Happy B'day Javagal Srinath: कोई भारतीय तेज गेंदबाज नहीं तोड़ पाया श्रीनाथ का 300 वनडे विकेट का रिकॉर्ड

Happy B'day Javagal Srinath: कोई भारतीय तेज गेंदबाज नहीं तोड़ पाया श्रीनाथ का 300 वनडे विकेट का रिकॉर्ड
जवागल श्रीनाथ आज अपना 51वां जन्‍मदिन मना रहे हैं (फाइल फोटो)

जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinat) जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 157 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने का भी कमाल कर चुके हैं. उनके रिकॉर्ड को आज तक कोई भी भारतीय तेज गेंदबाज नहीं तोड़ पाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 1:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. आज टीम इंडिया (Team India) के पास जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा (Ishant Sharma) जैसे दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं, मगर एक समय था कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों को गंभीरता से नहीं लिया जाता था. एमएस धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया ने अपने इन गेंदबाजों के दम पर कई मुकाबले जीते. अब एक टेस्‍ट मैच में 20 विकेट भारतीय फैंस के लिए आम हो गया है, मगर आज से 20-30 साल पहले टीम इंडिया में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो ही अच्‍छे गेंदबाज होते थे.
ऐसे समय जब अच्‍छे गेंदबाज की खोज ही मुश्किल होती थी, उस दौरान मैसुर एक्‍सप्रेस के नाम से मशहर जवागल श्रीनाथ (javagal srinath) ने दुनिया को अपनी रफ्तार का दम दिखाया. 1991 में पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्‍यू करने वाले जवागल ने 12 साल भारत का प्रतिनिधित्‍व किया. जवागल यकीनन भारत के पहले तेज गेंदबाज हैं. दिग्‍गज गेंदबाज आज अपना 51वां जन्‍मदिन मना रहे हैं.



Javagal Srinath, cricket, most wicket by any Indian pacer, cricket, record, sports news,



तूफान की रफ्तार से फेंकी थी गेंद
जवागल एक बार 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी गेंद फेंक चुके हैं. 27 जनवरी 1997 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ जवागल ने तूफान की रफ्तार वाली एक गेंद फेंकी थी, जिसे स्‍पीडोमीटर पर 157 किलोमीटर प्रति घंटा रिकॉर्ड किया गया. वह क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में जहीर खान के साथ संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं. उन्‍होंने 1992, 1996, 1999 और 2003 वर्ल्‍ड कप में कुल 44 विकेट लिए.

यह भी पढ़ें: 

10 छक्के जड़कर निकोल्स पूरन ने जड़ा टी20 करियर का पहला शतक, गयाना को दिलाई जीत

IPL 2020 Schedule Update: एमएस धोनी नहीं, ओपनिंग मैच में विराट कोहली की टीम से होगा रोहित एंड कंपनी का सामना!

जवागल ने अपने 67 मैचों के टेस्‍ट करियर में कुल 236 विकेट लिए, जिसमें वह 10 बार पांच विकेट के क्‍लब में शामिल हुए. वहीं 229 वनडे मैचों में उन्‍होंने कुल 315 विकेट लिए. जो आज तक एक रिकॉर्ड है. आज तक कोई भी भारतीय तेज गेंदबाज वनडे क्रिकेट में 300 से अधिक विकेट नहीं ले पाया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज