• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • पाकिस्‍तान के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले इकलौते खिलाड़ी का आज है बर्थडे

पाकिस्‍तान के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले इकलौते खिलाड़ी का आज है बर्थडे

इरफान पठान

इरफान पठान

इरफान टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने वाले विश्व के पहले गेंदबाज बने थे.

  • Share this:
    इरफान पठान आज अपना 34वां जन्मदिन दिन मना रहे हैं. 27 अक्तूबर 1984 को गुजरात के बड़ोदरा में पठान खानदान में जन्‍म लेने वाले इस क्रिकेटर का बचपन मस्जिद में गुजरा है जहां उनके पिता काम करते थे. लेकिन जीवन में कुछ हासिल करने और देश का नाम रोशन करने की जिद ने उन्‍हें टीम इंडिया का स्‍टार क्रिकेटर बना दिया था. यही वजह है कि एक वक्‍त युवा इरफान को कपिल देव का उत्‍तराधिकारी माना जाता था.

    बहरहाल, घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करने बाद दिसंबर 2003 में इरफान पठान ने 19 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की. इस मैच में वह कुछ खास नहीं कर सके और 150 रन देकर एक विकेट लिया था. फीकी शुरुआत को पठान ने एक चुनौती की तरह लिया जिसे 29 टेस्ट में 100 विकेट और 31.57 की औसत से बनाए 1105 रन बखूबी साबित करते हैं. इसके अलावा उन्‍होंने 120 वनडे मैचों में 173 विकेट लेने के साथ-साथ 23.39 की औसत से 1544 रन भी बनाए हैं. जबकि उनके नाम 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 28 विकेट दर्ज हैं.

    हैट्रिक से बने सुपरस्‍टार
    इरफान के नाम टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने का एक खास रिकॉर्ड दर्ज है. बात 2006 की जब टीम इंडिया तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान के दौरे पर गई थी. इस सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में इरफान ने पहले ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर लगातार तीन विकेट लेकर हैट्रिक जमाई थी. कराची में ली गई ये हैट्रिक बेहद खास दी क्‍योंकि इरफान टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने वाले विश्व के पहले गेंदबाज बने थे. पठान ने सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्‍मद यूसुफ को पवेलियन लौटाया था. हालांकि सीरीज में भारत को 1-0 से हार मिली थी.

    आपको बता दें कि इरफान पाकिस्‍तान में हैट्रिक लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज़ हैं.



    जब पठान बंधुओं ने जीत लिया दिल
    2007 टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहली बार इरफान और यूसुफ को एक साथ खेलने का मौका मिला था. इस मैच में वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने के कारण यूसुफ को जगह मिली थी. हालांकि बड़े पठान वर्ल्‍ड कप टीम का हिस्‍सा पहले से ही थे. लेकिन इस जोड़ी ने 2008-09 के श्रीलंका दौरे पर अपने प्रदर्शन से हर किसी का दिल जीत लिया था. कोलंबो में खेल गए टी20 में श्रीलंका ने 171/4 का बड़ा स्‍कोर बनाया था. जबकि भारतीय टीम ने 16 ओवर में 115 रनों तक भारत 7 विकेट खो दिए थे और हार तय लग रही थी. भारत को 29 गेंदों पर जीत के लिए 57 रन चाहिए थे. युसूफ ने 10 गेंदों में 22 रन और इरफान ने 16 गेंदों पर 33 रन बनाकर टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई. यह जीत आज भी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के शरीर में सिहरन पैदा कर देती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज