लाइव टीवी

B'Day Spcl: तीन साल में सिर्फ 3 छक्‍के लगा पाए थे यूनिवर्स बॉस गेल, डेब्यू के सालभर बाद जड़ा था पहला छक्का

News18Hindi
Updated: September 21, 2019, 11:21 AM IST
B'Day Spcl: तीन साल में सिर्फ 3 छक्‍के लगा पाए थे यूनिवर्स बॉस गेल, डेब्यू के सालभर बाद जड़ा था पहला छक्का
क्रिस गेल इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में अभी तक 331 छक्के लगा चुके हैं

क्रिस गेल ( Chris Gayle) आज वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2019, 11:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle) आज अपना 40वां जन्मदिन बना रहे हैं. 21 सितंबर 1979 को जमैका में जन्में वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑल राउंडर क्रिस गेल  (Chris Gayle) ने अपने देश के लिए 301 वनडे, 103 टेस्ट और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. अपनी आतिशी बल्लेबाजी से यूनिवर्स बॉस का खिताब पाने वाले गेल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं. उनके नाम अभी 331 छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड है और वह शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड से 20 छक्के ही पीछे हैं. गेल  (Chris Gayle) जब भी अपने फुल फॉर्म में होते हैं तो गेंदबाजों की शामत आनी ही होती है. अपने भारी बल्ले से वह गेंद को बाउंड्री के पार नहीं बल्कि स्टेडियम के बाहर भेजने की कोशिश में लगे रहते हैं. स्टेडियम का ऐसा कोई कोना नहीं होता, जहां गेल (Chris Gayle) ने छक्के न लगाए हो.

11 सितंबर 1999 को भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कदम रखने वाले गेल (Chris Gayle) आज वेस्टइंडीज क्रिकेट की आतिशी बल्लेबाजी का चेहरा बन चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करियर के शुरुआती तीन साल में वह सिर्फ तीन ही छक्के लगा पाए ‌थे और पहला छक्का भी डेब्यू के एक साल बाद लगाया था. गेल के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड हैं. उन्हाेंने सभी स्तर पर टी20 मैच में कुल 959 छक्के लगाए हैं.

पहले छक्के के लिए करना पड़ा सालभर का इंतजार

आज छक्कों की बारिश करने वाले गेल (Chris Gayle) तीन साल में सिर्फ तीन ही छक्के लगा पाए ‌थे. उन्होंने करियर का पहला छक्का भी डेब्यू के एक साल बाद मारा था. अपने डेब्यू मैच में वह सुपर फ्लॉप रहे थें. जिसमें वह सिर्फ एक रन ही बना पाए. अपने डेब्यू के बाद आठवें मैच में उन्होंने करियर का पहला अर्धशतक जड़ा और इसी मैच में उन्होंने करियर का पहला छक्का भी जड़ा. जिम्बाब्वे के खिलाफ दो  अप्रैल 2000 को खेले गए मुकाबले में उन्होंने नाबाद 58 रन की पारी खेली थी. इसके बाद उन्हें दूसरा छक्का लगाने के लिए भी सालभर का इंतजार करना पड़ा.

chris gayle, cricket, sports news, क्रिस गेल, क्रिकेट,
क्रिस गेल ने डेब्यू के एक साल बाद करियर का पहला छक्का मारा था


उनके बल्ले से दूसरा छक्का साउथ अफ्रीका के खिलाफ छह मई 2001 में निकला. हालांकि इस मैच में वह सिर्फ नौ रन ही बना पाए थे. तीसरा छक्का केन्या के खिलाफ 15 अगस्त 2001 को लगाया. इस मैच में उन्होंने 157 रन की पारी खेली थी और इस बड़ी पारी में वह सिर्फ एक ही छक्का लगा पाए थे. हालांकि इस मैच से पहले उन्होंने 43, 76, 53 रन की बड़ी पारी खेली थी, लेकिन कोई छक्का नहीं लगा पाए. तीन साल में तीन छक्‍के लगाने के बाद 19 अगस्त 2001 को केन्या के खिलाफ उन्‍होंने पहली बार अपने वनडे करियर में किसी एक मैच में दो छक्के लगाए.

301 वनडे मैचों में गेल 10 हजार 480 रन बना चुके हैं. जिसमें 25 शतक और 54 अर्धशतक लगा चुके हैं. उन्होंने 167 वनडे विकेट भी लिए हैं. वहीं 2000 में  जिम्बाब्वे में खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले गेल ने 7 हजार 214 रन बनाए. जिसमें उन्होंने 15 शतक और 37 अर्धशतक लगाए. टेस्ट क्रिकेट में गेल ने 73 विकेट लिए हैं. गेल ने 2006 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसमें उन्होंने 58 मैचों में 1627 रन बनाए, वहीं 17 विकेट लिए. टी20 में गेल ने दो शतक और 13 अर्धशतक जड़े हैं. गेल (Chris Gayle) अपने करियर के आखिरी पड़ाव है. हालांकि उन्होंने पहले वर्ल्ड कप के बाद संन्यास की घोषणा की थी, लेकिन बाद में वह इससे पलट गए.
Loading...

भारत आ रहे थे साउथ अफ्रीकी कप्तान, मगर फ्लाइट में...

रोहित शर्मा ने सीक्रेट वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला, शिखर धवन बोले- काश...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2019, 11:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...