Home /News /sports /

HBD सूर्यकुमार यादव: 3 साल KKR के उपकप्तान रहे, IPL से लेकर इंटरनेशनल तक, हर जगह मचाया धमाल

HBD सूर्यकुमार यादव: 3 साल KKR के उपकप्तान रहे, IPL से लेकर इंटरनेशनल तक, हर जगह मचाया धमाल

सूर्यकुमार यादव आज अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. (PIC: AP)

सूर्यकुमार यादव आज अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. (PIC: AP)

Happy Birthday Suryakumar Yadav: केकेआर के साथ 4 सीजन में सूर्यकुमार तीन साल उपकप्तान रहे. 2018 के मेगा ऑक्शन में केकआर ने सूर्यकुमार यादव को खरीदने की कोशिश की थी, लेकिन मुंबई इंडियंस ने 3.2 करोड़ की बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) आज यानी 14 सितंबर को अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. चूंकि वह हाल ही में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के साथ इंग्लैंड से लौटे हैं. ऐसे में सूर्यकुमार इस वक्त आइसोलेशन में हैं. ऐसे में वह अपने मुंबई इंडियंस (MI) टीम के साथियों के साथ अपना जन्मदिन सेलिब्रेट नहीं कप पाएंगे. दाएं हाथ का बल्लेबाज 19 सितंबर को होने वाली चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ MI के मैच से दो दिन ही पहले ही अपना आइसोलेशन पूरा करेगा. अपने डेब्यू के बाद से सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया के एक नियमित सदस्य बन गए हैं. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में एक दशक तक कड़ी मेहनत की और इसके बाद उन्हें भारत के लिए डेब्यू करने का मौका मिला. आइए उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ अनजाने तथ्य और उनकी कुछ यादगार पारियों में बारे में.

    टी20 इंटरनेशनल में पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज
    सूर्यकुमार ने आखिरकार इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. वह अगले ही मैच के लिए बाहर हो गए और शेष सीरीज में उसके खेलने की संभावना कम हो गई, क्योंकि भारतीय टीम सैटल थी. ईशान किशन की चोट ने सूर्यकुमार के लिए दरवाजे खोल दिए और जब उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका मिला तो 31 वर्षीय खिलाड़ी ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया. वह ‘मैन ऑफ द मैच’ प्रदर्शन के साथ आए और केवल 31 गेंदों में 57 रन बनाए. सूर्यकुमार ने अपने पदार्पण पर एक यादगार रिकॉर्ड बनाया और टी20 इंटरनेशनल में पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने.
    IND vs ENG: बीसीसीआई के आगे झुका इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड, आईसीसी को लिखे पत्र को ले सकता है वापस

    कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में तीन साल रहे उप कप्तान
    2018 में मुंबई इंडियंस के साथ जुड़ने से पहले सूर्यकुमार यादव ने चार साल कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ बिताए. 2018 में केकेआर ने कप्तान गौतम गंभीर और उपकप्तान सूर्यकुमार यादव को रिलीज कर दिया. केकेआर के साथ 4 सीजन में सूर्यकुमार तीन साल उपकप्तान रहे. 2018 के मेगा ऑक्शन में केकआर ने सूर्यकुमार यादव को खरीदने की कोशिश की थी, लेकिन मुंबई इंडियंस ने 3.2 करोड़ की बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया.

    एक बार चैंपियंस लीग टी20 विजेता
    सूर्यकुमार के नाम आईपीएल खेलने से पहले चैंपियंस लीग का खिताब जीतने का सबसे अनोखा रिकॉर्ड है. उन्होंने 2012 में आईपीएल में पदार्पण किया और उससे एक साल पहले दाएं हाथ का बल्लेबाज उस टीम का हिस्सा था, जिसने चैंपियंस लीग टी20 जीता था. उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ फाइनल में महत्वपूर्ण 24 रन बनाए थे. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने 139 रन बनाए थे. उन्होंने आरसीबी को 31 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया. दो साल बाद, उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ अपना पहला आईपीएल खिताब जीता. 2014 में वह केकेआर का हिस्सा थे, जिन्होंने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था.
    IPL 2021: विराट कोहली को लेकर गौतम गंभीर का बड़ा बयान, बताया- क्‍यों दबाव में होंगे कप्‍तान?

    सूर्यकुमार यादव ने दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई है. उन्हें अपनी आईपीएल और इंटरनेशनल परफॉर्मेंस के दम पर यह जगह हासिल हुई है. आइए एक नजर डालते हैं सूर्यकुमार यादव की टॉप 5 परफॉर्मेंस पर:

    आरसीबी के खिलाफ 43 गेंदों में 79* (IPL 2020)
    सूर्यकुमार यादव ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के 48वें मैच में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ मुंबई इंडियंस (एमआई) के लिए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक खेली. एक जीत के लिए 165 रनों का पीछा करते हुए उन्होंने 43 गेंदों में नाबाद 79 रन बनाकर मुंबई को पांच विकेट से आसान जीत दिलाई. सूर्यकुमार की पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगे.

    इंग्लैंड के खिलाफ 31 गेंदों में 57 रन (इंग्लैंड का भारत दौरा 2021)
    अपने टी20 इंटरनेशनल पदार्पण में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिलने के बाद सूर्यकुमार ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया. उन्होंने 31 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 57 रनों की तेज पारी खेली और भारत को चौथे टी20 में इंग्लैंड पर आठ रन की आसान जीत दिलाई.

    कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 36 गेंदों में 56 रन (IPL 2021)
    सूर्यकुमार यादव ने मुंबई इंडियंस के लिए 36 गेंदों पर 56 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली. केकेआर द्वारा बनाया. मुंबई इंडियंस ने इस मैच में सिर्फ 152 रन बनाए थे, लेकिन फिर भी मैच 10 रन से जीत लिया. सूर्यकुमार भी मैच में मुंबई के शीर्ष स्कोरर थे और उनकी पारी में सात चौके और दो छक्के शामिल थे.

    38 गेंदों में 81 रन (सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी)
    सूर्यकुमार ने 2019 में सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में मुंबई के लिए 38 गेंदों में 81 रन की तूफानी पारी खेली और अपने दूसरे लीग गेम में हरियाणा पर आठ विकेट से आसान जीत दर्ज की. जीत के लिए 154 रनों का पीछा करते हुए सूर्यकुमार ने हरियाणा के दिए टारगेट को आसानी से पूरा कर लिया. क्योंकि उन्होंने पूरे मैदान में विपक्षी गेंदबाजों की धुनाई की.

    श्रीलंका के खिलाफ 44 गेंदों में 53 रन (भारत का श्रीलंका दौरा 2021)
    सूर्यकुमार ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे मैच के दौरान भारत के लिए 53 रन की बहुमूल्य पारी खेली. जीत के लिए 276 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया महज 18 ओवर में 116 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद असहज स्थिति में थी. हालांकि, सूर्यकुमार ने भारत को पटरी पर लाने के लिए अपनी पारी की सबसे परिपक्व पारियों में से एक खेली. उन्होंने 44 गेंदों में पारी खेली, जिससे भारत ने तीन विकेट से मैच जीत लिया.

    Tags: Cricket news, IPL, KKR, Mumbai indians, Suryakumar Yadav

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर