Home /News /sports /

ये है आजीवन बैन होने वाला पहला क्रिकेटर, पैसों के लिए बेच दी पाकिस्तान की इज्जत!

ये है आजीवन बैन होने वाला पहला क्रिकेटर, पैसों के लिए बेच दी पाकिस्तान की इज्जत!

मैच फिक्सिंग के लिए सलीम मलिक पर लगा था आजीवन बैन

मैच फिक्सिंग के लिए सलीम मलिक पर लगा था आजीवन बैन

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलीम मलिक (Saleem Malik) आज 57 साल के हो गए हैं, वो एक बेहतरीन बल्लेबाज थे लेकिन उन्हें मैच फिक्सिंग की वजह से ही याद किया जाता है

    नई दिल्ली. 103 टेस्ट में 15 शतकों की मदद से 5768 रन, 283 वनडे मैचों में 5 शतकों की मदद से 7170 रन, पूरे क्रिकेट करियर में 28 हजार से ज्यादा रन...ये आंकड़े हैं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलीम मलिक (Saleem Malik) के जो आज 57 साल के हो गए हैं. सलीम मलिक एक बेहतरीन बल्लेबाज थे, उनकी कलाइयों में जैसे जादू था, उन्होंने पाकिस्तान को कई मैच जिताए लेकिन इस खिलाड़ी को आज कोई उनके खेल के लिए याद नहीं करता. बल्कि सलीम मलिक को मैच फिक्सिंग के लिए याद किया जाता है.

    सलीम मलिक पर लगा था लाइफ बैन
    बता दें सलीम मलिक (Saleem Malik) के नाम पर क्रिकेट इतिहास का सबसे बदनुमा दाग लगा हुआ है. सलीम मलिक पहले खिलाड़ी थे जिन्हें मैच फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद लाइफ बैन लगा था, मतलब आजीवन प्रतिबंध. सलीम मलिक पर साल 2000 में पीसीबी ने आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था, वो किसी तरह की क्रिकेट की गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकते थे. हालांकि 8 साल बाद 2008 में लाहौर की एक अदालत ने उनपर लगा लाइफ बैन हटा लिया था.

    कैसे की थी मलिक ने फिक्सिंग
    सलीम मलिक (Saleem Malik) के खिलाफ जब मैच फिक्सिंग की जांच हुई तो वो पाकिस्तानी टीम के कप्तान थे. उन्होंने साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे दौरे पर पाकिस्तानी टीम की कमान संभाली थी. जनवरी 1999 में सलीम मलिक ने अपना आखिरी टेस्ट खेला और उसके बाद उनके खिलाफ मैच फिक्सिंग की जांच शुरू हो गई. जस्टिन कय्यूम की अध्यक्षता में जांच कमेटी ने उन्हें दोषी पाया और उनपर आजीवन प्रतिबंध लग गया.

    इन खिलाड़ियों ने दी मलिक के खिलाफ गवाही
    सलीम मलिक (Saleem Malik) पर बैन लगाने से पहले उनकी टीम के खिलाड़ियों ने उनके खिलाफ गवाही दी. जांच कमिशन के सामने इंतिखाब आलम और सईद अनवर ने कहा कि साल 1993-94 न्यूजीलैंड दौरे पर उन्होंने वनडे मैच जानबूझकर हरवा दिया था. राशिद लतीफ ने बयान दिया था कि कप्तान सलीम मलिक ने उन्हें क्राइस्टचर्च वनडे से पहले अपने होटल के कमरे में बुलाकर 18,500 डॉलर देने की पेशकश की थी. सलीम मलिक ने राशिद लतीफ को खराब बल्लेबाजी करने के लिए कहा था.

    इसके बाद 1994 में सलीम मलिक (Saleem Malik) को पाकिस्तान के श्रीलंका दौरे पर जल्दी वापस घर भेज दिया गया. आरोप था कि सलीम मलिक ने सट्टेबाजों से मिलकर सिंगर कप के भारत, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच फिक्स किए थे. एक सट्टेबाज सलीम परवेज ने बयान दिया था कि उसने सलीम मलिक और मुश्ताक अहमद को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हारने के लिए एक लाख डॉलर दिए थे.

    शेन वॉर्न को भी मैच फिक्सिंग के लिए कहा था
    सलीम मलिक ने महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न को भी मैच फिक्सिंग के लिए 2 लाख डॉलर देने की पेशकश की थी. शेन वॉर्न ने अपनी बायोग्राफी नो स्पिन में इसका खुलासा किया था. शेन वॉर्न ने अपनी बायोग्राफी में दावा किया, 'सलीम मलिक मेरे कमरे में आए और कहा कि आधे घंटे के अंदर तुम्हारे कमरे में 2 लाख डॉलर पहुंच जाएंगे बस तुम ऑफ स्टंप के बाहर गेंदबाजी करो.'

    साल 1995 में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मार्क वॉ और टिम मे ने भी दावा किया था कि उन्हें सलीम मलिक ने मैच हारने के लिए पैसे देने का लालच दिया था. हालांकि सलीम मलिक इन सभी बातों को हमेशा नकारते रहे हैं. उनका दावा है कि उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बलि का बकरा बनाया था.

    भूखे पेट राजस्थान से बिहार जा रहा शख्स हुआ बेहोश, मसीहा बनकर सामने आए शमी

    अलग हो गई थी मोम्मद शमी की पैर की हड्डी, फिर भी खेले वर्ल्ड कप, कहा- धोनी ने जोश भर दियाundefined

    Tags: Match fixing, Pakistan cricket team, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर