लाइव टीवी

बांग्लादेश पर सीरीज जीत के बाद हार्दिक पंड्या की जगह खतरे में, जानिए क्या है वजह

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 3:35 PM IST
बांग्लादेश पर सीरीज जीत के बाद हार्दिक पंड्या की जगह खतरे में, जानिए क्या है वजह
हार्दिक पंड्या की हाल ही में कमर के निचले हिस्से की सर्जरी हुई है. (फाइल फोटो)

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की गैरमौजूदगी में ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube) को बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ टीम में जगह दी गई और उन्होंने टीम की सीरीज जीत में अहम भूमिका भी निभाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 3:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) कमर के निचले हिस्से की सर्जरी कराने के बाद आराम कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद से ही हार्दिक पंड्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से दूर हैं. हालांकि वह ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिहाज से अहम खिलाड़ी हैं, लेकिन अभी ये तय नहीं है कि वह कब टीम इंडिया में वापसी कर पाएंगे. ऐसे में टीम इंडिया में ऑलराउंडर की जगह खाली हुई है और जिस तरह प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रहे हैं, ऐसे में हार्दिक पंड्या का टीम में वापसी करना मुश्किल हो सकता है.

दरअसल, हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube) को मौका दिया गया. हालांकि वह बल्ले से कुछ खास योगदान नहीं दे पाए, लेकिन गेंदबाजी के दौरान उन्होंने ऐसा जबरदस्त प्रदर्शन किया, जिसके चलते टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम करने में सफल रही. दरअसल, एक समय बांग्लादेश की टीम को 5 ओवर में 50 रन की जरूरत थी और उसके छह विकेट शेष थे. टीम के बल्लेबाज मोहम्मद नईम तब 47 गेंद पर 81 रन बनाकर खेल रहे थे. शिवम का ये आखिरी ओवर था. पहली गेंद पर महमूदुल्लाह कोई रन नहीं बना सके. दूसरी गेंद पर उन्होंने सिंगल ले लिया. तीसरी गेंद पर बेहतरीन यॉर्कर फेंकते हुए शिवम ने नईम के स्टंप बिखेर दिए. इतना ही नहीं, अगली ही गेंद पर उन्होंने अफीफ हुसैन को भी अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर पवेलियन भेज दिया. इस ओवर में उन्होंने महज एक ही रन दिया और भारतीय टीम की जीत का आधार बना दिया.

cricket news, indian cricket team, india vs bangladesh, shavam dube, hardik pandya, bcci, sports news, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस बांग्लादेश, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, बीसीसीआई
शिवम दुबे ने नागपुर टी-20 में तीन अहम विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. (फाइल फोटो)


हार्दिक पंड्या की तरह तेजतर्रार ऑलराउंडर

शिवम दुबे (Shivam Dube) निचले क्रम में हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ी हैं जो जरूरत पड़ने पर ताबड़तोड़ अंदाज में चौके-छक्के लगा सकते हैं और गेंदबाजी से भी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं. शिवम दुबे का नाम घरेलू क्रिकेट (Domestic Cricket) में पिछले साल चर्चा में आया जब उन्होंने मुंबई टी-20 लीग के मैच में प्रवीण तांबे के ओवर में पांच छक्के जड़ दिए. इतना ही नहीं, आईपीएल 2019 (IPL 2019) की नीलामी से एक दिन पहले ही बड़ाैदा के खिलाफ भी उन्होंने स्वप्निल सिंह के ओवर में फिर से पांच छक्के जड़ने का कारनामा अंजाम दिया. विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने शिवम दुबे को अपने साथ जोड़ने में बिल्कुल भी देर नहीं की. हालांकि आईपीएल 2019 में दुबे 4 मैचों में महज 40 रन ही बना सके.

डेब्यू सीरीज में प्रदर्शन 
बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का डेब्यू करने वाले शिवम दुबे (Shivam Dube) ने दिल्ली में हुए पहले टी-20 मैच में 4 गेंद पर 1 रन बनाया. अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में बल्लेबाजी में विफल रहने के बाद उन्होंने गेंदबाजी में तीन गेंद पर नौ रन लुटा दिए. दूसरे मुकाबले में शिवम ने दो ओवर में 12 रन दिए, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. वहीं नागपुर में तीसरे और निर्णायक मैच में उन्होंने 8 गेंद पर नाबाद 9 रन बनाए. हालांकि गेंदबाजी में उन्होंने मैच जिताऊ प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 30 रन देकर तीन अहम विकेट लिए.
Loading...

cricket news, indian cricket team, india vs bangladesh, shavam dube, hardik pandya, bcci, sports news, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस बांग्लादेश, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, बीसीसीआई
शिवम दुबे बांग्लादेश के खिलाफ अपने बल्ले का कमाल दिखाने में विफल साबित हुए हैं. (फाइल फोटो)


कर्नाटक के खिलाफ 67 गेंदों में जड़े 118 रन, ठोके दस छक्के
2018-2019 रणजी सत्र में शिवम (Shivam Dube) मुंबई के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर रहे. उन्होंने 632 रन बनाए और 23 विकेट भी हासिल किए. पिछले एक साल में उन्होंने जबरदस्त खेल दिखाया. इस दौरान उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 934 रन बनाए और 35 विकेट लिए. वहीं लिस्ट ए क्रिकेट में दुबे ने 366 रन बनाने के अलावा 11 विकेट लिए. विजय हजारे ट्रॉफी में तो उनका बल्ला जमकर बोला. कर्नाटक के खिलाफ महज 67 गेंदों पर शिवम ने 118 रन ठोक डाले, जिसमें दस छक्के भी शामिल रहे.

गरीबी के चलते छोड़ दिया था क्रिकेट, पांच साल बाद की वापसी
टीनएज दिनों में शिवम दुबे (Shivam Dube) का वजन काफी ज्यादा था, लेकिन उन्होंने बाद में इसे काफी कम कर लिया. हालांकि एक समय शिवम दुबे ने क्रिकेट खेलना छाेड़ दिया था. उन्होंने बताया कि जब वह 14 साल के थे, तब आर्थिक तंगी के कारण उन्होंने खेल छाेड़ दिया था. उस समय वह अपनी फिटनेस पर भी सही से काम नहीं कर पाते थे. इसके बाद उन्होंने 19 साल की उम्र में क्रिकेट में वापसी की और अपनी फिटनेस पर काम करना शुरू किया.

यह भी पढ़ें :

लगातार फ्लॉप हो रहे पंत पर गावस्कर ने दिया बड़ा बयान, चयनकर्ताओं पर टाली जिम्मेदारी
बड़ा खुलासा : क्रिकेट से दूर चले जाएंगे विराट कोहली, फिर करेंगे ये काम!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 2:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...