लाइव टीवी

साउथ अफ्रीका के लिए संन्यास लिया था, अब इस टीम के लिए खेलेंगे हाशिम अमला

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 1:00 PM IST
साउथ अफ्रीका के लिए संन्यास लिया था, अब इस टीम के लिए खेलेंगे हाशिम अमला
हाशिम अमला काउंटी क्लब सरे से जुड़ने वाले हैं

इस साल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) के बाद हाशिम अमला (Hashim Amla) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 1:00 PM IST
  • Share this:
अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह चुके साउथ अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज खिलाड़ी हाशिम अमला (Hashim Amla) जल्द ही काउंटी क्रिकेट (County Cricket) खेलते नजर आ सकते हैं. खबरों के मुताबिक अमला काउंटी क्लब सरे (Surrey) के साथ जुड़ने वाले हैं.

इएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक 36 साल का यह क्रिकेटर जल्द ही सरे (Surrey) के साथ अगले दो साल के लिए करार करने वाला है. सरे क्लब का यह दूसरा कोलपैक करार (Kolpack Deal)  है. इससे पहले वह मोर्ने मोर्केल (Morne Morkel) को क्लब के साथ जोड़ चुके हैं. हालांकि इस कारण उन्हें लगातार अलोचना का शिकार होना पड़ रहा है.
क्लब ने इस पर सफाई देते हुए कहा है कि वह देश के लिए खेल रहे खिलाड़ियों की कमी पूरी करने के लिए कोलपैक डील (Kolpack Deal)  कर चुके खिलाड़ियों को शामिल कर रहे हैं. क्लब इस कोशिश में है कि अगले दो हफ्ते में अमला (Hashim Amla) के साथ करार की औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएं.

Hashim Amla, surrey, county cricket, south africa, cricket news, साउथ अफ्रीका, हाशिम अमला, क्रिकेट न्यूज
हाशिम अमला ने साउथ अफ्रीका के लिए कई रिकॉर्ड तोड़ पारियां खेली हैं


वर्ल्ड कप के बाद अमला ने लिया था रिटायरमेंट
इस साल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup)  के बाद हाशिम अमला (Hashim Amla) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया था. हालांकि उन्होंने तभी साफ कर दिया था कि वह घरेलू क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगे. अमला ने टी20, वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में कुल मिलाकर 349 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 18 हजार रन बनाए हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले इकलौते साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर हैं. वहीं वनडे में भी अमला के रिकॉर्ड कमाल के हैं. 27 वनडे शतक लगाने वाले अमला सबसे तेज 2000,3000,4000,5000,6000 और 7000 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं.

क्या है कोलपैक डील
Loading...

कोलपैक डील के मुताबिक जिन भी देशों की यूरोपीय यूनियन के साथ मुक्‍त व्‍यापार संधि हैं, उन देशों के  लोग यूरोपीय यूनियन में काम कर सकते हैं. 2004 में दक्षिण अफ्रीका के क्‍लाउड हेंडरसन कोलपैक समझौते को साइन करने वाले पहले खिलाड़ी थे. पिछले 15 साल में कोलपैक डील करने वाले  खिलाड़ियों में सबसे बड़ी संख्या दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की ही है जिसके कारण राष्ट्रीय टीम को काफी नुकसान हुआ है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका अब इस करार को लेकर कोई बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रहा है.

भारत के इस बहादुर बेटे को देख सचिन तेंदुलकर के रोंगटे खड़े हुए, कही ये बड़ी बात

पाकिस्‍तानी एक्‍ट्रेस ने हरभजन सिंह से लिया पंगा, मिला मुंहतोड़ जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 12:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...