हरभजन सिंह के गंदे जूतों के कारण न्‍यूजीलैंड में मचा था बवाल, एयरपोर्ट पर ही मिली थी 'सजा'

हरभजन सिंह के गंदे जूतों के कारण न्‍यूजीलैंड में मचा था बवाल, एयरपोर्ट पर ही मिली थी 'सजा'
बात 2002 की है, जब टीम इंडिया न्‍यूजीलैंड दौरे पर गई थी (फाइल फोटो)

भारतीय दिग्‍गज गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) आज अपना 40वां जन्‍मदिन मना रहे हैं

  • Share this:
नई दिल्‍ली. एक समय टीम इंडिया (Team India) की जान रहे हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के नाम आज भी कई रिकॉर्ड कायम हैं. अपनी अलग किस्‍म की गेंदबाजी से जल्‍द ही टीम इंडिया में मजबूत स्‍थान बनाने वाले भज्‍जी हमेशा ही अपनी मस्‍ती से टीम का माहौल हल्‍का बनाते थे. हालांकि वह अपने करियर में कुछ विवादों के कारण भी चर्चा में रहे. 3 जुलाई 1980 को जालंधर में जन्‍में हरभजन सिंह आज अपना 40वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. 1998 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले हरभजन सिंह टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं. उनके नाम भारत के लिए एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍सादा विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है. भज्‍जी के नाम रिकॉर्ड के साथ साथ कुछ विवाद भी जुड़े हुए हैं तो कुछ मजेदार किस्‍सा. कम ही लोग जानते हैं कि एक बार गंदे जूतों के चलते हरभजन सिंह को न्‍यूजीलैंड एयरपोर्ट से बाहर निकलने नहीं दिया गया था. यही नहीं उन्‍हें सजा भी मिली थी.

भरना पड़ा था फाइन

दरअसल 2002 में टीम इंडिया को दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए न्‍यूजीलैंड जाना था और नवंबर के आखिर में दौरे पर जाने से पहले 28 नवंबर को हरभजन की बहन की शादी थी. शादी से पहले वो मैच में व्‍यस्‍त थे और दौड़ते हुए 26 नवंबर की रात को विजयवाड़ा से मैच खेलकर जालंधर लौटे. सीधी फ्लाइट न होने के कारण उन्‍हें पहले हैदराबाद, फिर दिल्‍ली और फिर वहां से जालंधर आना पड़ा. शादी होते ही वह न्‍यूजीलैंड के लिए रवाना हो गए. टीम न्‍यूजीलैंड पहुंची और एयरपोर्ट से बाहर आई, मगर हरभजन को एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया.



यह भी पढ़ें: 
आजीवन बैन झेल रहे इस खिलाड़ी ने बीसीसीआई को भेजा मेल, श्रीसंत से जुड़ा है मामला
 

कप्‍तान बनने के बाद पाकिस्‍तानी खिलाड़ी का बड़ा बयान, कहा- विराट कोहली से अच्‍छा इन खिलाड़ियों से करें मेरी तुलना

दरअसल हरभजन सिंह के बैग को जब स्‍कैन किया गया, तो एक अधिकारी ने वहां बवाल कर दिया. हरभजन में बैग में रखे जूते गंदे थे और उनके स्‍पाइक्‍स के पास कई तरह की मिट्टी लगी हुई थी. दरअसल विजयवाड़ा मैच की गंदगी उनके जूतों पर ही लगी रह गई थी. गंदे जूते के कारण काफी विवाद बढ़ गया. काफी बहस के बाद हरभजन को सजा मिली और सजा के रूप में उन्‍हें जुर्माना भरना पड़ा. दरअसल न्‍यूजीलैंड के कृषि मंत्री का मानना है कि जूतों की गंदगी से कई किस्‍म की बीमारियां आ सकती है. इसी वजह से उस देश में गंदे जूते पहनकर या फिर ले जाने की मनाही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading