मां की एक शर्त ने जसप्रीत बुमराह को बना दिया दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज, जानिए कैसे

मां की एक शर्त ने जसप्रीत बुमराह को बना दिया दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज, जानिए कैसे
जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय में दुनिया के नंबर वन वनडे गेंदबाज हैं. (फाइल फोटो)

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चोटिल होने के चलते फिलहाल भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) से बाहर हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 8:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आज विराट कोहली के बाद भारत का सबसे बड़ा मैच विनर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अपनी धारधार गेंदों से पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है. बुमराह की  स्लोअर और यॉर्कर विरोधी बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबसे बड़ा सबब है. हालांकि बेहद कम लोग जानते हैं कि आखिर बुमराह के अंदर यॉर्कर डालने का ऐसा नायाब हुनर कहां से आया? आज जबकि बुमराह अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं तो आइए हम आपको बताते हैं उनके यॉर्कर किंग बनने की कहानी.

मां की शर्त ने बनाया यॉर्कर किंग!
जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जब सिर्फ 12 साल के थे तो गर्मियों की दोपहर में घर के अंदर ही बॉलिंग प्रैक्टिस करते थे. हालांकि जब ये गेंदबाज घर के अंदर बॉलिंग करता था तो उससे काफी आवाज होती थी, जिससे उनकी मां की नींद में खलल पड़ता था. बार-बार आती आवाज से परेशान होकर बुमराह की मां ने उनके सामने एक शर्त रखी. मां ने कहा कि वो बुमराह को तभी घर के अंदर खेलने देंगी जब वो गेंद से कम से कम आवाज करें. 12 साल के बुमराह ने इसका गजब हल निकाला.

India vs Australia, 3rd Test, interesting story, Jasprit Bumrah, yorker, shaun marsh, melbourne, मेलबर्न, जसप्रीत बुमराह, यॉर्कर, शॉन मार्श, विराट कोहली, तीसरा टेस्ट, भारत, ऑस्ट्रेलिया, खेल
जसप्रीत बुमरान के नाम 12 टेस्ट मैचों में 62 विकेट दर्ज हैं. (फाइल फोटो)

ऐसे निकाला तोड़


बुमराह (Jasprit Bumrah) गेंद का टिप्पा उस जगह पर मारने लगे जहां फर्श और दीवार का निचला हिस्सा आपस में मिलता था. इसकी वजह से आवाज भी कम होती थी और देखते ही देखते बुमराह की यॉर्कर भी परफेक्ट हो गई. हालांकि बुमराह ने अपनी यॉर्कर को आईपीएल टीम (IPL Team) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) में रहकर तराशा. श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने बुमराह को यॉर्कर और स्लोअर यॉर्कर पर कई अहम बातें बताई, जिसकी वजह से आज वो एक बड़े गेंदबाज बन गए हैं.

India vs Australia, 3rd Test, interesting story, Jasprit Bumrah, yorker, shaun marsh, melbourne, मेलबर्न, जसप्रीत बुमराह, यॉर्कर, शॉन मार्श, विराट कोहली, तीसरा टेस्ट, भारत, ऑस्ट्रेलिया, खेल
इस साल अगस्त में जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था. (एपी)


मेलबर्न में दिखा था बुमराह की यॉर्कर का जादू
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में बुमराह ने 6 विकेट अपने नाम किए, जिसमें से 4 विकेट उन्हें यॉर्कर गेंदों पर मिले. बुमराह की पहली यॉर्कर का शिकार बाएं हाथ के बल्लेबाज शॉन मार्श बने. बुमराह की जबर्दस्त स्लोअर यॉर्कर पर मार्श चकमा खा गए और उन्हें अंपायर ने LBW करार दिया. इसके बाद बुमराह ने ट्रेविस हेड को यॉर्कर पर बोल्ड किया. नाथन लायन और जोश हेजलवुड भी बुमराह की यॉर्कर पर पवेलियन लौटे. बुमराह के नाम 58 वनडे में 103, 12 टेस्ट में 62 और 42 टी-20 में 51 विकेट दर्ज हैं.

Happy Birthday Jasprit Bumrah: बल्लेबाजों में पैदा किया यॉर्कर का खौफ, 3 साल में नंबर वन गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह

चौकीदार का काम करते थे रवींद्र जडेजा के पिता, बेटे को सेना में भेजने का ‌था सपना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज