Happy Birthday: जहीर अब्बास की आंखें थी कमजोर, फिर भी ठोक डाले 100 शतक

पाकिस्तान के सियालकोट में जन्मे जहीर अब्बास आज 72 साल के हो गए हैं, उनके जन्मदिन पर जानिए उनके क्रिकेट करियर की बड़ी बातें

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 9:33 AM IST
Happy Birthday: जहीर अब्बास की आंखें थी कमजोर, फिर भी ठोक डाले 100 शतक
जहीर अब्बास (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 9:33 AM IST
भारत की आजादी से 20 दिन पहले 24 जुलाई 1947 को एक ऐसे खिलाड़ी ने जन्म लिया, जिसने क्रिकेट के मैदान पर उतरते ही गेंदबाजों के होश उड़ा दिए. इस क्रिकेटर ने अपनी बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड तोड़ डाले. इस महान खिलाड़ी की बल्लेबाजी देखकर आंखों को मानों एक सुकून मिलता था. हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के महान बल्लेबाज और एशियन ब्रैडमैन के नाम से मशहूर जहीर अब्बास की, जिनका आज 72वां जन्मदिन है. जहीर अब्बास ने अपने क्रिकेट करियर में कई बेहतरीन पारियां खेली, भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने उनकी तारीफ करते हुए कहा था कि मैच के दौरान इंडियन बॉलर्स अक्सर कहा करते थे, जहीर 'अब बस करो'. जहीर के रिकॉर्ड भी इस बात की तस्दीक करते हैं, आइए डालते हैं उनपर एक नजर

जहीर अब्बास ने साल 1969 में अपना टेस्ट डेब्यू किया और दूसरे ही टेस्ट में उन्होंने डबल सेंचुरी ठोक दी. इंग्लैंड के खिलाफ जहीर अब्बास ने 274 रन बनाए थे. जहीर अब्बास 100 फर्स्ट क्लास सेंचुरी ठोकने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी थे. उनकी नजरें कमजोर थी, लेकिन मैदान में वो कमजोर गेंदों को बाउंड्री पार पहुंचाने से नहीं चूकते थे.



जहीर अब्बास फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच में चार शतक और दोहरा शतक जमाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. इन आठों पारियों में वो नाबाद भी रहे थे.

जहीर अब्बास 4000 और 5000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज थे. अब्बास ने 78 टेस्ट में 44.79 के औसत से 5062 रन बनाए. इसके अलावा उनके नाम 62 वनडे मैचों में 47.62 के एवरेज से 2572 रन भी हैं.

जहीर अब्बास भले ही पाकिस्तानी हैं, लेकिन उन्होंने एक भारतीय लड़की से शादी की. अब्बास की वाइफ का नाम रीता लूथरा हैं. रीता इंग्लैंड में इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रही थीं जिस दौरान उनकी अब्बास से मुलाकात हुई. अब्बास इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलने गए थे, वहां दोनों के बीच इश्क हुआ और 1988 में शादी भी हो गई. शादी के बाद रीता ने इस्लाम कबूला और वो समीना अब्बास बन गईं.

Video: जब विकेटकीपर ने बल्लेबाज को बीच मैदान पर गिराकर पीटा, बुलानी पड़ी पुलिस
Loading...

रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच मतभेद की खबरें गलत? CoA ने दिया ये बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 8:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...