• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Happy Birthday Ishant Sharma: 10वीं फेल खिलाड़ी, जिसने लगाई पॉन्टिंग की 'क्लास'

Happy Birthday Ishant Sharma: 10वीं फेल खिलाड़ी, जिसने लगाई पॉन्टिंग की 'क्लास'

इशांत शर्मा इस साल दूसरी बार चोटिल हुए थे  (फाइल फोटो)

इशांत शर्मा इस साल दूसरी बार चोटिल हुए थे (फाइल फोटो)

भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) का जन्म 2 सितंबर, 1988 को हुआ था, वो 32 साल के हो गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma)  का आज जन्मदिन है. 2 सितंबर, 1988 को दिल्ली में जन्मे इशांत आज 32 साल के हो गए हैं. 6 फीट 4 इंच का ये गेंदबाज बेहद कम उम्र में भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा बन गया था और यही वजह है कि इस खिलाड़ी ने 32 की उम्र तक 97 टेस्ट मैच खेल लिये हैं. इसके अलावा इशांत शर्मा ने 80 वनडे और 14 टी20 मैच भी खेले हैं. इशांत शर्मा ने वैसे तो टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. चाहे वो 2013 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल का ओवर हो या फिर श्रीलंका में उनकी धारदार रफ्तार से टीम इंडिया की टेस्ट जीत हो. लेकिन इस तेज गेंदबाज को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रिकी पॉन्टिंग के खिलाफ की गई गेंदबाजी के लिए आज भी याद किया जाता है. इशांत के जन्मदिन पर आपको बताते हैं कि कैसे महज 19 साल के इशांत शर्मा ने अपने पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रिकी पॉन्टिंग को परेशान कर दिया था.

    2008 में जब पर्थ में गरजे थे इशांत
    बात 12 साल पहले की है जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के मुश्किल दौरे पर गई थी. पर्थ दुनिया की सबसे तेज पिच थी और टीम इंडिया चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी. टीम में इशांत शर्मा (Ishant Sharma) भी थे और उन्होंने अपनी रफ्तार से दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक रिकी पॉन्टिंग को परेशान कर दिया था. इशांत शर्मा ने पर्थ की पिच पर 145 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. इशांत भले ही दसवीं फेल हों, लेकिन क्रिकेट की पिच पर उन्होंने दिग्गज पॉन्टिंग की जमकर क्लास ली. इशांत ने स्विंग गेंदबाजी के साथ-साथ अपनी बाउंसर से रिकी पॉन्टिंग को बैकफुट पर धकेल दिया था. इशांत के सामने पॉन्टिंग बेबस दिख रहे थे और कई गेंदें उनके शरीर पर भी लगी. आखिर में इशांत की ही गेंद पर पॉन्टिंग ने स्लिप में खड़े राहुल द्रविड़ को कैच थमा दिया था. बता दें इशांत शर्मा ने अपने करियर में पॉन्टिंग को 8 बार आउट किया था.

    साल 2011-12 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी इशांत शर्मा ने एक बड़े कारनामे को अंजाम दिया था. इशांत शर्मा ने इस दौरे पर 152.2 प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. ये भारत की ओर से फेंकी गई सबसे तेज गेंदों में से एक है.

    इशांत और विराट का खास नाता
    आपको बता दें इशांत शर्मा और विराट कोहली का बेहद ही खास नाता है. साल 2006 में अंडर 19 टीम के इंग्लैंड दौरे पर इशांत शर्मा ने विराट कोहली के साथ ही डेब्यू किया था. इन दोनों खिलाड़ियों ने रणजी ट्रॉफी और फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू भी साथ ही किया. दोनों ने साल 2007-07 में तमिलनाडु के खिलाफ पहला मैच खेला. इसी मुकाबले में मुरली विजय ने भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था.

    इशांत शर्मा का करियर
    आज इशांत शर्मा टीम इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होने 97 टेस्ट में 297 विकेट झटके हैं. इशांत के नाम 115 वनडे विकेट भी हैं. टी20 में उनके नाम महज 8 ही विकेट हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज