Happy Birthday Lasith Malinga: बस मैकेनिक के बेटे ने किया वर्ल्ड क्रिकेट पर राज, हिल गए थे सचिन-सहवाग जैसे बल्लेबाज!

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga Birthday) आज 36 साल के हो गए हैं, उन्होंने कुल 536 इंटरनेशनल विकेट अपने नाम किए

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 9:43 AM IST
Happy Birthday Lasith Malinga: बस मैकेनिक के बेटे ने किया वर्ल्ड क्रिकेट पर राज, हिल गए थे सचिन-सहवाग जैसे बल्लेबाज!
36 साल के हुए लसिथ मलिंगा
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 9:43 AM IST
Happy Birthday Lasith Malinga: श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का आज 36वां जन्मदिन है. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) 28 अगस्त 1983 को गॉल के एक छोटे से गांव में जन्मे थे. उनके पिता एक बस मैकेनिक थे.  लसिथ ने अपनी कड़ी मेहनत से श्रीलंकाई टीम में जगह बनाई और फिर वर्ल्ड क्रिकेट पर राज किया. लसिथ मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए, उन्होंने कुल 536 विकेट अपने नाम किए. मलिंगा ने 30 टेस्ट में 101, 226 वनडे में 338 और 73 टी20 मैचों में कुल 97 विकेट झटके. आइए आपको बताते हैं मलिंगा के करियर की बड़ी बातें.

लसिथ मलिंगा का जन्म एक बेहद ही साधारण परिवार में हुआ था. वो गॉल से 12 किमी. दूर रथगामा में पैदा हुए थे. उनके पिता एक बस मैकेनिक थे और वो गॉल के बस डिपो में काम करते थे. मलिंगा बचपन में समंदर किनारे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे और उनका एक्शन शुरू से ही अजीब था.

लसिथ मलिंगा ने 546 इंटरनेशनल विकेट अपने नाम किए


मलिंगा ने 17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. साल 2001 में उन्हें श्रीलंका की टीम के नेट्स पर ले जाया गया, जहां उन्हें बल्लेबाजों को प्रैक्टिस करानी थी. लेकिन मलिंगा की कहर बरपाती गेंदों ने श्रीलंका के कई बल्लेबाजों को परेशान कर दिया. इनमें श्रीलंका के महानतम बल्लेबाजों में से एक अरविंद डी सिल्वा भी थे. मलिंगा की जबर्दस्त गेंदबाजी को देख श्रीलंका के बल्लेबाजों ने उन्हें खेलने से इनकार कर दिया.

लसिथ मलिंगा ने वनडे क्रिकेट में 3 बार हैट्रिक ली. मलिंगा की दो हैट्रिक वर्ल्ड कप में आई हैं जो कि एक  रिकॉर्ड है.

लसिथ मलिंगा ने वनडे में 3 हैट्रिक ली


लसिथ मलिंगा ने अपने करियर में कई बड़े बल्लेबाजों को परेशान किया. मलिंगा ने सचिन, सहवाग, शेन वॉटसन, गौतम गंभीर जैसे बल्लेबाजों को 6-6 बार आउट किया.
Loading...

लसिथ मलिंगा 140 किमी प्रति घंटा से भी तेज रफ्तार से गेंद करते थे लेकिन उन्होंने अपने करियर की सबसे तेज गेंद वर्ल्ड कप में फेंकी. साल 2011 वर्ल्ड कप में लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 155.7 प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

OMG : हजारों मैच खेले, 7000 से ज्यादा विकेट लिए, अब किया संन्यास का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 9:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...