न्यूजीलैंड के रहाणे से कैसे बचेगी टीम इंडिया, क्रीज पर टिक गया तो हाथ से निकल जाएगा टेस्ट वर्ल्ड कप

हेनरी निकोल्स अब तक सात टेस्ट शतक लगा चुके हैं (फोटो साभार-henrynicholls27)

न्यूजीलैंड के मध्य क्रम के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स कीवी टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी हैं. 5 साल पहले टेस्ट डेब्यू करने वाले बाएं हाथ का यह बल्लेबाज जबरदस्त फॉर्म में चल रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड की टीम 18 जून से साउथप्टन में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए तैयार है. दोनों टीमें के पास धाकड़ बल्लेबाजों की फौज है. भारत के पास चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा हैं तो कीवी टीम के पास केन विलियमसन, रॉस टेलर, टॉम लैथम, डेवॉन कॉनवे जैसे दिग्गज बल्लेबाज हैं. इसके अलावा न्यूजीलैंड के पास हेनरी निकोल्स जैसा खिलाड़ी है जो अपने दम पर मैच का रुख पलट सकता है. 29 वर्षीय निकोल्स साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरता है. रहाणे भी भारत के लिए इसी क्रम पर खेलने के लिए उतरते हैं. हालांकि 5वें नंबर पर निकोल्स का रिकॉर्ड रहाणे से बहुत बेहतर है.

    इस साल जबरदस्त फॉर्म हैं निकोल्स
    हेनरी निकोल्स ने साल 2021 में तीन टेस्ट में 65.50 की औसत से 262 रन बनाए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ जनवरी ने 157 रनों की पारी खेली थी. इसी महीने लॉर्ड्स टेस्ट में इस बल्लेबाज ने 175 गेंदों का सामना करते हुए 61 रन बनाए थे. निकोल्स के ओवरऑल टेस्ट करियर की बात की जाए तो इस बल्लेबाज ने 39 टेस्ट मैचों में 43.40 की औसत से 2257 रन बनाए हैं. निकोल्स ने 58 टेस्ट पारियों में 7 शतक और 11 अर्धशतक जड़ा है. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 174 का है.

    मध्य क्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज हैं निकोल्स
    निकोल्स ने अपने करियर के छह शतक पांचवें नंबर पर और एक शतक छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए जड़ा है. यह बल्लेबाज केन विलियमसन और रॉस टेलर के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरता और आखिर तक बल्लेबाजी करने का दम रखता है. रहाणे का इसी क्रम पर औसत 38.81 का है जबकि निकोल्स 44.60 की औसत से रन बनाते हैं. हेनरी निकोल्स ने सात शतक में से छह टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड को जीत मिली है.

    यह भी पढ़ें:

    INDW vs ENGW: ब्रिस्टल टेस्ट में क्या होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, कौन दिलाएगा जीत?

    पहली पारी में 15 रनों पर ऑल आउट होने के बावजूद 155 रनों से जीती टीम, जानिए कैसे हुआ 'चमत्कार'

    भारत के खिलाफ अच्छा नहीं है रिकॉर्ड
    हालांकि निकोल्स भारत के खिलाफ सफल नहीं रहे हैं. निकोल्स तीन टेस्ट की पांच पारियों में 15.25 की औसत से सिर्फ 61 रन बना सके हैं. भारत के खिलाफ इस बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर 24 है. जिन देशों के खिलाफ निकोल्स ने टेस्ट मैच खेला है उसमें टीम इंडिया के खिलाफ उनका औसत सबसे खराब है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.