अपना शहर चुनें

States

Happy Birthday Suresh Raina: डेब्यू मैच में जीरो पर हुए थे आउट, 'नाइंसाफी' हुई तो धोनी के साथ लिया संन्यास!

Happy Birthday Suresh Raina: 34 साल के हुए सुरेश रैना (PHOTO-SURESH RAINA INSTAGRAM)
Happy Birthday Suresh Raina: 34 साल के हुए सुरेश रैना (PHOTO-SURESH RAINA INSTAGRAM)

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina) 34 साल के हुए, तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने का बनाया था रिकॉर्ड

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2020, 6:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना (Happy Birthday Suresh Raina) का भारतीय क्रिकेट में बड़ा योगदान है. वनडे और टी20 क्रिकेट में सुरेश रैना ने अपनी अलग पहचान बनाई. रैना का आज जन्मदिन है और वो 34 साल के हो गए हैं. 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद में जन्मे रैना ने भारत के लिए 226 वनडे, 78 टी20 और 18 टेस्ट मैच खेले. रैना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 शतक और 48 अर्धशतक ठोके. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वनडे में 5615, टी20 में 1605 और टेस्ट में 768 रन बनाए. रैना के जन्मदिन पर जानिए उनके करियर की बड़ी बातें.

डेब्यू पर 0 पर आउट हुए थे रैना
सुरेश रैना ने 30 जुलाई, 2005 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया था. रैना को डेब्यू कैप कप्तान राहुल द्रविड़ ने दी थी. हालांकि रैना का पहला मैच बेहद ही खराब रहा था. रैना ने पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया, उन्हें मुरलीधरन ने 0 पर LBW आउट किया. हालांकि इसके बाद रैना ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

सुरेश रैना के रिकॉर्ड
सुरेश रैना ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए और टी20 वर्ल्ड कप 2010 में रैना ने एक बड़े कारनामे को अंजाम दिया. रैना ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड टी20 मुकाबले में शतक ठोका और नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए टी20 शतक ठोकने वाले वो पहले बल्लेबाज बने. रैना भारत के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक ठोकने का कारनामा किया है.



टी20 और आईपीएल क्रिकेट के सिकंदर रैना
सुरेश रैना भारत के पहले क्रिकेटर हैं जिसने टी20 में 6000 और 8000 रन बनाने का कारनामा किया है. रैना ने इस कारनामे को चेन्नई सुपरकिंग्स, गुजरात लायंस, टीम इंडिया और उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हुए अंजाम दिया. सुरेश रैना को मिस्टर आईपीएल यूं ही नहीं कहा जाता. वो आईपीएल में 5000 रन पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर बने. इसके अलावा वो लगातार 7 सीजन में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते आईपीएल खिलाड़ी हैं.

सुरेश रैना इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप के साथ-साथ टी20 वर्ल्ड कप में भी शतक ठोका है. हालांकि इतने रिकॉर्ड्स के बावजूद सुरेश रैना का करियर महज 33 साल की उम्र में खत्म हो गया.

IND VS AUS: हर मैच में नहीं मिलेगा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को मौका, विराट कोहली ने कही बड़ी बात 

सुरेश रैना ने लिया धोनी के साथ संन्यास
एमएस धोनी ने 15 अगस्त, 2020 को संन्यास का ऐलान किया था और उन्हीं के साथ सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा. सुरेश रैना ने संन्यास से पहले भारतीय चयनकर्ताओं पर बड़े आरोप लगाए थे. रैना ने एक इंटरव्‍यू में चयनकर्ताओं के खिलाफ नाराजगी जताते हुए कहा था कि वो समस्या को मुंह पर नहीं बताते. 2018 के बाद से ही टीम से बाहर चल रहे रैना ने खुलासा किया था कि चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम से बाहर करने का कोई कारण नहीं बताया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज