बरमूडा का 127 किलो वजनी खिलाड़ी, ए‍क हाथ से रॉबिन उथप्‍पा का अद्भुत कैच लेकर बना था वर्ल्‍ड कप स्‍टार

ड्वेन लेवरलॉक ने एक हाथ से उथप्‍पा का कैच लपका था pc: वीडियो स्‍क्रीनशॉट

127 किलो के बरमूडा के ड्वेन लेवरलॉक (Dwayne Leverock) ने 2007 वर्ल्‍ड कप में रॉबिन उथप्‍पा (Robin Uthappa) का डाइव लगाकर एक हाथ से कैच लपका था. इस कैच के जश्‍न ने लेवरलॉक को सुर्खियों में ला दिया था

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारतीय टीम के लिए 2007 वनडे वर्ल्‍ड (2007 World Cup) कप किसी बुरे सपने से कम नहीं था. टीम पहले ही दौर से बाहर हो गई थी. हालांकि इस वर्ल्‍ड कप में बरमूडा के खिलाड़ी ड्वेन लेवरलॉक  (Dwayne Leverock) छा गए थे. भारत के खिलाफ मुकाबले ने उन्‍हें रातों रात 2007 वर्ल्‍ड कप स्‍टार बना दिया था. लेवरलॉक आज यानी 14 जुलाई को अपना 50वां जन्‍मदिन मना रहे हैं.
    बरमूडा की तरफ से 32 वनडे में 34 विकेट और 2 टी20 मैच खेलने वाले लेवरलॉक का आज भी वो कैच कोई क्रिकेट प्रेमी नहीं भूल पाया, जब उन्‍होंने डाइव लगाते हुए एक हाथ से रॉबिन उथप्‍पा (Robin Uthappa) का कैच लपका था. इसके बाद के जश्‍न ने उन्‍हें स्‍टार बना दिया.



    127 किलो के लेवरलॉक उस समय इंटरनेशनल मैच खेलने वाले सबसे वजनी क्रिकेटर थे. हालांकि बाद में 140 किलो के कैरेबियाई गेंदबाज रहीकम कॉर्नवाल इस मामले में उनसे आगे निकल गए. 2007 वर्ल्‍ड कप के ग्रुप मैच में भारत के खिलाफ मुकाबले में उन्‍होंने मालाची जोन्‍स की गेंद पर स्लिप में डाइव लगाकर एक हाथ से उथप्‍पा का कैच लिया था.

    यह भी पढ़ें : 
    IRE vs SA: आयरलैंड ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को दी पहली बार मात

    न्यूजीलैंड ने बिना 'हारे' ही गंवा दिया था World Cup 2019 फाइनल, इंग्लैंड ऐसे बना था चैंपियन

    जिसके बाद उन्‍होंने भागते हुए जबरदस्‍त जश्‍न मनाया, जो काफी चर्चा में रहा. उन्‍होंने युवराज सिंह का भी विकेट लिया था. हालांकि इस मैच में उनके 10 ओवर्स काफी महंगे साबित हुए थे. उन्‍होंने 96 रन लुटा दिए थे. लेवरलॉक ने अप्रैल 2009 को संन्‍यास ले लिया था. बरमूडा में भारतीय रेस्‍टारेंट के ऊपर रहने वाले लेवरलॉक एक जेलर हैं. भारत ने 257 रन के अंतर से इस मुकाबले को जीता था. हालांकि भारतीय टीम ग्रुप बी में तीसरे नंबर पर रहने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. इस ग्रुप की शीर्ष दो टीमें श्रीलंका और बांग्‍लादेश सुपर 8 स्‍टेज में पहुंची थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.