होम /न्यूज /खेल /भारतीय टी20 टीम के कप्तान बदलने की चर्चा, हार्दिक पंड्या के अलावा जानें कौन-कौन है विकल्प

भारतीय टी20 टीम के कप्तान बदलने की चर्चा, हार्दिक पंड्या के अलावा जानें कौन-कौन है विकल्प

टीम इंडिया को टी20 फॉर्मेट में  कप्तान बदल सकती है. (AP)

टीम इंडिया को टी20 फॉर्मेट में कप्तान बदल सकती है. (AP)

Indian T20 Team Captaincy: भारतीय टी20 टीम की कमान अभी रोहित शर्मा के हाथों में है. ऐसी खबरें है कि रोहित की जगह हार्दि ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय टी20 क्रिकेट टीम में बदलाव के आसार हैं. स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा अभी तीनों फार्मेट में टीम इंडिया की अगुआई कर रहे हैं. ऐसे में उनकी जगह टी20 टीम का कप्तान किसी दूसरे खिलाड़ी को बनाया जा सकता है. रोहित ने बतौर कप्तान सिर्फ एक ही टी20 वर्ल्ड कप खेला लेकिन मुंबई इंडियंस की तरह वह भारतीय टीम को चैंपियन नहीं बना सके. हालांकि, उनकी कप्तानी में भारत का टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड्स बेहद शानदार है. इस बीच हार्दिक पंड्या को भारतीय टी20 टीम का नया कप्तान बनाने की चर्चा चल रही है. हार्दिक इन दिनों विस्फोटक फॉर्म में भी है.

हार्दिक पंड्या ने अपनी टीम गुजरात टाइटंस को डेब्यू सीजन में आईपीएल का खिताब दिलवाया है. अभी वह महज 29 साल के हैं. अगला टी20 वर्ल्ड कप साल 2024 में होना है और उस समय तक रोहित 37 के ऊपर हो चुके होंगे. इसके अलावा वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत भी रोहित का भार कम किया जा सकता है. रोहित भारतीय टीम के अलावा आईपीएल में मुंबई इंडियंस की भी कप्तानी करते हैं. दूसरी ओर पंड्या की अगुवाई में भारतीय टीम ने आयरलैंड और न्यूजीलैंड को उसी की धरती पर टी20 सीरीज में हराया है. ऐसे में हार्दिक का दावा अन्य भारतीयों खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादा मजबूत है.

गौतम गंभीर ने सुझाया पृथ्वी शॉ का नाम
इस बीच अपनी कप्तानी में दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स को चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर ने पृथ्वी शॉ को कप्तानी देने की वकालत की है. पृथ्वी शॉ जुलाई 2021 के बाद से टीम इंडिया से बाहर हैं. उन्होंने भारत की तरफ से साल 2018 में टेस्ट डेब्यू किया. अब तक वह सिर्फ पांच टेस्ट, छह वनडे और एक टी20 ही खेल पाए हैं. उन्होंने भारत की अंडर 19 की कप्तानी के अलावा मुंबई टीम की भी कप्तानी की है. आईपीएल में वह दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हैं. गंभीर का मानना है कि शॉ बेहद आक्रामक और सफल कप्तान साबित हो सकते हैं.

बांग्लादेश दौरे से पहले बीसीसीआई ने बुलाई समीक्षा बैठक, टीम के कोच को लेकर लिया जा सकता है बड़ा फैसला

श्रेयस अय्यर-सूर्यकुमार यादव भी दावेदार
भारतीय टी20 टीम में अभी सूर्यकुमार यादव छाए हुए हैं. उन्होंने साल 2021 में ही डेब्यू करने के बाद हर मैदान पर अपना सिक्का जमाया है. हालांकि, आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में वह किसी भी टीम के कप्तान नहीं है.

दूसरी ओर श्रेयस अय्यर के पास कप्तानी का अनुभव है. अय्यर फिलहाल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करते हैं. उन्होंने केकेआर से पहले दिल्ली कैपिटल्स की भी कप्तानी की है और टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया है.

Tags: Gautam gambhir, Hardik Pandya, Prithvi Shaw, Rohit sharma, Team india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें