लाइव टीवी

750 से ज्यादा विकेट लिए, फिर भी टीम इंडिया में नहीं मिली जगह, डाकू ने भी जेल से लिखी थी चिट्ठी

News18Hindi
Updated: September 20, 2019, 11:16 AM IST
750 से ज्यादा विकेट लिए, फिर भी टीम इंडिया में नहीं मिली जगह, डाकू ने भी जेल से लिखी थी चिट्ठी
बाएं हाथ के स्पिनर राजेंद्र गोयल ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया है. (फाइल फोटो)

Happy Birthday Rajinder Goel : रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक 640 विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के स्पिनर राजेंद्र गोयल टीम इंडिया के लिए एक भी मैच नहीं खेल सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 11:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यूं तो प्रतिभा अवसर की मोहताज नहीं होती, लेकिन कभी-कभी जिंदगी में ऐसे अपवाद भी होते हैं जब किस्मत प्रतिभा का रास्ता रोक लेती है. भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) के इतिहास में ऐसे ही एक अपवाद का नाम है राजेंद्र गोयल (Rajinder Goel). 20 सितंबर 1942 को हरियाणा (Haryana) में जन्म लेने वाले राजेंद्र गोयल आज 77 साल के हो गए हैं. रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सर्वाधिक 640 और घरेलू क्रिकेट में कल 750 से ज्यादा विकेट लेने के बावजूद उन्हें कभी टीम इंडिया में खेलने का मौका नहीं मिला. हालांकि राजेंद्र गोयल ने 1964-65 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में हिस्सा लिया था, लेकिन यह अनाधिकारक टेस्ट मैच था. उनके बारे में कहा जाता है कि अगर वह किसी और समय में पैदा हुए होते तो निश्चित रूप से टीम इंडिया (Team India) का अहम हिस्सा होते. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके खेलने के दिनों में बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) टीम का हिस्सा थे, जिसकी वजह से राजेंद्र गोयल का भारतीय टीम में खेलने का सपना, महज सपना ही रह गया.

मैं गलत समय पर पैदा हुआ
करियर में इतना क्रूर मजाक होने के बावजूद राजेंद्र गोयल (Rajinder Goel) ने कभी अपनी सादगी और ईमानदारी नहीं छोड़ी. एक बार एक इंटरव्यू में उन्होंने टीम इंडिया में न चुने जाने को लेकर खुद इस बात को स्वीकार किया कि ये सब तो किस्मत का खेल है. उन्होंने कहा कि मेरी किस्मत में टेस्ट क्रिकेट खेलना नहीं लिखा था. मुझे लगता है कि मैं गलत समय पर पैदा हुआ था. मेरे खेलने के वक्त अलग-अलग जोन से खेलने वाले बाएं हाथ के अच्छे स्पिनर थे.

cricket, cricket news, sports news, indian cricket team, rajinder goel, ranji trophy, happy birthday rajinder goel, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, रणजी टीम, राजेंद्र गोयल, बिशन सिंह बेदी, हैप्पी बर्थडे राजेंद्र गोयल
भारतीय क्रिकेटर राजेंद्र गोयल ने श्रीलंका के खिलाफ एक अनाधिकारिक टेस्ट मैच में हिस्सा लिया था. (फाइल फोटो)


वेस्टइंडीज के खिलाफ करने वाले थे डेब्यू, लेकिन किस्मत...
ईएसपीएनक्रिकइंफो को दिए इंटरव्यू में गोयल (Rajinder Goel) ने बताया कि मुझे 1974-75 में क्लाइव लॉयड की अगुआई वाली वेस्टइंडीज के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में खेलने के लिए बुलाया गया था. तब मैं शानदार फॉर्म में था और बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) को किसी वजह से टीम से बाहर कर दिया गया था. मैं निश्चिंत था कि अब मुझे डेब्यू करने का मौका मिलेगा, लेकिन शाम को जब टीम का ऐलान हुआ तो उसमें मेरा नाम नहीं था.

डाकू भूरा सिंह यादव ने जेल से दी बधाई
Loading...

राजेंद्र गोयल (Rajinder Goel) के बारे में एक किस्सा मशहूर है कि उन्हें ग्वालियर जेल में बंद एक डकैत ने चिट्ठी लिखी थी. दरअसल, 1985 के अप्रैल महीने के दूसरे-तीसरे हफ्ते में डाकिया यह पत्र देकर गया तो परिवार घबरा गया क्योंकि भेजने वाले का नाम डकैत भूरा सिंह यादव लिखा था. भूरा सिंह यादव उस समय का कुख्यात डकैत था जिसका उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में खौफ था. लेकिन 8 अप्रैल को ग्वालियर जेल से लिखे इस पत्र को पढ़ने के बाद गोयल रो दिए. गोयल खुद बताते हैं कि डकैत भूरा सिंह यादव (Bhura Singh Yadav) ग्वालियर जेल में बंद था. जब मैंने उसे पढ़ा तो मुझे बहुत खुशी हुई और मैंने उसका जवाब भी भेजा. दरअसल, भूरा सिंह ने रणजी ट्रॉफी में 600 विकेट लेने पर मुझे बधाई दी थी. हंसते हुए कहते हैं कि मैं शायद भारत का पहला क्रिकेटर हूं, जिसके प्रदर्शन की एक डकैत ने भी सराहना की.

cricket, cricket news, sports news, indian cricket team, rajinder goel, ranji trophy, happy birthday rajinder goel, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, रणजी टीम, राजेंद्र गोयल, बिशन सिंह बेदी, हैप्पी बर्थडे राजेंद्र गोयल
राजेंद्र गोयल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं गलत समय पर पैदा इसलिए टीम इंडिया में नहीं खेल सका. (फाइल फोटो)


सुनील गावस्कर के आदर्श!
भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी राजेंद्र गोयल (Rajinder Goel) के मुरीद थे. गावस्कर ने 1983 में प्रकाशित हुई किताब में अपने 31 आदर्श लोगों का जिक्र किया है, उनमें राजेंद्र गोयल भी शामिल हैं.

घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन
बाएं हाथ के स्पिनर राजेंद्र गोयल ने 157 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. आपको जानकर जरूर हैरानी होगी कि उन्होंने इन मैचों में कुल 750 विकेट हासिल किए हैं. इनमें से 640 विकेट उन्होंने 123 रणजी ट्रॉफी मैचों में लिए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 55 रन देकर आठ विकेट है. राजेंद्र गोयल की औसत 18.58 और इकोनॉमी रेट महज 2.10 है. इस बेहतरीन खिलाड़ी ने 59 बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए जबकि मैच में कुल 18 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए. वहीं लिस्ट ए के 8 मैचों में उनके नाम 14 विकेट दर्ज हैं.

विमान में बेटी समायरा के लिए खिलौने रख रहे थे रोहित शर्मा, शिखर धवन ने बनाया VIDEO

टीम में अपनी चलाते हैं विराट कोहली? कप्तानी से हटाने के सवाल पर कोच ने दिया ये जवाब!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 11:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...