HBD Lohmann: 1841 फर्स्ट क्लास विकेट लेने वाले गेंदबाज का आज जन्मदिन, टेस्ट में सबसे बेहतर स्ट्राइक रेट

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज जॉर्ज लोहमैन का आज जन्मदिन है. लोहमैन टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. (सांकेतिक फोटो)

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज जॉर्ज लोहमैन का आज जन्मदिन है. लोहमैन टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. (सांकेतिक फोटो)

Happy Birthday George Lohmann: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जॉर्ज लोहमैन का आज (2 जून) जन्मदिन है. लोहमैन ने 18 टेस्ट में इंग्लैंड के लिए 10.75 की औसत से कुल 112 विकेट हासिल किए. वो टेस्ट की एक पारी में 9 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी थे.

  • Share this:

नई दिल्ली. 18 टेस्ट में 112 और 293 फर्स्ट क्लास मैच में 1841 विकेट हासिल करने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जॉर्ज लोहमैन (George Lohmann Birthday) का आज ( 2 जून) जन्मदिन है. लोहमैन का अंतरराष्ट्रीय करियर भले ही 10 साल का रहा. लेकिन दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों के मन में उनका खौफ हमेशा रहा. लोहमैन का जन्म 2 जून 1865 को लंदन में हुआ था. उन्होंने 1886 में 21 साल की उम्र में इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई इस टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच में इस गेंदबाज को सिर्फ एक ही विकेट मिला.

लोहमैन ने ओवल में हुए तीसरे टेस्ट में अपना लोहा मनवा दिया. उन्होंने इस टेस्ट की पहली पारी में 36 रन देकर 7 और दूसरी में 68 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. इंग्लैंड ये मैच पारी के अंतर से जीता. इस प्रदर्शन के बाद लोहमैन की इंग्लैंड टीम में जगह पक्की हो गई और उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वो एक-एक कर रिकॉर्ड बनाते चले गए.

लोहमैन ने 1896 में इंग्लैंड के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाया था. उन्होंने पोर्ट एलिजाबेथ में हुए सीरीज के पहले टेस्ट में 15 विकेट लिए. ये पहली मौका था, जब टेस्ट में किसी गेंदबाज ने एक मैच में 15 विकेट झटके थे. लोहमैन ने इस टेस्ट की पहली पारी में 7 और दूसरी में 8 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. मैच की चौथी पारी में मेजबान टीम सिर्फ 30 रन पर सिमट गई. ये टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का सबसे कम स्कोर है. आईसीसी ने भी वीडियो शेयर कर इस गेंदबाज को याद किया.


लोहमैन एक पारी में 9 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

द.अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली सफलता को लोहमैन ने दूसरे में भी बरकरार रखा. जोहान्सबर्ग में हुए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में लोहमैन ने 9 विकेट लेकर विश्व रिकॉर्ड बनाया. ये पहला मौका था, जब किसी गेंदबाज ने टेस्ट की एक पारी में 9 विकेट लिए थे. दूसरी पारी में इस इंग्लिश गेंदबाज ने तीन विकेट हासिल किए. तब उन्होंने जोहान्सबर्ग टेस्ट में कुल 12 विकेट झटके थे. सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट में भी लोहमैन ने 8 विकेट हासिल किए. इस तरह उन्होंने तीन टेस्ट की सीरीज में महज 5.80 की औसत से कुल 35 विकेट झटके. उस सीरीज में लोहमैन ने 104 ओवर गेंदबाजी करते हुए 35 विकेट हासिल किए थे. तब उन्होंने हर 14वीं गेंद पर विकेट लिया था.

यह भी पढ़ें:केविन पीटरसन बोले-इंग्लैंड को अपना रवींद्र जडेजा खोजना होगा, युवा खिलाड़ी जड्डू की नकल करें



ICC का क्रिकेट फैंस को बेमिसाल तोहफा- 8 साल में होंगे 10 वर्ल्ड कप, जानिये सभी बड़े फैसले

लोहमैन ने टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लिए

लोहमैन ने इंग्लैंड के लिए 18 टेस्ट में कुल 112 विकेट लिए. उन्होंने पांच बार 10 या उससे ज्यादा विकेट और 9 बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया था. टेस्ट करियर में उनका स्ट्राइक रेट 34.10 का रहा. जो आज भी सबसे बेहतर है. वो टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 16 टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थी. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी लोहमैन का प्रदर्शन लाजबाव रहा. उन्होंने 293 मैच में कुल 1841 विकेट हासिल किए. उन्होंने 176 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए थे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज