Home /News /sports /

बड़ी खबर : 15 अप्रैल तक एक ही शहर में कराए जा सकते हैं IPL के मैच, विदेशी खिलाड़ियों के खेलने का ये है रास्ता!

बड़ी खबर : 15 अप्रैल तक एक ही शहर में कराए जा सकते हैं IPL के मैच, विदेशी खिलाड़ियों के खेलने का ये है रास्ता!

कोरोना के चलते आईपीएल को पहले ही अनिश्चितकालीन समय के लिए टाल दिया गया, मगर इसके आयोजन की उम्‍मीद बोर्ड ने अभी नहीं छोड़ी हैं

कोरोना के चलते आईपीएल को पहले ही अनिश्चितकालीन समय के लिए टाल दिया गया, मगर इसके आयोजन की उम्‍मीद बोर्ड ने अभी नहीं छोड़ी हैं

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 13वां सीजन 29 मार्च से आयोजित करने के लिए बीसीसीआई के पास एक विकल्प ये भी है. इस पर अंतिम फैसला 14 मार्च को होने वाली आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) की बैठक में लिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग की अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आई है. कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर के खेल आयोजन या तो रद्द किए जा रहे हैं, या फिर स्‍थगित हो रहे हैं. यहां तक कि खाली स्टेडियमाें में भी मुकाबले आयोजित कराए जा रहे हैं. ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन को लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल शनिवार 14 मार्च को होने वाली बैठक में अहम फैसला लेने वाली है. इसके लिए सभी आठों फ्रेंचाइजियों को बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है. यूं तो आईपीएल को खाली स्टेडियम में कराने पर चर्चा हो रही है, लेकिन इस बीच टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर एक और अनूठा विकल्प सामने आ रहा है.

    14 मार्च को होगी आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की अहम बैठक
    दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते भारत सरकार ने भी संक्रमण को फैलने से रोकने की कवायद के तहत गत बुधवार को सभी मौजूदा विदेशी वीजा 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिए थे. इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से होनी है और विदेशी खिलाड़ियों के इसमें हिस्सा लेने पर भी संदेह के बादल मंडराने लगे हैं. हालांकि बीसीसीआई अगर सामने आ रहे एक और विकल्प पर गौर करती है तो फिर आईपीएल की शुरुआत भी समय पर हो सकती है और इसमें विदेशी खिलाड़ियों के हिस्सा लेने का रास्ता भी साफ हो सकता है.

    खाली स्टेडियम में आयोजित हो सकते हैं मैच
    दरअसल, इस बात की पूरी संभावना है कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में 15 अप्रैल तक आईपीएल के सभी मैच एक ही शहर में आयोजित करने के विकल्प पर भी विचार किया जा सकता है. इसके तहत कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी आठों टीमों को एक ही जगह ठहराया जा सकता है और बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में ये मैच कराए जा सकते हैं. अगर इसके बाद स्थिति काबू में आती है तो फिर टीमें अपने-अपने शहरों में मैच खेल सकती हैं और ऐसा नहीं होता है तो फिर उसी शहर में ही आगे का टूर्नामेंट जारी रह सकता है. हालांकि बीसीसीआई का इस बारे में अंतिम फैसला क्या रहता है, इसका पता तो आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद ही चल सकेगा.

    आईपीएल में इस तरह हिस्सा ले सकते हैं विदेशी खिलाड़ी
    कोलकाता नाइटराइडर्स के टीम डायरेक्टर जॉय भट्टाचार्य ने एक वीडियो जारी कर विदेशी खिलाड़ियों के लीग में खेलने को लेकर स्थिति साफ करने की कोशिश की है. उन्होंने बताया कि इंडियन प्रीमियर लीग सरकार द्वारा जारी वर्क वीजा के दायरे में आती है. जॉय के अनुसार, 'अधिकतर विदेशी खिलाड़ी जब लीग में खेलते हैं तो यहीं पर उनका टैक्स भी कटता है. मान लीजिए कि ऑस्ट्रेलिया के 15-16 खिलाड़ियों को भारत आकर खेलना है. तो ऑस्ट्रेलिया स्थित भारतीय दूतावास को दो पत्र चाहिए होंगे. एक पत्र आईपीएल की तरफ से होगा, जिसमें ये आग्रह किया जाएगा कि ये खिलाड़ी आईपीएल के लिए अनुबंधित हैं, इसलिए उनका वर्क वीजा बना दिया जाए. इसके बाद फ्रेंचाइजी की तरफ से एक पत्र जाएगा, जिसमें बताया जाएगा कि इस खिलाड़ी को इतने रुपये में अनुबंधित किया गया है और हम उसे यहां चाहते हैं.'

    टूर्नामेंट स्‍थगित करने का विकल्प नहीं
    इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन को स्‍थगित करने का विकल्प आयोजकों के पास नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर मौजूदा कार्यक्रम के अनुसार आईपीएल आयोजित नहीं होता है तो फिर इस साल आयोजन के लिए दो महीने का समय मिलना लगभग नामुमकिन है. वो इसलिए क्योंकि अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है. वहीं उससे पहले एशिया कप भी है और फिर बाकी देशों की द्विपक्षीय सीरीज भी प्रस्तावित हैं. यहां तक कि भारतीय टीम को भी दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है.

    (15 अप्रैल तक आईपीएल का आयोजन एक ही शहर में कराने को लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. ये खबर बीसीसीआई के सामने उपलब्‍ध विकल्पों और अनुमान पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि या खंडन नहीं करते हैं.)

    ICC पर भी गिरी Corona Virus की गाज, मजबूरी में लेना पड़ा ये बड़ा फैसला

    इस दिग्गज कप्तान ने अपनी मां से पूछा कोहली को आउट करने का तरीका, मिला ये जवाब

    Tags: BCCI, Corona Virus, Cricket news, India National Cricket Team, Indian premier league, IPL, Sourav Ganguly

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर