• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • एमएस धोनी-विराट कोहली गायब, हरभजन सिंह की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में ये 3 भारतीय शामिल

एमएस धोनी-विराट कोहली गायब, हरभजन सिंह की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में ये 3 भारतीय शामिल

हरभजन की बेहतरीन गेंदबाजी और लक्ष्‍मण की जबरदस्‍त बल्‍लेबाजी से भारत ने सौरव गांगुली की कप्‍तानी में कोलकाता टेस्‍ट जीता था.

हरभजन की बेहतरीन गेंदबाजी और लक्ष्‍मण की जबरदस्‍त बल्‍लेबाजी से भारत ने सौरव गांगुली की कप्‍तानी में कोलकाता टेस्‍ट जीता था.

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI President) सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) के लिए डेब्यू किया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनरों में शुमार किए जाते हैं. हालांकि टीम इंडिया (Team India) का ये गेंदबाज लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर है. बावजूद इसके भज्जी घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं, इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी वो चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं. आईपीएल 13 में उनके प्रशंसक उन्हें जल्द ही मैदान पर देख सकेंगे. महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम 29 मार्च को होने वाले आईपीएल-13 के उद्घाटन मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का सामना करेगी.

    103 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए 417 विकेट हासिल करने वाले हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अब अपनी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट एकादश का ऐलान किया है. दिलचस्प बात है कि भज्जी ने इस टीम में न तो इंडियन प्रीमियर लीग के अपने मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को जगह दी है और न ही अपने पहले कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को. यहां तक कि मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार और भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी हरभजन की टेस्ट टीम में जगह नहीं बना सके हैं.

    सहवाग और हेडन करेंगे ओपनिंग
    हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को दिए इंटरव्यू में अपनी टेस्ट प्लेइंग इलेवन की घोषणा की. उन्होंने बतौर ओपनर वीरेंद्र सहवाग और मैथ्यू हेडन की जोड़ी को टीम में शामिल किया है. तीसरे नंबर पर अनुभवी राहुल द्रविड़ खेलेंगे जबकि चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. इसके बाद जैक्स कैलिस और रिकी पोंटिंग मैदान पर आएंगे. विकेटकीपर के तौर पर सातवें नंबर पर कुमार संगकारा की मौजूदगी होगी.

    राहुल द्रविड़ से भरोसेमंद कोई नहीं
    अपनी टेस्ट टीम को लेकर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कहा, 'मैंने जिस भी बल्लेबाज के खिलाफ गेंदबाजी की है, उनमें राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) सबसे भरोसेमंद हैं. चाहे तेज गेंदबाजी हो या स्पिन, द्रविड़ के पास हर गेंदबाज से निपटने की तकनीक है.' हरभजन सिंह ने विराट कोहली, ब्रायन लारा और केविन पीटरसन को न चुनने की वजह भी बताई. उन्होंने कहा, 'विराट कोहली, ब्रायन लारा और केविन पीटरसन भी टीम में जगह बनाने के काफी करीब थे, लेकिन मैंने रिकी पोंटिंग को चुना. अगर मैं‌ विराट कोहली को चुनता तो शेन वॉर्न कप्तान होते.' वहीं एडम गिलक्रिस्ट को न चुनने को लेकर भज्जी ने कहा, 'निश्चित रूप से एडम गिलक्रिस्ट बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन कुमार संगकारा के रिकॉर्ड अपने आप बोलते हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 57 का है और अगर वो विकेटकीपर न होते तो ये औसत और ज्यादा होता.'

    2016 में खेला था टीम इंडिया के लिए पिछला मैच
    हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपना पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2016 में ढाका में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ खेला था. उसके बाद से वे राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में असफल रहे हैं. उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू साल 1998 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाफ किया था. उन्होंने अपना पिछला टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ साल 2015 में खेला था. हरभजन ने अपनी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में चार ऑस्ट्रेलियाई, तीन भारतीय, दो साउथ अफ्रीकी और एक-एक श्रीलंकाई व पाकिस्तानी खिलाड़ी को शामिल किया है.

    हरभजन सिंह की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम
    वीरेंद्र सहवाग, मैथ्यू हेडेन, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, जैक्स कैलिस, रिकी पोंटिंग (कप्तान), कुमार संगकारा (विकेटकीपर), शॉन पोलाक, शेन वॉर्न, वसीम अकरम, ग्लेन मैक्ग्रा.

    चीफ सेलेक्टर बनने के बाद सुनील जोशी का बड़ा बयान,ऐसे करेंगे चुनौतियों का सामना

    बड़ी खबर : क्रिकेट पर टूटा Corona Virus का कहर, स्‍थगित हुई टी20 प्रीमियर लीग

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज