अपना शहर चुनें

States

IND vs AUS: कोहली के समर्थन में उतरे हरभजन, बोले-एक खिलाड़ी मैच नहीं जिता सकता

ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज हारने के बाद विराट कोहली की कप्तानी की आलोचना हो रही है.
ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज हारने के बाद विराट कोहली की कप्तानी की आलोचना हो रही है.

ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज में मिली हार के बाद सोशल मीडिया पर विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी को लेकर कई सवाल उठे. विराट कोहली की कप्तानी को लेकर मचे हंगामे के बीच दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भारतीय कप्तान का सपोर्ट किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 7:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा. इसी के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज (India vs Australia) में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से अजेय बढ़त ले ली है. हालांकि, यह एक और बड़ा रन चेज था. 390 रनों का पीछे करते हुए भारतीय गेंदबाज इस हार के ज्यादा जिम्मेदार रहे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को इतना विशाल स्कोर बनाने का मौका दिया. वहीं, विराट कोहली (89) और केएल राहुल (76) के अर्धशतक भी मेजबान टीम को जीत नहीं दिला सके. ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज में मिली हार के बाद सोशल मीडिया पर विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी को लेकर कई सवाल उठे. विराट कोहली की कप्तानी को लेकर मचे हंगामे के बीच दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भारतीय कप्तान का सपोर्ट किया है.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरॉन फिंच, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन और ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार अर्धशतक जड़े. वहीं, स्टीव स्मिथ ने इस सीरीज में अपना लगातार दूसरा शतक जड़ा, जिसके दम पर ऑस्ट्रेलियन टीम ने स्कोरबोर्ड पर 3 विकेट के नुकसान पर 389 रन का स्कोर टांगा. इसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 338 रन ही बना सकी. दूसरे वनडे में 51 रन से मिली हार के साथ ही भारत ने वनडे सीरीज भी गंवा दी.

सूर्यकुमार यादव ने विराट कोहली के 22,000 इंटरनेशनल रन पूरे होने पर किया ट्वीट, हो गए बुरी तरह ट्रोल



गौतम गंभीर ने उठाए विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल
रोहित शर्मा के पांचवीं बार इंडियन प्रीमियर लीग ट्रॉफी मुंबई इंडियंस को जिताने के बाद से कुछ पूर्व क्रिकेटर और फैन्स 'हिटमैन' को टी20 की कप्तानी सौंपने के पक्षधर हैं. वहीं, दूसरी तरफ विराट कोहली के गेंदबाजों को रोटेट करने और खराब टीम सेलेक्शन को लेकर लगातार आलोचना हो रही है. गौतम गंभीर और आकाश चोपड़ा जैसे पूर्व भारतीय क्रिकेटर भी ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली की कप्तानी से प्रभावित नजर नहीं आ रहे हैं. ऐसे में दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आलोचना झेल रहे विराट कोहली के सपोर्ट में उतरे हैं.

हरभजन सिंह ने किया विराट कोहली का बचाव
हरभजन सिंह ने इंडिया टुडे को दिए एक इंटव्यू में कहा कि कप्तानी को लेकर विराट कोहली पर कोई दबाव नहीं है और दूसरों को विशाल रन चेज में उसका समर्थन करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, ''मुझे नहीं लगता है कि विराट कोहली कप्तानी को लेकर किसी भी तरह के दबाव में हैं. मुझे नहीं लगता कि कप्तानी उनपर किसी बोझ की तरह हैं. मुझे लगता है कि उन्हें इस तरह के चैलेंज पसंद हैं. वह लीडर हैं, जो आगे बढ़कर लीड करते हैं और टीम के लिए मिसाल पेश करते हैं. टीम के लिए खेल जीतने में.''

IND VS AUS: वॉर्नर के बाहर होने के बावजूद खत्म नहीं हुई टीम इंडिया की दिक्कतें, ये खिलाड़ी करेगा ओपनिंग

हरभजन बोले- एक व्यक्ति आपको खेल नहीं जिता सकता
उन्होंने आगे कहा, ''मुझे नहीं लगता कि कप्तानी विराट कोहली को प्रभावित कर रही है, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से एक व्यक्ति आपको खेल नहीं जीत सकता है. जैसा कि मैंने वर्ल्ड कप के बाद भी कहा था कि आप जानते हैं कि आपके पास विराट कोहली और रोहित शर्मा हैं, जो खड़े होकर टीम को आगे ले जा रहे हैं और अधिकांश रन बना रहे हैं.'' भज्जी ने कहा, ''केएल राहुल को परफॉर्म करते हुए देखकर अच्छा लग रहा है, लेकिन टीम इंडिया के लिए आपको लगातार अच्छा करने वाले कुछ और लोगों की जरूरत है. जिससे विराट से थोड़ा दबाव हटे, ताकि वह खुलकर बल्लेबाजी कर सकें. वह वही कर सकते हैं, जो उन्हें चाहिए और खेल का आनंद भी.''

भारतीय क्रिकेट टीम वनडे सीरीज तो गंवा चुकी हैं, लेकिन अब उसकी कोशिश होगी कि तीसरे वनडे मैच में वह जीत हासिल करे और व्हाइट वॉश होने से बचे. वनडे सीरीज के बाद तीन मैचों की टी20 और उसके बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जानी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज