पाकिस्तान के इस अंपायर को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, भारतीय कहीं आसपास भी नहीं

आईसीसी टूर्नामेंट और टेस्ट, वनडे व टी-20 के अलावा दुनियाभर की लीग को मिला लिया जाए तो एक अंपायर साल में 80-90 लाख रुपये सालाना कमाता है.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 4:30 PM IST
पाकिस्तान के इस अंपायर को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, भारतीय कहीं आसपास भी नहीं
पाकिस्तान के अलीम डार सबसे महंगे अंपायर है.
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 4:30 PM IST
हाल ही में हुए वर्ल्ड कप में अंपायरिंग सवालों के घेरे में आ गई. यहां तक कि फाइनल मुकाबले में ऑन फील्ड अंपायर द्वारा इंग्लैंड को एक अतिरिक्त रन देने पर आईसीसी की भी जमकर आलोचना हुई थी. उस एक रन के कारण इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के स्कोर की बराबरी कर ली थी और फिर सुपरओवर टाई हो गया था. जिसके बाद अधिक बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन घोषित किया गया.

टूर्नामेंट के इस पड़ाव पर गलती करने से पहले भी अंपायर ने ऐसी गलतियां की, जिससे उनकी जमकर आलोचना हुई. लाखों रुपये की सैलरी पाने वाले दुनिया के सबसे बेहतरीन अंपायरों की ऐसी गलतियों ने कई सवाल खड़े किए हैं. स्पोर्ट्स ऑन की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी एलीट पैनल के अंपायरों की सालाना आय 24 लाख से 31 लाख के करीब होती है. इसमें अगर टी-20, वनडे और टेस्ट में मिलने वाली रकम छोड़ दी जाएग तो यह राशि सालाना 63 लाख के करीब पहुंच जाती है. खास बात ये है कि इसमें आईपीएल या बिग बैश समेत दुनियाभर में होने वाली अन्य लीगों से मिलने वाली सैलरी शामिल नहीं है.

मैच से लाखों में कमाते हैं अंपायर

अंपायर्स को एक टेस्ट मैच के दो लाख रुपये, वनडे के डेढ़ लाख और टी&20 के एक लाख रुपये के करीब मिलते हैं. एक एलीट अंपायर एक साल में आठ से 10 मैच और 10 से 15 वनडे मैच में अंपायरिंग कर लेता है. इसका मतलब सालाना उसकी जेब में 32 लाख रुपये के करीब और आ जाते हैं. इसके अलावा ये अंपायर आईपीएल सहित दुनिया भर की लीगों में भी अंपायरिंग करते हैं और वहां से भी इन्हें मोटी रकम फीस के रूप में मिलती है. ऐसे में इनकी सालाना कमाई करीब 80-90 लाख रुपये तक पहुंच जाती है.



अलीम डार (फाइल फोटो)

Loading...



अलीम डार है सबसे महंगे अंपायर


क्रिकेट की दुनिया से सबसे ज्यादा कमाने वाले अंपायर की सूची में सबसे ऊपर पाकिस्तान के अलीम डार हैं. उनके बाद न्यूजीलैंड के बिली बोडन, इंग्लैंड के नाइजेल लॉन्ग, ऑस्ट्रेलिया के पॉल रीफेल, ऑस्ट्रेलिया के ब्रूस ऑक्सनफोर्ड, इंग्लैंड के इयान गोल्‍ड, श्रीलंका के कुमार धर्मसेना, साउथ अफ्रीका के मराइस इरास्मस, इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटल-बोरो शामिल हैं. जिसकी सालाना फीस 30 साल रुपये के करीब है.

 

 30 साल रुपये है अलीम डार की फीस

सबसे महंगे अंपायर में पाकिस्तान के अलीम डार हैं.  सालाना फीस के रूप में उन्हें करीब 30 लाख रुपये मिलते हैं. इस सूची में शामिल नाइजेल लोंग, पॉल रिफेल को भी इतनी ही राशि मिलती है. उनके अलावा इस सूची में शामिल कुमार धर्मसेना, मराइस इरास्मस, रिचर्ड इलिंगवर्थ,  ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड और रिचर्ड केटलबोरो को सालाना फीस के रूप में करीब 24 लाख रुपये मिलते हैं.

आईपीएल में एक मैच की लेते हैं इतनी रकम 

इंटरनेशनल इवेंट के अलावा अंपायर आईपीएल जैसे टूर्नामेंट से भी अच्छा कमाते हैं. डेली हंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल अंपायर्स एक मैच के लिए 1.7 लाख रुपये के करीब लेते हैं.

कप्तान धोनी ने आईपीएल के 33 मैचों में से एक में भी नहीं दिया मौका, ये खिलाड़ी बन गया 'नंबर वन बल्लेबाज'

'धोनी-जडेजा के खिलाफ' बोलना संजय मांजरेकर को पड़ा महंगा, नहीं मिली कमेंट्री पैनल में जगह!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 4:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...