Home /News /sports /

लार के प्रतिबंध से गेंदबाजों को नुकसान, ग्रेग चैपल ने कहा-बड़ी बात क्‍या है

लार के प्रतिबंध से गेंदबाजों को नुकसान, ग्रेग चैपल ने कहा-बड़ी बात क्‍या है

 ग्रेग चैपल ने कहा कि गेंदबाज नई चीज खोजने में माहिर होते हैं,

ग्रेग चैपल ने कहा कि गेंदबाज नई चीज खोजने में माहिर होते हैं,

भारतीय टीम के पूर्व कोच ग्रेग चैपल (Greg Chappell) ने कहा कि पसीना निकलना लार के बराबर होगा

    मेलबर्न. भारतीय टीम के पूर्व कोच ग्रेग चैपल (Greg Chappell) ने कहा कि लार पर प्रतिबंध के कारण मुकाबला ‘बहुत हद तक’ बल्लेबाजों के पक्ष में नहीं झुकेगा, क्योंकि पसीने के इस्तेमाल से भी गेंद को चमकाने में मदद मिलती है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोविड-19 (Covid-19)महामारी के मद्देनजर अंतरिम स्वास्थ्य सुरक्षा उपाय के तहत गेंद पर लार के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है. यह ऐसा कदम है जिसने बल्लेबाजों के हावी होने को लेकर चिंता बढ़ा दी हैं. फिलहाल के लिए गेंदबाज गेंद पर सिर्फ पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. कयास है कि यह लार जितना प्रभावी नहीं होगा.

    ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने ‘सिडनी मोर्निंग हेराल्ड’ से बात करते हुए कहा कि अगर वे अपने माथे से पसीना पोंछ रहे हैं, तो वहां सनस्क्रीन लगी होगी. अगर वे लार के उपयोग के लिए कुछ चबा रहे होते हैं, इससे क्या होने वाला है. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि इसमें बड़ी बात क्या है. पसीना निकलना लार के बराबर होगा. ईमानदारी से कहूं तो मैं इसमें अंतर नहीं देखता. गेंद बनाने वाली कंपनी कूकाबुरा ने गेंदों को चमकाने के लिए वैक्स ऐप्लिकेटर विकसित किया है, लेकिन चैपल ने कहा कि इसकी जरूरत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि गेंदबाज नई चीज खोजने में माहिर होते हैं, अगर उन्हें पसीना आता है तो गेंद की चमक बरकरार रहेगी. जब तक गेंद कठोर और खुरदुरी होगी तब तक गेंदबाज को मदद मिलती रहेगी.

    कुछ दिन पहले लिया बड़ा फैसला

    इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी (ICC) ने कोरोना वायरस के मद्देनजर कुछ दिन पहले ही एक बहुत बड़ा फैसला लिया. आईसीसी ने गेंद पर लार के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने लार पर बैन की सिफारिश की थी. बता दें कई बड़े गेंदबाज और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर लगातार गेंदबाजों को लार का विकल्प देने की मांग कर रहे थे लेकिन आईसीसी ने ऐसा नहीं किया है. मतलब अब गेंदबाज सिर्फ पसीने से गेंद को चमका पाएंगे.

    सुशांत सिंह राजपूत ने की आत्‍महत्‍या, सदमे में इंग्‍लैंड की दिग्‍गज क्रिकेटर

    फिल्‍म के लिए ट्रेनिंग में बिजी थे सुशांत, तेंदुलकर ने कहा-एक्‍टर नहीं लगतेundefined

    Tags: Coronavirus, COVID 19, Cricket, Greg Chappell, Lockdown, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर