इस दिग्गज खिलाड़ी ने सौरव गांगुली को बताया था मानसिक और शारीरिक तौर पर कमजोर!

इस दिग्गज खिलाड़ी ने सौरव गांगुली को बताया था मानसिक और शारीरिक तौर पर कमजोर!
जब सौरव गांगुली को बताया गया था मानसिक तौर पर कमजोर!

जो सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अपनी मानसिक मजबूती के लिए जाने जाते हैं, उन्हें ही ऑस्ट्रेलिया के एक दिग्गज खिलाड़ी ने कमजोर करार दिया था. वो सौरव गांगुली के करियर का सबसे खराब समय था.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के महानतम बल्लेबाज माने जाते वाले सचिन तेंदुलकर अगर किसी की मानसिक शक्ति के मुरीद रहे हैं, तो उस खिलाड़ी का नाम सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) है. सौरव गांगुली ने अपनी सकरात्मक सोच, आक्रामक नीतियों से भारतीय क्रिकेट टीम को फर्श से अर्श तक पहुंचाया. हालांकि उनके करियर में एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें एक दिग्गज खिलाड़ी ने मानसिक और शारीरिक तौर पर कमजोर करार दिया. उस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की ये बात मीडिया में लीक हो गई, जिसके बाद भारतीय क्रिकेट फैंस बेहद खफा हो गए. आइए आपको बताते हैं आखिर वो मामला क्या था?

जब गांगुली को बताया गया मानसिक तौर पर कमजोर!
हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और भारतीय टीम के कोच रह चुके ग्रेग चैपल की, जिन्होंने गांगुली (Sourav Ganguly) को मानसिक तौर पर कमजोर करार दिया था. ग्रेग चैपल ने भारत का कोच बनते ही सौरव गांगुली को कप्तानी से हटाने की कोशिश की और उन्हें टीम से भी निकलवा दिया. इस दौरान चैपल ने गांगुली के बारे में बीसीसीआई को एक ऐसा ईमेल लिखा था, जिसमें उन्होंने गांगुली के लिए शारीरिक और मानसिक तौर पर कमजोर खिलाड़ी जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था. ग्रेग चैपल ने यहां तक लिख दिया था कि सौरव गांगुली भारतीय टीम की कप्तानी करने लायक नहीं हैं. ग्रेग चैपल का ये ईमेल सोशल मीडिया पर लीक हो गया था.

ईमेल लीक होने के बाद गांगुली के प्रशंसक भड़क गए और उन्होंने ग्रेग चैपल के खिलाफ नारेबाजी और प्रदर्शन किये. बीसीसीआई ने गांगुली और चैपल दोनों को अपने दफ्तर में तलब किया और उनसे सफाई मांगी गई. इन विवादों के बीच सौरव गांगुली साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में चोटिल हो गए. वो पहले चार मैच नहीं खेल सके और फिट होने के बाद अंतिम 3 मैचों में उन्हें नहीं चुना गया. उनकी गैरहाजिरी में राहुल द्रविड़ कप्तान बन गए और उसके बाद गांगुली को कभी कप्तान नहीं बनाया गया.
पाकिस्तान में आयोजित होने वाला एशिया कप 2020 रद्द, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दी जानकारी



गांगुली (Sourav Ganguly) के दिन मुश्किल भरे जरूर रहे लेकिन उन्होंने साउथ अफ्रीका दौरे पर दमदार वापसी की. गांगुली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग टेस्ट की पहली पारी में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और टीम इंडिया वो मैच जीती. इसके बाद गांगुली की श्रीलंका और वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम में वापसी हुई और उन्होंने 70 की औसत से रन बनाए. साल 2007 में गांगुली ने 61.44 की औसत से 1106 रन बनाए. साल 2007 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार के बाद ग्रेग चैपल का कोचिंग करार खत्म हो गया और गांगुली ने साल 2008 में संन्यास लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading