Happy Birthday Rohit Sharma: लाइन की वजह से गेंदबाज बनना चाहते थे रोहित शर्मा, आज कहलाते हैं 'हिटमैन'

Happy Birthday Rohit Sharma: लाइन की वजह से गेंदबाज बनना चाहते थे रोहित शर्मा, आज कहलाते हैं 'हिटमैन'
आज से ठीक एक साल पहले यानी आज ही के दिन 16 जून को वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा का कोहराम बरपा था. हालांकि वह वर्ल्‍ड कप में दोहरा शतक लगाने से चूक गए थे. मगर उनकी बड़ी पारी के दम पर भारत ने वर्ल्‍ड कप पाकिस्‍तान पर अपनी जीत का रिकॉर्ड 70 कर लिया था.

टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा (Happy Birthday Rohit Sharma) आज 33 साल के हो गए हैं, आइए आपको बताते हैं उनके करियर की कुछ रोचक बातें

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 5:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बेहद ही तेज बाउंसर...लेकिन गेंद गई सीधे बाउंड्री रेखा के पार...बहुत ही लंबा छक्का. जब भी रोहित शर्मा क्रीज पर आते हैं तो ऐसी कमेंट्री अकसर सुनाई देती है. टीम इंडिया के उपकप्तान को बाउंसर डाली तो गेंद 6 रन के लिए ही जाती है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का आज 33वां जन्मदिन है. रोहित शर्मा ने अबतक अपने करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें पढ़कर ही लोगों के होश उड़ जाते हैं. रोहित शर्मा वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं. टी20 में महज 35 गेंदों में सेंचुरी लगाने का कारनामा भी रोहित शर्मा ने किया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा कभी एक गेंदबाज बनना चाहते थे. आइए आपको बताते हैं रोहित शर्मा के करियर की कुछ अनसुनी बातें.

1. स्पिनर बनना चाहते थे रोहित शर्मा
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने क्रिकेट का ककहरा मुंबई में सीखा. एक दिन वो एक ट्रायल के लिए स्टेडियम गए तो उन्होंने देखा कि नेट्स पर बल्लेबाजों की लंबी लाइन लगी है. रोहित ने उसी वक्त गेंदबाज बनने का फैसला किया और उन्होंने ऑफ स्पिन गेंदबाजी की और वो सेलेक्ट भी हो गए. हालांकि इसके बावजूद मुंबई के मशहूर कोच दिनेश लाड ने रोहित का टैलेंट पहचाना और उन्हें पता चल गया कि ये खिलाड़ी एक बल्लेबाज है, गेंदबाज नहीं.

2. स्कूल फीस भरने के पैसे नहीं थे
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की नेटवर्थ आज 150 करोड़ रुपये से ज्यादा है लेकिन जब उन्होंने क्रिकेट सीखना शुरू किया था तो उनके परिवार के पास उनकी स्कूल फीस भरने के पैसे नहीं होते थे. रोहित शर्मा एक गरीब परिवार में जन्मे थे. वो डोंबिवली के वेलानकन्नी हाई स्कूल में पढ़ते थे. इसके बाद रोहित को बोरीवली के स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में एडमिशन की सलाह मिली, जहां क्रिकेट की अच्छी ट्रेनिंग मिलती थी. हालांकि उनके परिवार के पास फीस के पैसे नहीं थे. रोहित का टैलेंट देखकर स्कूल ने उनकी पूरी फीस माफ कर दी थी.



3. सहवाग की बल्लेबाजी के थे फैन
साल 2003-04 में रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  को जूनियर क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला. सचिन तेंदुलकर ने बचपन से ही सचिन को बल्लेबाजी करते देखा था लेकिन वो वीरेंद्र सहवाग के बड़े फैन थे. सहवाग की बल्लेबाजी देखने के लिए उन्होंने स्कूल भी बंक मारा था. कुछ सालों बाद रोहित उन्हीं के साथ टीम इंडिया में खेलते नजर आए.

4. टी20 शतक लगाने वाले पहले भारतीय
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. साल 2006-07 में टी20 फॉर्मेट को घरेलू क्रिकेट में लाया गया और रोहित शर्मा ने गुजरात के खिलाफ महज 45 गेंदों में शतक ठोक दिया. इस पारी में रोहित ने 45 गेंदों में 13 चौके और 5 छक्के लगाए.

5. चार भाषाओं का ज्ञान
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को 4 भाषाएं आती हैं. वो मराठी, हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ तेलुगू भी बोलते हैं. तेलुगू उनकी मातृभाषा है.

6. अंडे और सोने के शौकीन
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने खुलासा किया था कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सोना बहुत पसंद है. वो टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा नींद लेते हैं. रोहित शर्मा शरीर से बेहद आलसी दिखते हैं लेकिन उनका बल्ला चाबुक की तरह चलता है. यही नहीं रोहित शर्मा को अंडे खाने का बहुत शौक है. रोहित ने खुलासा किया था कि एक बार वो एक दिन में 45 अंडे खा गए थे.

विवाद: ग्लेन मैक्ग्रा ने इस बल्लेबाज को दी गला काटने की धमकी, मैदान पर...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज