लाइव टीवी

बड़ी खबर: युवराज के बाद अब हरभजन सिंह लेंगे संन्यास, इंग्लैंड में चाहते हैं खेलना!

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 12:06 PM IST
बड़ी खबर: युवराज के बाद अब हरभजन सिंह लेंगे संन्यास, इंग्लैंड में चाहते हैं खेलना!
हरभजन लंबे समय से टीम इंडिया के लिए कोई मैच नहीं खेले हैं. (फाइल फोटो)

टीम इंडिया (Team India) के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का नाम अगले साल होने वाली द हंड्रेड लीग (The Hundred League) के ड्राफ्ट में है. बिना संन्यास लिए वे इस लीग में नहीं खेल सकते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 12:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team INdia) के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) इंग्लैंड (England) में क्रिकेट खेलने के लिए जल्द ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) को अलविदा कह सकते हैं. इंग्लैंड में होने वाली द हंड्रेड लीग (The Hundred League) के ड्राफ्ट में हरभजन का नाम शामिल है. मगर उनके सामने सबसे बड़ी समस्या ये है कि वे बिना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए इस लीग में नहीं खेल सकते. हरभजन सिंह ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मुकाबला तीन साल पहले 2016 के एशिया कप में खेला था. इस लीग के लिए हरभजन का बेस प्राइस एक लाख पाउंड (करीब 88 लाख रुपये) रखा गया है. हालांकि बीसीसीआई (BCCI) ने हरभजन के संन्यास की अटकलों को खारिज कर दिया है, लेकिन माना जा रहा है कि चूंकि लीग शुरू होने में वक्त है, इसलिए हरभजन संन्यास लेकर इसका हिस्सा बन जाएंगे.

ये कहता है बीसीसीआई का नियम, युवराज को भी लेना पड़ा था संन्यास
ड्राफ्ट में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का नाम शामिल होने को लेकर बीसीसीआई (BCCI) भी हैरान है. खासकर ये देखते हुए कि कोई भी भारतीय क्रिकेटर किसी भी विदेशी लीग में तब तक नहीं खेल सकता जब तक उसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास न लिया हो. हाल ही में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के मामले में भी ऐसा ही हुआ था, जिन्होंने कनाडा ग्लोबल टी-20 लीग में खेलने के ल‌िए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

cricket, cricket news, sports news, harbhajan singh, indian cricket team, harbhajan records, harbhajan retirement, the hundred, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, हरभजन सिंह, हरभजन रिकॉर्ड, हरभजन रिटायरमेंट, हरभजन संन्यास, भारतीय क्रिकेट टीम, ऑफ स्पिनर,
हरभजन सिंह टेस्ट क्रिकेट में भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. (फाइल फोटो)


जुलाई 2020 में शुरू होगा टूर्नामेंट
द हंड्रेड (The Hundred) लीग के लिए जिन 25 विदेशी खिलाड़ियों की सूची का ऐलान किया गया है, उनमें हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) एकमात्र भारतीय हैं. यह लीग अगले साल जुलाई महीने में शुरू होगी. लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 20 अक्टूबर को लंदन में की जाएगी. ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल हरभजन सिंह का नाम ड्राफ्ट में है और अगर उन्हें किसी टीम में चुन लिया जाता है तो फिर उन्हें बीसीसीआई (BCCI) को अपने कदम के बारे में बताना ही होगा. टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार, किसी टीम में सिर्फ तीन ही विदेशी खिलाड़ी खेल सकते हैं. ऐसे में अगर हरभजन को चुन लिया जाता है तो फिर उनके पास लीग में खेलने के लिए रिटायर होने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा. इस बात की उम्मीद कम ही है कि हरभजन ये फैसला लेने से पीछे हटेंगे.

टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज
Loading...

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के नाम 103 टेस्ट में 417 विकेट दर्ज हैं और वह इस प्रारूप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं. पहले नंबर पर 619 विकेट के साथ अनिल कुंबले (Anil Kumble) और दूसरे नंबर पर 434 विकेट के साथ कपिल देव (Kapil Dev) हैं. हरभजन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 13वें नंबर पर हैं. वहीं जहां तक वनडे क्रिकेट की बात है तो उन्होंने 236 मैचों में 269 विकेट लिए हैं. इस प्रारूप में वे सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में पांचवें नंबर पर हैं. हालांकि हरभजन ने 2007 वर्ल्ड चैंपियन भारतीय टीम का हिस्सा होने के बावजूद महज 28 टी-20 मुकाबले ही खेले हैं. इनमें उनके नाम 25 विकेट दर्ज हैं.

cricket, cricket news, sports news, harbhajan singh, indian cricket team, harbhajan records, harbhajan retirement, the hundred, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, हरभजन सिंह, हरभजन रिकॉर्ड, हरभजन रिटायरमेंट, हरभजन संन्यास, भारतीय क्रिकेट टीम, ऑफ स्पिनर,
भारतीय टीम के स्पिनर हरभजन सिंह ने 236 वनडे मैचों में 269 विकेट लिए हैं. (फाइल फोटो)


आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन
इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और वह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पीयूष चावला के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. उनके नाम 150 विकेट दर्ज हैं. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के साथ कई सीजन खेलने के बाद हरभजन पिछले दो सीजन में महेंद्र ‌सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुआई वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings) की ओर से खेले थे. इन दो सीजन में धोनी ने अधिकतर समय हरभजन से पावरप्ले में गेंदबाजी कराई. इस दौरान भज्जी ने 25 की औसत से 8.4 के इकोनॉमी रेट से 11 विकेट लिए थे. कुल मिलाकर उन्होंने पिछले दो सीजन में 23 पारियों में 7.67 के इकोनॉमी रेट और 25.30 की औसत से 23 विकेट लिए हैं.

...तो लेना ही होगा संन्यास
बेशक, पिछले कुछ समय से हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) टीम इंडिया में वापसी की आस लगाए बैठे हैं, लेकिन वास्तविकता ये भी है कि अगले साल वे 40 साल के हो जाएंगे. हालांकि हरभजन का मानना है कि उनमें सीमित ओवर प्रारूप में दो साल का क्रिकेट और बचा है. मगर हरभजन सिर्फ आईपीएल में ही नियमित रूप से खेल रहे हैं और पिछले साल से उन्होंने घरेलू क्रिकेट खेलना भी छोड़ दिया है, ताकि किसी युवा खिलाड़ी के करियर में रुकावट न आए. इस बात की संभावना कम ही है कि बीसीसीआई अपने नियमों में किसी तरह का बदलाव करेगा. ऐसे में हरभजन को अगर अगले साल इस लीग में खेलना है तो फिर उन्हें संन्यास का ऐलान करना ही होगा.

ऋषभ पंत: घर छूटा, गुरुद्वारे में रहे, पिता को खोया पर क्रिकेट का सपना नहीं छोड़ा

Video: मैदान के अंदर खोई गेंद, साउथ अफ्रीका के 3 खिलाड़ी हुए परेशान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 10:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...