Home /News /sports /

IPL 2022: सबसे ज्यादा विकेट लेने के बाद भी टीम ने नहीं किया रिटेन, अब गेंदबाज ने बताई वजह

IPL 2022: सबसे ज्यादा विकेट लेने के बाद भी टीम ने नहीं किया रिटेन, अब गेंदबाज ने बताई वजह

IPL 2022 के लिए हर्षल पटेल को आरसीबी ने रिटेन नहीं किया. अब उन्होंने इसके पीछे क्या कारण था, इसका खुलासा किया है. (Harshal Patel Instagram)

IPL 2022 के लिए हर्षल पटेल को आरसीबी ने रिटेन नहीं किया. अब उन्होंने इसके पीछे क्या कारण था, इसका खुलासा किया है. (Harshal Patel Instagram)

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले कई फ्रेंचाइजियों ने पिछले सीजन में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किया. आरसीबी (RCB) ने भी ऐसे ही एक खिलाड़ी को रिलीज कर दिया. इस खिलाड़ी ने आरसीबी को आईपीएल 2021 (IPL 2021) के प्लेऑफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी. अब एक इंटरव्यू में खिलाड़ी ने इसकी वजह का खुलासा किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. वो दिन अब गए, जब भारत में अच्छे तेज गेंदबाजों की कमी थी. मौजूदा दौर में भारत में कई ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जो बड़े से बड़े बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. उनमें से ही एक गेंदबाज हैं हर्षल पटेल (Harshal Patel), जिन्हें आईपीएल 2021 में शानदार गेंदबाजी का इनाम मिला और उन्होंने पिछले साल नवंबर में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. हर्षल ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की तरफ से खेलते हुए 15 मैच में रिकॉर्ड 32 विकेट झटके थे. तब उन्होंने आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने के ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. ब्रावो ने 2013 में 32 विकेट लिए थे.

हर्षल पटेल (Harshal Patel) के इस प्रदर्शन के बाद सबको यही उम्मीद थी कि आरसीबी आईपीएल 2022 (IPL 2022) के मेगा ऑक्शन से पहले इस गेंदबाज को रिटेन करेगी. लेकिन टीम ने ऐसा नहीं किया. अब क्रिकटैकर को दिए इंटरव्यू में हर्षल ने इसकी वजह का खुलासा किया है. इसके अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने डेब्यू, डेथ ओवर में गेंदबाजी और राहुल द्रविड़ से डेब्यू के वक्त क्या बात हुई थी, यह बताया है.

मैं आरसीबी की तरफ से दोबारा खेलना चाहूंगा: हर्षल
क्या आरसीबी की तरफ से आप से किसी ने ऐसा कहा कि आपको नीलामी में दोबारा लेने के बारे में सोच सकते हैं ? इस सवाल के जवाब में हर्षल ने कहा, “जब मुझे रिटेन नहीं किया गया, तो माइक हेसन (आरसीबी के क्रिकेट निदेशक) ने मुझे फोन किया और कहा कि टीम के सैलरी पर्स के कारण ऐसा नहीं हुआ. वे स्पष्ट रूप से मुझे टीम में वापस करना पसंद करेंगे और मैं भी आरसीबी की तरफ से दोबारा खेलना पसंद करूंगा. क्योंकि आरसीबी और इस सीजन (2021) ने मेरे पूरे करियर और जीवन को बदल दिया. हालांकि, नीलामी के संदर्भ में, फ्रेंचाइजी ने मुझसे किसी तरह की बात नहीं की है.”

‘आरसीबी ने मुझसे डेथ ओवर में गेंदबाजी के लिए कहा’
क्या आपने पहले कभी डेथ ओर में गेंदबाजी की है या आरसीबी के साथ ही पिछले आईपीएल में इसकी शुरुआत हुई? इस पर हर्षल ने कहा, “मैंने 2021 सीज़न से पहले आईपीएल में कभी भी डेथ ओवर नहीं फेंके थे. इसलिए, जब उन्होंने (आरसीबी) मुझे दिल्ली कैपिटल्स से ट्रेड किया तो शायद पहले ही सारा होमवर्क कर लिया था. उन्होंने शायद, मुझमें एक अच्छा डेथ बॉलर बनने के गुण देखे होंगे. आरसीबी मैनेजमेंट ने मुझसे कहा कि हम चाहते हैं कि आप यह जिम्मेदारी लें और हम ऐसा करने के लिए आपका समर्थन करेंगे. तो, इसकी पहल टीम की तरफ से हुई थी. मुझे ऐसा होने की उम्मीद नहीं थी.”

टॉम लाथम ने महीने भर पहले मुंबई में बताया था बुरा समय, अब घरेलू मैदान पर जड़ा सबसे बड़ा स्‍कोर

‘विराट और डिविलियर्स से मैंने दबाव से निपटना सीखा’
विराट कोहली (Virat Kohli) और एबी डिविलियर्स के साथ खेलने का अनुभव कैसा रहा? हर्षल पटेल ने कहा कि ईमानदारी से बताऊं तो मेरे लिए बिल्कुल सामान्य था. मैं स्टार छवि के बारे में ज्यादा नहीं सोचता. मुझे अपना पहला आईपीएल भी याद है, तब भी भी मैं स्टारडम के बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोच रहा था. मैं उनके खेल को लेकर प्रभावित होता हूं. वो कैसे दबाव को झेलते हैं. गेंद औऱ बल्ले से उनकी काबिलियत पर मेरी नजर रहती है. मैंने विराट और डिविलियर्स से यही सीखा है.

IND vs SA: डीन एल्गर ने दी टीम इंडिया को चेतावनी, बताया- केपटाउन टेस्ट में कैसे होगा स्वागत?

हर्षल पटेल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. बतौर कोच राहुल द्रविड़ की भी यह पहली सीरीज थी. ऐसे में जब हर्षल से द्रविड़ से पहली मुलाकात को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, “द्रविड़ ने मुझसे कहा आप 10 साल घरेलू क्रिकेट खेलकर यहां पहुंचे हो. आपको अपना खेल अच्छे से पता है. आपने आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन किया है. मैं नहीं चाहता कि आप कुछ अलग करें. आप जानते हैं कि आपको मैदान पर क्या करना है. हम हर परिस्थिति में आपके समर्थन के लिए तैयार हैं.”

Tags: Cricket news, Harshal Patel, IPL 2021, IPL 2022, IPL 2022 Mega Auction, Rcb

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर