• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Happy Birthday Sachin:सचिन से ऐसे हुई थी धोनी, विराट कोहली की पहली मुलाकात, हो गई थी बोलती बंद

Happy Birthday Sachin:सचिन से ऐसे हुई थी धोनी, विराट कोहली की पहली मुलाकात, हो गई थी बोलती बंद

सचिन से कैसे हुई थी टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ियों की पहली मुलाकात

सचिन से कैसे हुई थी टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ियों की पहली मुलाकात

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Birthday) 47 साल के हो गए हैं

  • Share this:
    नई दिल्ली. 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे, इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक, ये आंकड़े उस महान खिलाड़ी के हैं जिसे फैंस भगवान कहकर बुलाते हैं...क्रिकेट का भगवान. बात हो रही है सचिन तेंदुलकर की जो आज 47 साल के हो गए हैं. सचिन का जन्मदिन क्रिकेट के फैंस त्योहार की तरह मनाते हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से जश्न तो नहीं मन रहा लेकिन जोश में कोई कमी नहीं है. दुनियाभर के दिग्गज और उनके चाहने वाले इस महान खिलाड़ी को बधाइयां दे रहे हैं. सचिन ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े. वैसे रनों के अलावा उन्होंने कई खिलाड़ी भी बनाए हैं, जिनपर आज पूरा भारतवर्ष अभिमान करता है. हम बात कर रहे हैं धोनी, विराट कोहली, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गजों के बारे में जिनके क्रिकेट करियर में सचिन का बेहद अहम रोल रहा है. आइए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया के ये खिलाड़ी सचिन से पहली बार कब और कैसे मिले थे और क्रिकेट के भगवान के दर्शन के दौरान उनकी प्रतिक्रिया कैसी थी.

    धोनी ने पिलाया था सचिन को पानी
    दुनिया के महानतम कप्तानों में से एक एमएस धोनी की सचिन से मुलाकात साल 2001-02 में दलीप ट्रॉफी के एक मुकाबले के दौरान हुई थी. जब धोनी ने इस दिग्गज खिलाड़ी को पहली बार देखा था तो उनकी जुबान ही नहीं खुली. धोनी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि पुणे में खेले गए दिलीप ट्रॉफी के मैच में धोनी पूर्व क्षेत्र की टीम में थे और उनका काम पानी पहुंचाना था. सचिन 199 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे. तभी धोनी अपने साथियों को पानी देने के लिए मैदान पर गए. अचानक ही सचिन ने धोनी से कहा, 'क्या मैं भी पानी ले सकता हूं' धोनी के मुंह से एक शब्द नहीं निकला और उन्होंने चुपचाप सचिन को पानी दे दिया. धोनी उनसे बात नहीं कर पाए.

    सचिन को देख 'दूसरी दुनिया' में चले थे थे विराट कोहली
    सचिन को पहली बार देखने की विराट कोहली की कहानी जरा फिल्मी सी है. विराट कोहली ने बताया था कि उन्होंने 12 साल की उम्र में सचिन को एक होटल में देखा था लेकिन उसके बाद अंडर 19 टीम के न्यूजीलैंड दौरे से पहले वो मुंबई में प्रैक्टिस कर रहे थे. टीम के कोच लालचंद राजपूत थे और उसी दौरान सचिन भी वानखेड़े में प्रैक्टिस के लिए आए. लालचंद राजपूत ने सचिन को युवा खिलाड़ियों से बात करने के लिए बुलाया. विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि सचिन ने उस वक्त जो कुछ भी कहा, वो उन्होंने सुना ही नहीं क्योंकि वो उनको देखते-देखते इतना खो गए, जैसे किसी और दुनिया में ही पहुंच गए हों.

    7 घंटे पहले ही सचिन से मिलने पहुंचे रहाणे!
    अजिंक्य रहाणे 14 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर से मिले थे. रहाणे ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने कोच से कहा था कि वो सचिन से मिलना चाहते हैं, उन्होंने सचिन से इजाजत ली और दिग्गज खिलाड़ी ने हां भी कह दिया. सचिन ने रहाणे को शाम 4.30 बजे बुलाया लेकिन रहाणे उत्साह में सुबह 9.30 बजे ही उनसे मिलने पहुंच गए. रहाणे उस वक्त डोंबिवली में रहते थे और वो दादर स्टेशन के बाहर पहुंचकर टाइम पास कर रहे थे. इसके बाद रहाणे ने शाम 4.30 बजे सचिन से मुलाकात की, उनसे बातें की और उनका ऑटोग्राफ भी लिया.

    जब सचिन ने मांगा था युवराज से बिस्किट
    युवराज सिंह कि सचिन तेंदुलकर के साथ पहली मुलाकात एक प्रथम श्रेणी मैच के दौरान हुई थी. युवराज और सचिन दोनों ड्रेसिंग रूम में बैठे हुए थे और युवी चुपके से डरते हुए उन्हें बार-बार देख रहे थे. तभी सचिन ने अचानक युवराज को पास रखा हुआ बिस्किट देने के लिए कहा. युवराज हैरान रह गए कि सचिन जैसा खिलाड़ी उनसे बिस्किट मांग रहा है. युवराज कुछ पलों के लिए खो गए तो इसपर सचिन ने चुटकी लेते हुए कहा कि उन्हें अबतक बिस्किट नहीं मिला है.

    सचिन-सहवाग की पहली मुलाकात
    सचिन और सहवाग ने मिलकर गेंदबाजों की खूब धज्जियां उड़ाई लेकिन उनकी मुलाकात थोड़ी अजीब सी थी. सचिन तेंदुलकर से पहली मुलाकात पर सहवाग ने एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए कहा था कि सचिन से जब वो पहली बार मिले तो उन्होने सहवाग से सिर्फ हाथ मिलाया और बिना कुछ कहे चले गए. सचिन और सहवाग के बीच बहुत समय तक बात भी नहीं हुई, लेकिन बाद में दोनों की बहुत गहरी दोस्ती हो गई.

    सचिन और हरभजन की कॉमेडी वाली मुलाकात
    सचिन और हरभजन सिंह की पहली मुलाकात मोहाली में हुई थी. टीम इंडिया को मोहाली में मैच खेलना था और हरभजन सिंह मैच से पहले नेट सेशन में सचिन को गेंदबाजी कर रहे थे. सचिन ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था, 'जब हम दोनों नेट्स पर अभ्यास कर रहे थे तो भज्जी कई बार बॉलिंग करते हुए मेरे पास आए और बोले जी पाजी. मैं उन्हें बोलता था जाओ बॉलिंग करो. इसके बाद हरभजन सिंह कई बार मेरे पास आए. मुझे समझ नहीं आया कि ये कर क्या रहा है. कई साल बाद जब भज्जी टीम इंडिया में आए तो पता चला कि वो मेरे सिर झटकने के अंदाज से उन्हें गलतफहमी होती थी. मैं हेलमेट सेट करता था और उन्हें लगता था कि मैं उन्हें बुला रहा हूं.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज