होम /न्यूज /खेल /HBD हरमनप्रीत कौर : वर्ल्ड कप में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया

HBD हरमनप्रीत कौर : वर्ल्ड कप में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया

हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप-2017 के सेमीफाइनल मैच में नाबाद 171 रन की पारी खेली थी. (AFP)

हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप-2017 के सेमीफाइनल मैच में नाबाद 171 रन की पारी खेली थी. (AFP)

8 March, On this Day: हरमनप्रीत कौर आज 33 साल की हो गई हैं. वह पूर्व धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग की बड़ी फैन हैं और उन्ह ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) आज यानी 8 मार्च 2022 को अपना 33वां जन्मदिन मना रही हैं. फिलहाल वह न्यूजीलैंड की मेजबानी में जारी वनडे वर्ल्ड कप (Women’s ODI World Cup) में टीम इंडिया की उप-कप्तानी संभाल रही हैं. हरमनप्रीत टीम की बड़ी ताकत मानी जाती हैं. उन्होंने भारतीय टीम को अकेले दम पर कई मैचों में जीत दिलाई है. उनका वर्ल्ड कप में बनाया 5 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड आज भी बरकरार है.

हरमनप्रीत कौर का जन्म पंजाब में हुआ था. वह भारत के पूर्व धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग की बड़ी फैन हैं और उन्हें अपना आइडल मानती हैं. खास बात है कि उनकी बल्लेबाजी शैली में सहवाग की झलक भी नजर आती है. हरमनप्रीत ऑलराउंडर की भूमिका निभाती हैं. वह ऑफ स्पिनर हैं और मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करती हैं. उन्हें आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप-2022 में भारतीय टीम की उप-कप्तान बनाया गया है.

इसे भी देखें, पाकिस्तानी कप्तान की बिटिया से मैच के बाद मिली टीम इंडिया, खूब किया दुलार- Video

2017 वर्ल्ड कप में 171 रन की नाबाद पारी
हरमनप्रीत कौर ने 2017 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में 171 रन की नाबाद पारी खेली थी. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. हरमन अलग ही अंदाज में नजर आईं और ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजों को जमकर निशाना बनाया. वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरीं और ताबड़तोड़ रन बटोरे. उन्होंने 115 गेंदों का सामना किया और अपनी नाबाद पारी में 20 चौके, 7 छक्के जड़े. भारत ने उनकी पारी की बदौलत वर्षा बाधित मुकाबले में 42 ओवर में 4 विकेट पर 281 रन बनाए और ऑस्ट्रेलियाई टीम 245 रन पर ऑलआउट हो गई.

दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड
महिला वनडे फॉर्मेट में हरमनप्रीत के नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. जो उन्होंने 2017 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की पारी खेली थी, वही रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुई. यह नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए ना सिर्फ वर्ल्ड कप में बल्कि वनडे फॉर्मेट में किसी महिला बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है. उन्होंने तब सोफी डिवाइन का रिकॉर्ड तोड़ा था, जो उन्होंने 2013 में 145 रन की पारी खेलकर बनाया था.

टी20 में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला
हरमनप्रीत कौर टी20 में शतक जमाने वालीं पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप-2018 में 103 रन की पारी खेली थी. हरमन ने इस दौरान 49 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. उन्होंने अपनी इस पारी में 51 गेंदों का सामना किया और 7 चौके, 8 छक्के जड़े. उनका स्ट्राइक रेट 201 से भी ज्यादा का रहा. टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए किसी महिला क्रिकेटर का यह सर्वोच्च स्कोर है.

बल्ले के साथ गेंद से भी दिखाती हैं कमाल
हरमनप्रीत कौर बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कमाल दिखाती हैं. उनके करियर की बात करें तो उन्होंने अभी तक 112 वनडे मैच खेले हैं और 3 शतक, 13 अर्धशतकों की मदद से कुल 2669 रन बनाए हैं. उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 112 मैच खेले हैं और 1 शतक और 6 अर्धशतक जमाए जिनकी बदौलत कुल 2319 रन बनाए हैं. उन्होंने वनडे में 27 और टी20 में 30 विकेट भी लिए हैं. इसके अलावा उन्होंने 3 टेस्ट मैचों में 17 रन बनाए और 9 विकेट झटके हैं.

Tags: Cricket news, Harmanpreet kaur, Icc T20 world cup, Indian Womens Cricket, On This Day

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें