लाइव टीवी

मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, तेज गेंदबाज से बना स्पिनर, जानिए भारत के सबसे सफल गेंदबाज की कहानी

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 7:41 AM IST
मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, तेज गेंदबाज से बना स्पिनर, जानिए भारत के सबसे सफल गेंदबाज की कहानी
अनिल कुंबले ने साल 2008 में रिटायरमेंट ले लिया था

भारतीय लेग स्पिनर और टीम इंडिया (Team India) के पूर्व हेड कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) गुरुवार (17 अक्टूबर) को 49 साल के हो गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 7:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय किकेट (Indian Cricket) के जंबो कहे जाने वाले अनिल कुंबले (Anil Kumble) गुरुवार को 49 साल के हो गए. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और कोच कुंबले (Anil Kumble) ने अपनी गेंदबाजी से न सिर्फ कई रिकॉर्ड तोड़े बल्कि यह धारणा भी बदल दी कि लेग स्पिनर बिना गेंद घुमाए ज्यादा विकेट हासिल नहीं कर सकते. कुंबले ने अपने करियर में 619 टेस्ट विकेट हासिल किए. अनिल कुंबले फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के हेड कोच हैं. वे हाल ही में इस पद पर नियुक्त किए गए हैं.

अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने अपने करियर में कई यादगार स्पैल डाले जिसने उन्हें महान गेंदबाज के तौर पर स्‍थापित किया. पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट हासिल करने का उनका नायाब रिकॉर्ड भी उसी में शामिल है. अनिल कुंबले ने 7 फरवरी 1999 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (Feroz Shah Kotla) पर पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कारनामा किया था.

पाकिस्तान के खिलाफ 'परफेक्ट 10'
पाकिस्तान और भारत के बीच दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में कुंबले ने पारी के सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था. कोटला टेस्ट में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 420 रनों का लक्ष्य दिया था. लक्ष्य हासिल करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही और ओपनर सईद अनवर और शाहिद अफरीदी ने शतकीय साझेदारी भी कर ली थी. हालांकि इसके बाद अनिल कुंबले ने सबसे पहले शाहिद अफरीदी को 41 रन पर आउट किया.

cricket, cricket news, sports news, anil kumble, virat kohli, indian cricket team, bcci, india vs soutrh africa, anil kumble records, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, अनिल कुंबले, अनिल कुंबले रिकॉर्ड, भारतीय क्रिकेट टीम, विराट कोहली, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
टीम इंडिया के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले भारत के कोच भी रह चुके हैं. (AP)


इसके बाद उन्होंने एजाज अहमद को भी पहली ही गेंद पर पेवेलियन की राह दिखा दी. इंजमाम उल हक, मोहम्मद यूसुफ, मोइन खान, सईद अनवर और सलीम मलिक भी कुंबले की फिरकी का शिकार हो गए. आखिर में कुंबले ने पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम को पेवेलियन लौटाकर सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए. कुंबले के दम पर पाकिस्तान की टीम 207 रनों पर ढेर हो गई थी और टीम इंडिया को 212 रन से जीत मिली थी. कुंबले ने 2008 में अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच भी इसी मैदान पर खेला.

ms dhoni retirement, ms dhoni future, anil kumble, anil kumble ms dhoni, indian cricket, एमएस धोनी, धोनी संन्‍यास, अनिल कुंबले, इंडियन क्रिकेट टीम
अनिल कुबेल के कोच रहते टीम केवल एक टेस्‍ट हारी थी.

Loading...

भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं कुंबले
अनिल कुंबले टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज थे. उनसे पहले साल 1956 में इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया था. लेकर ने उस मैच में कुल 19 विकेट अपने नाम किए थे. इसके बाद अनिल कुंबले ने ये कारनामा किया. अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 619 विकेट लिए. वो भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं. इसके अलावा उन्होंने टीम इंडिया के लिए 271 वनडे खेलकर 337 विकेट भी हासिल किए.

मैकेनिकल इंजीनियर से अनिल कुंबले रोड तक
भारत के किसी भी अन्य युवा क्रिकेटर की तरह अनिल कुंबले भी देश के लिए खेलना चाहते थे और उनका ये सपना पूरा भी हुआ. उनके सम्मान में बेंगलुरु में एक रोड का नाम अनिल कुंबले रोड रखा गया है. इसके अलावा अनिल कुंबले को दुनिया के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे क्रिकेटरों में गिना जाता है. उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.

happy birthday anil kumble ,anil kumble records, anil kumble birthday,anil kumble, अनिल कुंबले, अनिल कुंबले जन्मदिन, क्रिकेट न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, कुंबले पाकिस्तान, indian cricket team,
अनिल कुंबले आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान भी रह चुके हैं. (AP)


वर्ल्ड रिकॉर्ड में मुथैया मुरलीधरन की बराबरी
पाकिस्तान के खिलाफ परफेक्ट 10 को लेकर हर कोई अनिल कुंबले को याद करता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि भारत के इस पूर्व दिग्गज स्पिनर के नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड है. दरअसल, कुंबले क्रिकेट इतिहास में अपनी गेंद पर सबसे ज्यादा ज्यादा कैच लेने वाले गेंदबाजों में श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. दोनों ने अपने करियर में 35 कॉट एंड बोल्ड विकेट लिए हैं.

कभी तेज गेंदबाज थे अनिल कुंबले
कम लोग जानते हैं कि अनिल कुंबले शुरुआत में तेज गेंदबाजी किया करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने स्पिन को अपना हथियार बना लिया. हालांकि उनकी गेंदबाजी में तेज गेंदबाज की छाप हमेशा नजर आती थी और यही वजह है कि उनकी फ्लिपर (तेज गेंद) उनके करियर के दौरान उनका मुख्य हथियार रही.

धोनी के करियर के बारे में सौरव गांगुली चयनकर्ताओं से 24 अक्‍टूबर को करेंगे बात

नरिंदर बत्रा ने FIG से कहा, जीएफआई अध्यक्ष के पास जिम्नास्टिक के लिए समय नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 7:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...