Happy Birthday: बनाए 19 हजार से ज्यादा रन, लपके 1372 कैच, फांसी लगाकर दे दी जान!

Happy Birthday: बनाए 19 हजार से ज्यादा रन, लपके 1372 कैच, फांसी लगाकर दे दी जान!
डेविड बेयरस्टो का आज है जन्मदिन

इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के पिता डेविड बेयरस्टो की आज 69वीं जयंती (Happy Birthday David Bairstow) है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2020, 8:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) आज जब पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा टी20 खेलने मैदान पर उतरेंगे तो वो अंदर ही अंदर चाहेंगे कि एक अच्छी पारी खेल अपनी टीम को सीरीज जिताएं. दरअसल आज जॉनी बेयरस्टो के लिए बेहद ही खास दिन है. 1 सितंबर की तारीफ जॉनी बेयरस्टो के लिए बेहद अहम है क्योंकि आज ही के दिन 1959 में उनके पिता डेविड बेयरस्टो (Happy Birthday David Bairstow) का जन्म हुआ था. डेविड बेयरस्टो इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज थे और उन्होंने 4 टेस्ट मैच, 21 वनडे खेले.

डेविड बेयरस्टो का करियर
डेविड बेयरस्टो ने 20 सालों तक यॉर्कशर के लिए काउंटी क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने 459 फर्स्ट क्लास और 429 लिस्ट ए मैच खेले. डेविड बेयरस्टो ने अपने करियर में कुल 19,400 रन बनाए, वहीं उन्होंने 1372 कैच भी लपके.

तनाव में रहे डेविड बेयरस्टो
डेविड बेयरस्टो की जिंदगी बेहद तनावपूर्ण रही. डेविड पैसों की तंगी के कारण डिप्रेशन में चले गए थे. इसके अलावा उन्हें शराब पीने की लत लग गई थी. डेविड बेयरस्टो 1990 में संन्यास के बाद रेडियो कमेंटेटर बन गए थे लेकिन इसके बावजूद वो परेशान रहते थे. 1997 में उन्होंने दवाइयों के ओवरडोट से आत्महत्या की कोशिश की लेकिन उन्हें बचा लिया गया. अंत में डेविड ने अपनी जिंदगी फांसी लगाकर खत्म कर ली.



जॉनी बेयरस्टो के पिता डेविड ने की थी खुदकुशी


जॉनी ने 8 साल की उम्र में पिता को खोया
डेविड बेयरस्टो ने जब खुदकुशी की तो उनके बेटे जॉनी की उम्र महज 8 साल थी. जॉनी बेयरस्टो ने अपने पिता की ये दर्दनाक कहानी एक इंटरव्यू में साझा की थी. उन्होंने बताया कि पिता डेविड की मौत परिवार के लिए गहरा सदमा था. पिता की मौत के बाद जॉनी बेयरस्टो ने पिता की ही तरह विकेटकीपर-बल्लेबाज बनने का फैसला किया.

सुरेश रैना पर बयान से पलटे चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन, अब कही ये बात

पिता की तरह विकेटकीपर बने जॉनी बेयरस्टो
आज जॉनी बेयरस्टो दुनिया के सबसे खतरनाक विकेटकीपर-बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. जॉनी इंग्लैंड के लिए 70 टेस्ट, 80 वनडे और 39 टी20 मैच खेल चुके हैं. जॉनी बेयरस्टो साल 2019 में वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम के सदस्य भी थे. जॉनी बेयरस्टो टेस्ट क्रिकेट में 4030 रन बना चुके हैं, वहीं वनडे में उनका आंकड़ा 3011 तक पहुंच गया है. बेयरस्टो के नाम 15 इंटरनेशनल शतक हैं. इसके अलावा बेयरस्टो ने 184 कैच टेस्ट में और 39 कैच वनडे में लपके हैं. टी20 में बेयरस्टो ने 32 कैच आउट किये हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज