Home /News /sports /

HBD Mithali Raj: क्लासिकल डांसर से 'लेडी तेंदुलकर' तक, दिलचस्प है मिताली राज का सफर

HBD Mithali Raj: क्लासिकल डांसर से 'लेडी तेंदुलकर' तक, दिलचस्प है मिताली राज का सफर

HBD Mithali Raj: भारतीय महिला टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं. जानिए कैसे वो क्रिकेटर बनीं. (Mithali raj instagram)

HBD Mithali Raj: भारतीय महिला टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं. जानिए कैसे वो क्रिकेटर बनीं. (Mithali raj instagram)

Mithali Raj Birthday: भारतीय महिला टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी मिताली राज आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं. महिला क्रिकेट की सबसे बड़ी बल्लेबाजों में शुमार मिताली ने वनडे में सबसे अधिक रन बनाए हैं. इसके अलावा, वह भारत की इकलौती (महिला औऱ पुरुष) क्रिकेटर हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान दो वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेले हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेट क्रिकेटरों में शुमार मिताली राज (Mithali Raj) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए 2 दशक से ज्यादा का वक्त हो चुका है. उनके बल्ले की चमक अभी तक फीकी नहीं पड़ी है. आज ही के दिन यानी 3 दिसंबर, 1982 को मिताली का जन्म राजस्थान के जोधपुर (Mithali Raj Birthday) शहर में हुआ था. अपना 39वां जन्मदिन मना रहीं मिताली बचपन में क्लासिकल डांसर बनना चाहती थी. उनकी मां भी यही चाहती थी लेकिन पिता बेटी को क्रिकेटर बनाने की ख्वाहिश रखते थे.

    मिताली राज ने पिता के सपने को पूरा करने के लिए बल्ला थामा और आज क्रिकेट बुक में उनके नाम तमाम रिकॉर्ड दर्ज हैं. वह महिला वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं. वो भारत की इकलौती (महिला औऱ पुरुष) क्रिकेटर हैं, जिसने बतौर कप्तान दो वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेले हैं. हालांकि, उनके विश्व चैम्पियन बनने की मुराद अब तक पूरी नहीं हुई है. अगले साल न्यूजीलैंड में वनडे विश्व कप में ऐसे में उनका यह सपना भी पूरा हो सकता है.

    इसे भी देखें, मिताली राज ने जताई उम्मीद- मेरी यात्रा लड़कियों को उनके सपने पूरा करने के लिए प्रेरित करेगी

    क्लासिकल डांसर बनना चाहती थीं मिताली 
    मिताली राज ने एक इंटरव्यू में अपने क्रिकेटर बनने के सफर की शुरुआत के बारे में बताया था. उनके पिता क्रिकेटर बनना चाहते थे. लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण ऐसा नहीं कर पाए. इसके बाद उन्होंने मिताली को क्रिकेट से जोड़ा. वो खुद क्रिकेटर नहीं बनना चाहती थीं. उनका सपना क्लासिकल डांसर बनना था. एक बार क्रिकेट का बल्ला थामने के बाद धीरे-धीरे उन्हें इस खेल में मजा आने लगा. हालांकि, उन्हें सुबह उठकर क्रिकेट क्लब जाना बहुत बुरा लगता था. लेकिन खेल से लगाव हो जाने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

    मिताली ने वनडे डेब्यू में शतक ठोका था
    मिताली ने 17 साल की उम्र में वनडे डेब्यू किया और पहले ही मैच में नाबाद 114 रन ठोककर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धमाकेदार आगाज किया. जल्द ही वो भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ बन गईं. तकनीकी रूप से मजबूत होने और एक छोर से पारी को संभालने की उनकी काबिलियत ने बल्लेबाजों की दो पीढ़ियों को प्रेरित किया.

    इसी खूबी के दम पर ही उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ 19 साल 254 दिन की उम्र में टॉन्टन में टेस्ट में दोहरा शतक ठोककर इतिहास रच दिया था. यह तब महिला टेस्ट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की केरन रॉल्टन के नाबाद 209* के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था. हालांकि, बाद में पाकिस्तान की किरन बलूच ने 242 रन बनाकर यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था. लेकिन सबसे कम में दोहरा शतक ठोकने का उनका रिकॉर्ड आज भी कायम है.

    मिताली 6 हजार वनडे रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर
    2017 के वनडे विश्व कप में मिताली इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं थीं. वो इस फॉर्मेट में 6 हजार रन बनाने वालीं पहली महिला क्रिकेटर भी बनीं थीं. उन्होंने तब टूर्नामेंट में 409 रन बनाए थे. उनकी बल्लेबाजी के बदौलत भारत फाइनल खेला था. हालांकि, 2018 के टी20 विश्व कप के दौरान उनका नाम एक विवाद के साथ भी जुड़ा था. दरअसल, तब उन्हें सेमीफाइनल मैच में मौका नहीं दिया गया था. तब उन्होंने हेड कोच रमेश पोवार पर पक्षपात करने का आरोप लगाया था.

    IND vs NZ 2nd Test: मुंबई टेस्ट के पहले दिन क्या बारिश से खेल में पड़ेगा खलल ? जानिए- मौसम का हाल

    इंग्लैंड का बदनाम ‘कप्तान’, सचिन पर लगाया बॉल टेम्परिंग का आरोप, सहवाग-गांगुली सहित 6 भारतीयों को किया बैन

    मिताली के वनडे में सबसे ज्यादा रन
    अक्टूबर 2019 में 36 साल की उम्र में मिताली महिला वनडे क्रिकेट में 20 साल पूरे करने वाली पहली क्रिकेटर बनीं थीं. उन्होंने अब तक 12 टेस्ट में 1 शतक के बदौलत 699 रन बनाए हैं. वहीं, 220 वनडे में मिताली ने 51 से ज्यादा के औसत से 7391 रन बनाए हैं. वहीं, 89 टी20 में 2364 रन उनके नाम दर्ज हैं.

    Tags: Cricket news, Indian women cricketer, Mithali raj, On This Day, Women cricket, Womens Cricket

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर