लाइव टीवी

Happy Birthday: 12 साल की उम्र में सहवाग पर लग गया था 'बैन', फिर ऐसे की वापसी...तोड़ डाले कई रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 7:53 AM IST
Happy Birthday: 12 साल की उम्र में सहवाग पर लग गया था 'बैन', फिर ऐसे की वापसी...तोड़ डाले कई रिकॉर्ड
41 साल के हुए वीरेंद्र सहवाग

41 साल के हुए वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag Birthday), करियर में खेली कई ऐतिहासिक पारियां

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 7:53 AM IST
  • Share this:
वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बेखौफ बल्लेबाजों में शूमार वीरेंद्र सहवाग का आज जन्मदिन है. 20 अक्टूबर 1978 को दिल्ली के नजफगढ़ में जन्मे सहवाग आज 41 साल के हो गए हैं. अपने करियर में सहवाग ने कई ऐतिहासिक पारियां खेली. दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 104 टेस्ट में 49.3 के धमाकेदार औसत से 8586 रन बनाए. सहवाग ने 251 वनडे मैचों में 35 की औसत से 8273 रन ठोके. सहवाग ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 38 शतक ठोके. सहवाग के जन्मदिन के मौके पर आइए आपको बताते हैं उनकी जिंदगी के कुछ दिलचस्प किस्से और रिकॉर्ड

बचपन में लगा था बैन!
वीरेंद्र सहवाग का जन्म एक जाट परिवार में हुआ, उनके पिता अनाज के व्यापारी थे. सहवाग जब 12 साल के थे तो एक क्रिकेट मैच के दौरान उनका दांत टूट गया था जिसके बाद उनके पिता ने उनके क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया था. हालांकि अपनी मां की मदद से उन्होंने एक बार फिर क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया.

virender sehwag tweet, harbhajan singh, sehwag harbhajan, harbhajan twitter, sehwag spinners, वीरेंद्र सहवाग ट्वीट, हरभजन सिंह, सहवाग हरभजन
वीरेंद्र सहवाग भारत के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में शामिल हैं


बेहद खराब रहा डेब्यू
वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 1999 में पहला वनडे मैच खेला जिसमें उन्होंने महज 1 रन बनाया और उन्होंने अपने 3 ओवर में 35 रन लुटा दिए. डेब्यू में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया और उन्हें दूसरे मैच के लिए एक साल का इंतजार करना पड़ा. सहवाग का करियर उनके चौथे वनडे से चमका जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 58 रन बनाए और इसके साथ-साथ उन्होंने 3 विकेट भी लिये.

धमाकेदार टेस्ट डेब्यू
Loading...

वीरेंद्र सहवाग का टेस्ट डेब्यू बेहद धमाकेदार रहा. साल 2001 में सहवाग ने नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 105 रन ठोक डाले. सहवाग ने सचिन के साथ 220 रनों की अहम साझेदारी की. हालांकि टीम इंडिया ये मैच हार गई. अपने छठे टेस्ट मैच में सहवाग ने डेब्यू किया और उन्होंने पहले दो टेस्ट मैचों में ही 84 और 106 रनों की पारी खेल खुद को ओपनर के तौर पर टीम इंडिया में स्थापित कर लिया.

मेलबर्न में आया सहवाग का तूफान
वीरेंद्र सहवाग ने साल 2003 में एक ऐसी पारी खेली जिसने सभी को हिला कर रख दिया. सहवाग ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में महज 233 गेंदों में 195 रन ठोक डाले. साल 2004 में सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में तिहरा शतक जमाने का कारनामा कर दिखाया. सहवाग टेस्ट में तिहरा शतक ठोकने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. सहवाग ने साल 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक लगाने का कारनामा किया. सहवाग ने इस पारी में महज 304 गेंदों में 319 रन ठोक डाले. सहवाग ने सिर्फ 278 गेंदों में तिहरा शतक ठोकने का कारनामा किया.

virendra sehwag, cricket news, sports news
वीरेंद्र सहवाग के टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे


टीम के लिए खेलते थे सहवाग
वीरेंद्र सहवाग कभी अपने रिकॉर्ड्स के लिए नहीं खेलते थे, उन्हें टीम मैन माना जाता था. 2008 गॉल टेस्ट में जब सहवाग ने दोहरा शतक ठोका था तो उन्होंने 199 के निजी स्कोर में कई बार सिंगल लेने से इनकार किया. दरअसल वो ज्यादा से ज्यादा अपने पास स्ट्राइक रखना चाहते थे.

वनडे में सहवाग का करिश्मा

cricket, bcci, indian cricket team, virender sehwag, arti sehwag, क्रिकेट, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, वीरेंद्र सहवाग, आरती सहवाग,
वीरेंद्र सहवाग ने आरती सिंह से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं


साल 2009 में वीरेंद्र सहवाग ने न्यूजीलैंड के हैमिल्टन में महज 60 गेंदों में शतक ठोक दिया था. वो भारत के लिए सबसे तेज वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने. हालांकि साल 2013 में विराट कोहली ने 52 गेंदों में शतक ठोक उनका रिकॉर्ड तोड़ा. सहवाग ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक भी ठोका. वो सचिन के बाद दोहरा शतक ठोकने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. सहवाग ने 219 रनों की पारी खेली.

सहवाग ने जीते दो वर्ल्ड कप
वीरेंद्र सहवाग अपने करियर में 3 वनडे और एक टी20 वर्ल्ड कप खेले. साल 2003 में सहवाग वर्ल्ड कप फाइनल खेले जहां टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी. साल 2007 में तो टीम इंडिया लीग राउंड से ही बाहर हो गई. इसके बाद साल 2011 में भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीती जिसमें सहवाग ने 47.50 के औसत से 380 रन ठोके.

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा कर सकते हैं कप्तानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 7:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...