'जब पंत मुख्य विकेटकीपर तो साहा को चुनने का क्या मतलब?'

साहा ने लंबे समय बाद टेस्‍ट टीम में वापसी की है, जबकि पंत को भी टीम में शामिल किया गया है. अब सवाल यह उठता है कि अगर पंत मुख्य विकेटकीपर है तो साहा को चुनने का मतलब क्या है

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 3:23 PM IST
'जब पंत मुख्य विकेटकीपर तो साहा को चुनने का क्या मतलब?'
ऋषभ पंत (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 3:23 PM IST
अगले माह वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम घोषणा हो चुकी है. टीम इंडिया तीन टी20 मैचों की सीरीज के साथ तीन अगस्त से अपने अभियान का आगज करेगी. इसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी होगी और फिर आखिरी में दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज होगी. चयनकर्ताओं ने तीनों स्‍क्वॉड में बदलाव किए हैं.  विकेटकीपर ऋषभ पंत  को तीनों फॉर्मेट के लिए टीम में शामिल किया गया है, जबकि ऋद्ध‌िमान साहा ने लंबे समय बाद टेस्ट टीम में वापसी की है.

साहा ने पिछला मैच 2018 के शुरुआत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ था, जिसके बाद वह हैमस्ट्रिंग, अंगुठे की चोट और बाद में कंधों की चोट के चलते वह लंबे समय के लिए टीम से बाहर हो गए थे.

हालांकि अनुभवी विकेटकर साहा के लिए वापसी करना एक चैलेंज बन गया है. जहां वह लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहे हैं, वहीं युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस समय शानदार लय में हैं. यहां तक कि वह अपनी कीपिंग स्किल से प्रभावित भी  कर रहे हैं. विदेशी जमीं पर पंत ने  दो शतक जड़े. खासतौर पर इस साल के शुरुआत में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी नाबाद 159 रन की पारी ने सबका ध्यान उनकी ओर खींचा.


Loading...

वेस्टइंडीज के खिलाफ अनुभवी साहा और युवा पंत को शामिल करने पर दिग्गज सवाल उठा रहा हैं.  एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक की गैर मौजूदगी ने साहा की वापसी को आसान बना दिया, लेकिन कमेंटेटर हर्षा भोगले के  अनुसार भारत के लिए यह अहम है, उनका नंबर एक विकेटकीपर कौन है. हर्षा भोगले के अनुसार यदि टीम ने फैसला कर लिया है कि पंत उनके मुख्य कीपर होंगे  तो साहा को चुनने  का क्या मतलब है. यह हालात बंगाल कीपर साहा के लिए वास्तव में ‌थोड़ा मुश्किल है. एक तरफ तो वह खुश है कि उनकी टीम में वापसी हुई है, लेकिन वहीं वह जानते भी हैं कि टीम में वह मुख्य कीपर नहीं हैं. जहां साहा ने 32 टेस्‍ट मैच खेले हैं, वहीं पंत ने नौ मैच खेले हैं.

फाइव स्टार होटल की वजह से बीसीसीआई ने अफगानिस्तान को तोहफे में दिया ये स्टेडियम

Chandrayaan-2 को लेकर हरभजन के ट्वीट से भड़के लोग, कहा- शर्म आनी चाहिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 3:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...