smith) ने 165 प्रथम श्रेणी मैचों में 12916 रन और 37 शतक लगाए हैं. वहीं 259 लिस्ट ए मैचों में साउथ अफ्रीका के ‌इस पूर्व कप्तान ने 14 शतकों की सहायता से 9331 रन बनाए हैं. जबकि उन्होंने 86 घरेलू टी20 मैच भी खेले हैं. इनमें उन्होंने 1 शतक की मदद से 2389 रन बनाए हैं. अब इन आंकड़ाें में उनका अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड भी जोड़ दें तो उनके करियर में कुल 41872 रन हो जाते हैं. जबकि इसमें 89 शतक भी शामिल हैं.

    क्या श्रीलंका में होगा आईपीएल का आयोजन? बीसीसीआई ने दिया बड़ा बयान

    विराट पर चिल्‍लाई अनुष्‍का शर्मा, कहा- ऐ कोहली चौका मार न, क्‍या कर रहा हैundefined

    Tags: Cricket news, Graeme Smith, South Africa National Cricket Team, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर