मैदान पर जुड़वा भाइयों की जोड़ी का कोहराम, बनाए 35 हजार से अधिक रन

मैदान पर जुड़वा भाइयों की जोड़ी का कोहराम, बनाए 35 हजार से अधिक रन
वेस्‍टइंडीज दौरे पर इन भाइयों की जोड़ी ने कमाल कर दिया था (फाइल फोटो)

टीम में मौका भी एक भाई को दूसरे भाई की जगह पर मिला

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. क्रिकेट की दुनिया में जब भी जुड़वां भाइयों की बात आती है तो वॉ ब्रदर्स का नाम सबसे पहले आता है. ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव वॉ (Steve Waugh) और मार्क वॉ (Mark Waugh) आज यानी 2 जून को अपना 55वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. दोनों भाइयों ने ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से साथ में करीब एक दशक खेला है और दोनों ने कुल 35 हजार 25 रन बनाए. स्‍टीव और मार्क का जन्‍म 2 जून को न्‍यू साउथ वेल्‍स केंटरबरी में हुआ था.

स्‍टीव को ऑल टाइम महान कप्‍तानों में से एक माना जाता है, जबकि मार्क ने स्‍टीव के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. स्‍टीव ने 1985 में भारत के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू किया था. इसके एक साल बाद उन्‍हें वनडे टीम में भी जगह मिल गई.

आइसमैन का हटाया टैग
स्‍टीव उस समय सुर्खियों में आए थे, जब उन्‍होंने 1987 वर्ल्‍ड कप में डेथ ओवर्स में कसी हुई गेंदबाजी करके आइसमैन का टैग हटा दिया. ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को सात रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था.



भाई की जगह मिला मौका


मार्क ने 1991 में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था. 1991 एशेज सीरीज के दौरान खराब प्रदर्शन के कारण स्‍टीव को टीम से बाहर कर दिया गया था और उनकी जगह मार्क को प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. मार्क ने डेब्‍यू टेस्‍ट में ही इंग्‍लैंड के खिलाफ शतक जड़ दिया. मार्क ने वैसे 1988 में वनडे क्रिकेट से इंटरनेशनल स्‍तर पर कदम रखा था.

एक साथ खेल टेस्‍ट
1991 में वॉ ब्रदर्स ने वेस्‍टइंडीज दौरे पर एक साथ टेस्‍ट सीरीज खेली और इसी के साथ वह एक साथ टेस्‍ट मैच खेलने वाले पहले जुड़वा भाई बन गए थे. इसके बाद इन भाइयों की जोड़ी ने मैदान पर कोहराम मचा दिया. 1994- 95 में इन भाइयों की शतकीय पारी के दम पर ऑस्‍ट्रेलिया ने वेस्‍टइंडीज को चौथे और अंतिम टेस्‍ट मैच में हराकर यादगार सीरीज जीती. उस मैच में स्‍टीव ने 200 और मार्क ने 126 रन जड़े थे. स्‍टीव ने 168 टेस्‍ट में 10 हजार 927, जबकि 325 वनडे में 7 हजार 569 रन बनाए. जबकि मार्क ने 128 टेस्‍ट में 8 हजार 29 और वनडे में 8500 रन बनाए. दोनों ने कुल 35 हजार से अधिक रन बनाए. मार्क का करियर स्‍टीव से पहले खत्‍म हुआ. मार्क का करियर 2002 में और स्‍टीव ने 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा.

अनलॉक 1.0 ने जगाई उम्‍मीद,तो IPL के आयोजन पर गांगुली के सामने आई एक और परेशानी

कैटरीना का नाम लेकर हरभजन-युवराज ने लिए मजे, तो सलमान ने कहा- बाहर निकलो दोनों
First published: June 2, 2020, 10:19 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading