• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Birthday special: पाकिस्‍तान के सबसे ज्‍यादा पढ़े लिखे क्रिकेटर, जिन्होंने टीम को बनाया था वर्ल्‍ड चैंपियन

Birthday special: पाकिस्‍तान के सबसे ज्‍यादा पढ़े लिखे क्रिकेटर, जिन्होंने टीम को बनाया था वर्ल्‍ड चैंपियन

happy birthday Ramiz Raja: रमीज राजा आज जाने माने कमेंटेटर हैं. (pc:@iramizraja twitter)

happy birthday Ramiz Raja: रमीज राजा आज जाने माने कमेंटेटर हैं. (pc:@iramizraja twitter)

पाकिस्‍तान के पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान इंग्‍लैंड के खिलाफ 1992 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में रन तो नहीं पाए, मगर आखिरी के ओवर में शानदार कैच लपककर टीम की जीत को सुनिश्चित कर दिया था.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान को 1992 में पहली बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने में अपना सबसे बड़ा योगदान देने वाले रमीज राजा (ramiz raja) आज यानी शनिवार को अपना 59वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. 14 अगस्‍त 1962 को जन्‍मे रमीज ने 1992 वर्ल्‍ड कप में 2 श्‍तक सहित 349 रन बनाए थे और अपनी टीम को पहली बार विश्‍व विजेता बनाने मे बड़ा योगदान दिया था.

    1992 वर्ल्‍ड कप में हर जगह सिर्फ रमीज ही छाए रहे थे. पाकिस्‍तान के लिए 57 टेस्‍ट में 2 हजार 833 रन, 198 वनडे में 5 हजार 841 रन बनाने वाले रमीज ने वर्ल्‍ड कप के फाइनल में बल्‍ले से ज्‍यादा अपनी फिल्डिंग से कमाल किया. उन्‍होंने 44वें और 50वें ओवर में डेरमोंट और रिचर्ड लिंगवर्थ का कैच लपकर मैच का पासा ही पलट दिया था.

    फाइनल में फ्लॉप वर्ल्‍ड कप का सुपरस्‍टार
    पूर्व पाकिस्‍तानी कप्‍तान और सलामी बल्‍लेबाज रमीज राजा उन चुनिंदा पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स में से एक हैं, जिन्‍होंने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 10 हजार के करीब रन बनाए हैं. रमीज सबसे ज्‍यादा पढ़े लिखे पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स में से एक हैं. उनके पास एमबीए की डिग्री है. उन्‍होंने अमेरिकन एक्सप्रेस में भी काम किया है.

    IND vs ENG: जो रूट ने भारतीय गेंदबाजी को बौना साबित किया! कोहली को जल्द खोजना होगा रास्ता

    IND vs ENG: जो रूट ने इंग्लैंड की पारी को संभाला, 3 विकेट लेकर टीम इंडिया हावी

    1992 वर्ल्‍ड कप में रमीज राजा पाकिस्‍तान के सुपरस्‍टार साबित हुए थे. उन्‍होंने अहम मैच में अपने बल्‍ले से कमाल दिखाया. हालांकि फाइनल में वह फ्लॉप रहे थे. उन्‍होंने 8 मैचों में 2 शतक सहित कुल 349 रन बनाए थे. इस दौरान उन्‍होंने 35 चौके लगाए थे, मगर एक भी छक्‍का नहीं जड़ पाए थे. फाइनल में हालांकि वह अपनी लय को बरकरार नहीं रख पाए. इंग्‍लैंड के खिलाफ खिताबी मुकाबले में वह महज 8 रन ही बना सके. हालांकि इसके बाद पाकिस्‍तानी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करके 249 रन के लक्ष्‍य का बचाव कर दिया और 22 रन से खिताबी मुकाबला जीत लिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज