Home /News /sports /

HBD Pommie Mbangwa: जब बांग्वा के दम पर जिम्बाब्वे ने सितारों से सजी पाकिस्तान टीम को दी मात

HBD Pommie Mbangwa: जब बांग्वा के दम पर जिम्बाब्वे ने सितारों से सजी पाकिस्तान टीम को दी मात

HBD Pommie Mbangwa: पॉमी बांग्वा ने जिम्बाब्वे के लिए 6 साल लंबे करियर में 15 टेस्ट और 29 वनडे खेले.(Pommie Mbangwa Instagram)

HBD Pommie Mbangwa: पॉमी बांग्वा ने जिम्बाब्वे के लिए 6 साल लंबे करियर में 15 टेस्ट और 29 वनडे खेले.(Pommie Mbangwa Instagram)

HBD Pommie Mbangwa: जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज पॉमी बांग्वा (Pommie Mbangwa) का आज (26 जून, 1976) जन्मदिन है. उन्होंने जिम्बाब्वे के लिए 15 टेस्ट और 29 वनडे खेले थे. लेकिन सबसे यादगार प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ 1998 के पेशावर टेस्ट में किया था. उस मैच में बांग्वा ने 6 विकेट लिए थे. उनके इसी प्रदर्शन के दम पर मेहमान टीम ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) हमेशा से ही मजबूत रही है. इस टीम के पास तेज गेंदबाजों के साथ बेखौफ बल्लेबाजों की फौज रही है. ऐसे में जिम्बाब्वे जैसी टीम अगर टेस्ट में इस टीम को शिकस्त दे, तो किसी को भी जानकर हैरानी होगी. लेकिन ऐसा 23 साल पहले हो चुका है. तब जिम्बाब्वे ने पेशावर टेस्ट में मेजबान टीम को 7 विकेट से हराया था और ये साबित कर दिया था कि क्रिकेट में सिर्फ हुनर मायने रखता है न कि किसी टीम का कद या नाम. इस टेस्ट में जिस एक खिलाड़ी ने जिम्बाब्वे की जीत में सबसे अहम योगदान दिया था, वो थे पॉमी बांग्वा (Pommie Mbangwa). बांग्वा ने इस टेस्ट में 63 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

    बांग्वा आज ही के दिन (26 जून, 1976) पैदा हुए थे. उन्होंने जिम्बाब्वे के लिए 15 टेस्ट और 29 वनडे खेले. लेकिन सबसे यादगार प्रदर्शन 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ पेशावर टेस्ट में किया था. इस मुकाबले में बांग्वा ने पहली पारी में 40 रन देकर तीन और दूसरी पारी में भी 23 रन देकर इतने ही विकेट लिए थे. बांग्वा ने पहली पारी में इंजमाम-उल-हक, आमिर सोहैल और एजाज अहमद जैसे बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था.

    बांग्वा ने 1998 के पेशावर टेस्ट में 6 विकेट लिए थे
    बांग्वा और हीथ स्ट्रीक की जोड़ी ने पेशावर टेस्ट की पहली पारी में पाकिस्तान टीम की कमर तोड़ दी थी. पहली पारी में दिग्गजों से सजी पाकिस्तान टीम 296 रन बना पाई. इसके जवाब में जिम्बाब्वे ने नील जॉनसन के शतक की बदौलत 238 रन बनाए. पाकिस्तान की पूरी टीम दूसरी पारी में सिर्फ 103 रन पर ढेर हो गई थी. इस पारी में भी बांग्वा ने कहर बरपाया और तीन विकेट झटके. जिम्‍बाब्‍वे को 162 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे उसने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

    यह भी पढ़ें: धोनी ने भारतवासियों से की ये अपील, चेन्नई सुपर किंग्स ने कहा-सही विचार है थाला

    ICC T20 World Cup: 6 बार हुआ टी20 वर्ल्ड कप, भारत पहला विजेता, वेस्टइंडीज की झोली में दो खिताब

    बांग्वा ने 6 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली
    बांग्वा अपने इस प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाए. एक गेंदबाज के तौर पर उनका पेस काफी कम था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये कमी उन पर भारी पड़ी और वो लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे. वनडे में भी बांग्वा का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा. इस फॉर्मेट में उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज है. वनडे में उनका स्ट्राइक सबसे खराब है. उन्होंने 29 मैच में 124.4 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 11 विकेट लिए.

    वो वनडे में एक बार भी पांच विकेट नहीं ले पाए. इसी वजह से इस गेंदबाज ने धीरे-धीरे खेल से किनारा कर कॉमेंट्री शुरू कर दी. उन्होंने 2001 में पहली बार टीवी पर कॉमेंट्री की. हालांकि, अगले साल उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका में वनडे खेला. ये उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था. उन्होंने कुछ साल तक कोचिंग में भी हाथ आजमाए. लेकिन 2005 में वो फुलटाइम कॉमेंटेटर बन गए.

    Tags: Cricket news, Zimbabwe, Zimbabwe vs pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर