लाइव टीवी

देश के लिए जंग में शहीद हुआ ये दिग्गज क्रिकेटर, बनाया था 10 रन देकर 10 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: May 18, 2020, 9:02 PM IST
देश के लिए जंग में शहीद हुआ ये दिग्गज क्रिकेटर, बनाया था 10 रन देकर 10 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
हेडले वेरिटी एक महान क्रिकेटर होने के साथ-साथ वीर योद्धा भी थे

ये एक ऐसे क्रिकेटर की कहानी है जिसने अपने देश के लिए जान कुर्बान कर दी, हेडले वेरिटी (Hedley Verity) ने लिए थे 1956 विकेट

  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट के खेल में एक से बढ़कर एक महान खिलाड़ी हुए हैं लेकिन एक दिग्गज ऐसा भी हुआ है जिसकी महानता खेल के मैदान तक ही सीमित नहीं रही. इस क्रिकेटर ने अपने क्रिकेट करियर में 1956 विकेट लिये लेकिन इसके साथ-साथ उसने जंग के मैदान में भी देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी. बात हो रही है महानतम बाएं हाथ के स्पिनर में से एक हेडले वेरिटी (Hedley Verity) की, जिनके बारे में बहुत ही कम फैंस जानते होंगे.

कौन थे हेडले वेरिटी
हेडले वेरिटी (Hedley Verity) का जन्म आज ही के दिन 18 मई को 1905 में हुआ था. इंग्लैंड के यॉर्कशर में जन्मे वेरिटी बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज थे. उन्हें इंग्लैंड के महानतम गेंदबाजों में गिना जाता है. वेरिटी एक ऐसे स्पिनर थे जिन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन जैसे बल्लेबाज को भी परेशान किया हुआ था. ब्रैडमैन को उन्होंने सबसे ज्यादा 8 बार अपना शिकार बनाया. अब सोचिए जब वेरिटी ब्रैडमैन को परेशान करते थे तो और बल्लेबाजों का क्या हश्र होता होगा.

हेडले वेरिटी ने लिए थे 10 रन देकर 10 विकेट




10 रन देकर लिये थे 10 विकेट


हेडले वेरिटी (Hedley Verity) के नाम क्रिकेट का ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना शायद नामुमकिन है. 12 जुलाई 1932 में हेडिंग्ले के मैदान पर यॉर्कशर के इस गेंदबाज ने इतिहास रचा. नॉटिंघमशर के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में खेल का दूसरा दिन बारिश के चलते धुल गया. उस वक्त यॉर्कशर की टीम बल्लेबाजी कर रही थी और वो नॉटिंघमशर से 71 रन पीछे थी. बारिश के चलते यॉर्कशर ने अपनी पारी घोषित कर दी और नॉटिंघमशर की टीम दूसरी पारी के लिए मैदान पर उतरी. इसके बाद वेरिटी ने ऐसी गेंदबाजी की, जिस पर यकीन कर पाना बेहद मुश्किल है. वेरिटी ने नॉटिंघमशर की दूसरी पारी अकेले ही समेट दी, मतलब उन्होंने सभी 10 विकेट अपने नाम किये. इसके लिए वेरिटी ने महज 10 रन खर्च किए. वेरिटी ने 7 विकेट तो सिर्फ 15 गेंदों में चटका दिए, जिसमें हैट्रिक भी शामिल थी. वेरिटी दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10 विकेट लेते हुए हैट्रिक झटकी है और साथ ही सबसे कम रन देकर 10 विकेट लेने का कारनामा भी उन्होंने ही किया है. वेरिटी ने एक बार नहीं दो बार एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है.

दूसरे विश्वयुद्ध में गई जान
बाएं हाथ के वेरिटी (Hedley Verity) सिर्फ एक क्रिकेटर नहीं थे, वो अपनी देश की सेना में भी थे. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान वेरिटी इटली के शहर सिसिली में अपनी पोस्ट के साथ थे. इस शहर में जर्मन सेना मजबूत स्थिति में थी. जर्मनी के खिलाफ लड़ रहे वेरिटी को एक शार्पशूटर ने गोली मार दी और फिर उन्हें कैद कर लिया गया. वेरिटी को कासेरटा शहर के अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका ऑपरेशन हुआ. हालांकि ज्यादा खून बहने के चलते 31 जुलाई 1943 को वेरिटी शहीद हो गए. वेरिटी की उम्र महज 38 साल थी. इस तरह क्रिकेट जगत और इंग्लैंड ने अपना सितारा खो दिया.

वेरिटी का करियर
वेरिटी (Hedley Verity) ने इंग्लैंड के लिए 40 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 144 विकेट झटके. वेरिटी 1932-33 में खेली गई बॉडीलाइन सीरीज का भी हिस्सा थे जिसमें इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एशेज में 4-1 से रौंदा था. वेरिटी ने उस सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 104 रन देकर 15 विकेट लिए थे और टेस्ट मैच की दोनों पारियों में वेरिटी ने ब्रैडमैन को आउट किया था. वेरिटी ने अपने करियर में कुल 378 फर्स्ट क्लास मैच खेले, जिसमें उन्होंने 1956 विकेट झटके. वेरिटी ने 164 बार पारी में 5 विकेट झटके, वहीं एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा उन्होंने 54 बार किया.

अंग्रेजी ना आने पर बोले बाबर आजम- मेरा काम क्रिकेट खेलना है, मैं गोरा नहीं हूं

रवि शास्त्री नहीं इस दिग्गज को बेस्ट कोच मानते हैं इशांत शर्मा, दिया बड़ा बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2020, 8:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading