• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • HBD Sandeep Patil: 21 छक्के लगाकर मचाई सनसनी, धोनी से छीनना चाहते थे कप्तानी!

HBD Sandeep Patil: 21 छक्के लगाकर मचाई सनसनी, धोनी से छीनना चाहते थे कप्तानी!

Happy Brithday Sandeep Patil: संदीप पाटिल 65 साल के हुए, जानिए विस्फोटक बल्लेबाज के करियर की खास बातें (AFP)

Happy Brithday Sandeep Patil: संदीप पाटिल 65 साल के हुए, जानिए विस्फोटक बल्लेबाज के करियर की खास बातें (AFP)

टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी संदीप पाटिल (Sandeep Patil Birthday) का आज 65वां जन्मदिन है. 1956 में मुंबई में जन्मे पाटिल ने खिलाड़ी, कोच और चयनकर्ता के तौर पर काफी सुर्खियां बटोरी. संदीप पाटिल ने भी 1983 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका अदा की.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी और अपने जमाने के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक संदीप पाटिल का आज जन्मदिन (Sandeep Patil Birthday) है. मुंबई में 18 अगस्त 1956 को जन्मे संदीप पाटिल आज 65 साल के हो गए हैं. अपने करियर में संदीप पाटिल ने कई मैच जिताए, वो बतौर बल्लेबाज लंबे-लंबे छक्के मारने के लिए जाने जाते थे. बतौर कोच उन्होंने केन्या जैसी टीम को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में एंट्री दिलाई और टीम इंडिया के सेलेक्टर के तौर पर पाटिल ने युवा खिलाड़ियों को मौका दिया. संदीप पाटिल ने भारत के लिए 29 टेस्ट में 36.09 की औसत से 1588 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 4 शतक लगाए. गौर करने वाली बात ये है कि टेस्ट में भी उनका स्ट्राइक रेट 75 से ज्यादा का था. वनडे में संदीप पाटिल ने 42 पारियों में 24.51 की औसत से 1005 रन बनाए. वनडे में पाटिल ने 9 अर्धशतक लगाए थे. आइए आपको बताते हैं संदीप पाटिल के करियर की दिलचस्प बातें.

    संदीप पाटिल ने भारत को 1983 वर्ल्ड कप में जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी. पाटिल ने इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप की 8 पारियों में 30.85 की औसत से 216 रन बनाए थे. पाटिल के बल्ले से वर्ल्ड कप में 2 अर्धशतक निकले थे और उनका स्ट्राइक रेट 90 का रहा था.
    संदीप पाटिल अपने करियर में लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाते थे. 1978-79 के घरेलू सीजन में पाटिल ने अलग-अलग टूर्नामेंट में कुल 102 छक्के जड़े थे. पारसी जिमखाना में खेले गए एक मैच में पाटिल ने 21 छक्के जड़ दिये थे. पाटिल ने एक छक्के में गेंद को अरब सागर में पहुंचा दिया था.
    संदीप पाटिल ने अपने डेब्यू से पहले सौराष्ट्र के खिलाफ लंच और टी ब्रेक के बीच के सेशन में ही शतक ठोक दिया था. पाटिल ने 210 रनों की पारी खेली थी और इस दौरान उन्होंने एक छक्का वानखेड़े स्टेडियम के पार पहुंचा दिया था.
    ऑस्ट्रेलिया दौरे पर संदीप पाटिल ने कंगारू गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी. जनवरी 1981 में पाटिल ने अपने पांचवें टेस्ट मैच में ही डेनिल लिली, रॉडनी हॉग जैसे गेंदबाजों का सामना किया और अपना पहला टेस्ट शतक भी ठोका. पाटिल ने 174 रनों की विस्फोटक पारी खेली. इस टेस्ट सीरीज में पाटिल ने 62.20 की औसत से 311 रन बनाए.
    संदीप पाटिल ने अपना दूसरा टेस्ट शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगाया. 1982 में मैनचेस्टर के मैदान पर पाटिल ने बॉब विलिस के एक ओवर में 6 चौके लगाए थे. संदीप पाटिल 73 रन से 104 रनों तक महज 9 गेंद में पहुंच गए थे और इस मैच में उन्होंने नाबाद 129 रन बनाए थे. संदीप पाटिल को मैन ऑफ द मैच चुना गया था.
    जनवरी 1983 में संदीप पाटिल ने लंच से पहले ही शतक ठोकने का कारनामा किया था. पाटिल ने नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर प्रोविंस गवर्नर इलेवन के खिलाफ लंच से पहले शतक ठोका था. पाटिल ने महज 2 घंटे में 137 रनों की पारी खेली थी.
    संदीप पाटिल ने बतौर कोच भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सनसनी मचा दी थी. पाटिल ने साल 2003 वर्ल्ड कप में केन्या को सेमीफाइनल तक पहुंचा दिया था. केन्या की टीम सेमीफाइनल में भारत से हारकर ही बाहर हुई थी. फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया से करारी हार का सामना करना पड़ा था.
    संदीप पाटिल सिर्फ क्रिकेटर ही नहीं थे बल्कि उन्होंने मॉडलिंग और बॉलीवुड फिल्म में भी काम किया. कभी अजनबी फिल्म में वो मुख्य कलाकार थे. इस फिल्म में उन्होंने पूनम ढिल्लों के साथ काम किया. वहीं पूर्व भारतीय विकेटकीपर सैयद किरमानी ने इस फिल्म में विलेन का किरदार निभाया था.
    सितंबर 2012 में संदीप पाटिल टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता बने और अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई बड़े फैसले लिये. संदीप पाटिल ने युवा खिलाड़ियों को मौका देने की रणनीति बनाई. संदीप पाटिल ने सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी पर भी बड़े फैसले लेने का मन बनाया था.
    संदीप पाटिल ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वो सचिन तेंदुलकर को टीम से बाहर करने का विचार कर रहे थे लेकिन इससे पहले ही उन्होंने संन्यास ले लिया. यही नहीं संदीप पाटिल ने ये भी कहा कि वो एमएस धोनी को साल 2015 वर्ल्ड कप से पहले वनडे टीम की कप्तानी से हटाना चाहते थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज