Home /News /sports /

harmanpreet kaur leds team india beat england by 4 runs in semi final commonwealth games 2022

हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी GOLD से एक जीत दूर, रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को दी पटखनी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया. (AP)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया. (AP)

CWG Cricket IND W vs ENG W Semifinal: भारत की ओर से ओपनर स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए जबकि जेमिमा रॉड्रिग्स ने 31 गेंदों पर नाबाद 44 रन की पारी खेली. गेंदबाजी में स्नेह राणा ने दो विकेट चटकाए जबकि दीप्ति शर्मा के खाते में एक विकेट आया. भारतीय महिला टीम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है. भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को उसी के घर में 4 रन से हराया.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 4 रन से हराया
भारत कॉमनवेल्थ गेम्स की क्रिकेट स्पर्धा के फाइनल में पहुंचा
सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने जड़ा तूफानी अर्धशतक

नई दिल्ली. भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games) में महिला क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड (India women vs England women) को 4 रन से हराया. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए. जवाब में मेजबान इंग्लैंड की टीम 6 विकेट पर 160 रन ही बना सकी. कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है. ऐसे में टीम इंडिया गोल्ड मेडल से अब सिर्फ एक जीत दूर है.

स्मृति मंधाना ने जड़ा सबसे तेज अर्धशतक
स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) के 32 गेंद में तीन छक्के और आठ चौके जड़ित 61 रन के अलावा जेमिमा रॉड्रिग्स (Jemimah Rodrigues) की नाबाद 44 रन की उपयोगी पारी की बदौलत भारत ने 5 विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया. मंधाना की पावरप्ले में खेली गई आक्रामक पारी ने इस स्कोर की नींव रखी जबकि रॉड्रिग्स (सात चौके) ने 31 गेंद की नाबाद पारी ने इसे बढ़ाने में मदद की. मंधाना ने इस दौरान महिला क्रिकेट में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ दिया जिसके लिए उन्होंने केवल 23 गेंद खेली.

इंग्लैंड को जीत के लिए 24 गेंद पर चाहिए थे 33 रन
165 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम तीन विकेट पर 132 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी. मेजबानों को 24 गेंद में महज 33 रन चाहिए थे लेकिन ऑफ स्पिनर राणा (चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट) ने बेहद अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने 18वें ओवर में केवल तीन रन और अंतिम ओवर में नौ रन दिए. इंग्लैंड की टीम सोफी एक्लेस्टोन के अंतिम गेंद में छक्के के बावजूद 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन ही बना सकी. इस तरह हरमनप्रीत कौर की टीम ने लॉर्ड्स के मैदान पर 2017 वनडे विश्व कप के फाइनल में मिली हार का बदला चुकता किया.

यह भी पढ़ें:वीरेंद्र सहवाग अंपायर पर क्यों हो रहे आग बबूला? बोले- पहले क्रिकेट में भी ऐसा होता था

डॉ. सुरेश रैना कहिए जनाब… वेल्स यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की उपाधि से किया सम्मानित, Chinna Thala ने यूं किया रिएक्ट

दीप्ति औ जेमिमा ने चौथे विकेट पर 53 रन जोड़े
दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद में 22 रन का योगदान दिया. हालांकि भारत ने पावरप्ले के छह ओवर में 64 रन बना लिए थे जिसे देखकर लगता है कि उनके स्कोर में 15 रन कम रह गए. भारतीय पारी में पावरप्ले के बाद के 14 ओवरों में 100 रन जुड़े क्योंकि टीम ने मध्य ओवरों में लगातार तीन विकेट गंवाकर लय खो दी थी. रॉड्रिग्स और दीप्ति ने चौथे विकेट के लिए 53 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई.

मंधाना और शेफाली ने पहले विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की
महिलाओं के क्रिकेट में मंधाना के ड्राइव शॉट देखने लायक होते हैं. उनके साथ शेफाली वर्मा (15 गेंद में 17 रन) जब बिना आक्रामकता के खेल रही हों तो आंखों पर विश्वास ही नहीं होता. इन दोनों ने 7.5 ओवर में 76 रन की साझेदारी निभाई. मंधाना ने कैथरीन ब्रंट पर कवर ड्राइव लगाए जबकि नैट स्किवर, इस्सी वोंग और स्पिनर सारा ग्लेन पर छक्के जमाए. इस तरह उन्हाोंने महज 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. स्किवर के मंधाना को आउट करते ही रन गति कम हो गई जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक चौके और एक छक्के के बावजूद कई डॉट गेंद खेली जिससे उन्होंने 20 गेंद में इतने ही रन बनाए.

Tags: Commonwealth Games, Cwg, Harmanpreet kaur, India Vs England, Smriti mandhana, Sneh Rana

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर